Friday, February 3, 2023

Buy now

200 साल पुराना कटहल का एक ऐसा पेड़ जिसे देखने दूर-दूर से आते हैं लोग, अधिकारी झुकाते हैं सर

प्रकृति पूरी दुनिया को अपने वश में रखती है। पूरी दुनिया में प्रकृति से जुड़े तरह-तरह की चीज दिखाई देते हैं जिसे देखकर आश्चर्यचकित भी होते हैं। हम आपको एक ऐसे कटहल का पेड़ के बारे में बताएंगे जो आज से 200 साल पुराना पेड़ है। जहां तक बात की जाए पेड़-पौधों की तो वह हमारे जिंदगी का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा है पेड़-पौधे से हमें ऑक्सीजन प्राप्त होता है। साथ ही साथ हमें खाने के लिए फल और सब्जी इन्हीं पेड़-पौधों से मिलती है।

आज हम आपको प्रकृति से जुड़ी कुछ ऐसी अद्भुत चीजों से रुबरु कराएंगे जिसे आप देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे। जी हां इतना पुराना कटहल का पेड़ होने के बावजूद भी आज उस पेड़ का जड़ से लेकर तने तक के कटहल लदे हुए हैं जो सोशल मीडिया पर काफी तेज से वायरल हो रहा है

200 साल पुराना विशाल कटहल का पेड़

200 साल पुराना यह कटहल का पेड़ तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित है। यह विशाल पेड़ आज से 200 साल पुराना है जिस पर कटहल जड़ से लेकर तने तक लदे हुए हैं। इस कटहल के पेड़ को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। वहां के लोगों के लिए यह विशाल पेड़ एक सम्मानजनक बन चुका है। कहा जाता है कि इस पेड़ के पास खड़ा होना सम्मानजनक होता है। अगर आप इस विशाल कटहल के पेड़ को सामने से देखेंगे तो इसकी जड़े काफी चौड़ी है साथ ही साथ इसकी टहनियां भी काफी मोटी है।

यह भी पढ़ें:-पहले और अभी की इन तस्वीरों को गौर से देखिए, कैसे बदल जाता है इंसान, प्रकृति, पशु-पक्षी: रोचक तथ्य

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

सोशल मीडिया पर यह विशालकाय कटहल के पेड़ का वीडियो एक ट्विटर यूजर अर्पना कार्तिकेय ने शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि अचिलकायी के चारों ओर यह कटहल का पेड़ 200 साल पुराना है जो तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में एक वीआईपी है। पेड़ के सामने खड़ा होना सम्मान की बात है। इसके साथ-साथ स्पीड के चारों ओर घूमना एक विशेषाधिकार है।

पीपुल्स अर्काइव ऑफ रूरल इंडिया (PARI)

PARI का मानना है कि अचिलकायी का अर्थ होता है कि एक ही पेड़ में हजारों फल देने वाला इस कटहल के पेड़ में एक साल में कम से कम 200 से 300 कटहल लगते हैं जो 8 से 10 दिनों में पक कर तैयार हो जाते हैं।

लोगों ने दी प्रतिक्रिया

इस विशालकाय कटहल के पेड़ को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। साथ-साथ आईएएस और आईपीएस अधिकारी भी खुद को इस विशालकाय पेड़ को देखने से रोक नहीं पा रहे हैं। जैसे यह विशाल कटहल का पेड़ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है तब से लोगों ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें:-मां से बिछड़ गया हथिनी का बच्चा, वन कर्मियों ने मिलवाया तो हथिनी ने दिया आशीर्वाद: वीडियो हो रहा वायरल

वैसे तो पूरी दुनिया में प्रकृति से जुड़ी कुछ ना कुछ अद्भुत चीजें देखने को मिलती है जिस तरह आज सोशल मीडिया पर इस विशाल कटहल के पेड़ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं वैसे ही और भी कई चीजें हैं जो पूरी दुनिया में प्रकृति के अद्भुत चीजों से रुबरु कराती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles