Wednesday, October 5, 2022

Buy now

22 वर्षीय राजू बना विकिपीडिया का कंटेंट एडिटर, अब तक लिख चुके 1800 लेख और किए 57000 पेज एडिट

विकिपीडिया (Wikipedia) एक ऑनलाइन विश्व ज्ञानकोश है, जहां अलग-अलग भाषाओं के लाखों पेज देखने को मिलते है। अभी सबसे ज्यादा पेज अंग्रेजी का विकिपीडिया पर देखने को मिलते है तथा हिंदी बोलने वाले पूरे विश्व में 341 मिलियन लोग के लिए हिंदी विकिपीडिया पर केवल 1.4 लाख ही लेख है। ऐसे मे इसके विस्तार के लिये भारत के एक युवक ने नई पहल की है, जो इस प्रकार है।

बनाया विकिपीडिया पर पेज

राजू जगिंड (Raju Jangid ) नामक लड़के ने वर्ष 2015 में हिंदी ट्रांसलेशन शुरू किया। उन्होंने विकिपीडिया पर 1800 से ज्यादा पेज बनाया और 57 हजार पेज का संपादन भी किया।

देखे क्या है राजू का परिचय?

राजू जागिंड (Raju Jangid ) राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर (Jodhpur) के रहने वाले हैं। इनको अपने मातृभाषा हिंदी से बहुत लगाव था इसलिए उन्होंने अपने मातृभाषा के लिए कुछ नया करने को सोचा और किसी लगाव के वजह से आज वह विकिपीडिया के सर्वश्रेष्ठ संपादक है। कीपैड मोबाइल से उन्होंने 1800 आर्टिकल विकिपीडिया के लिए हिंदी भाषा में लिखा।

इंटरनेट से मिली प्रेरणा

उन्होंने बताया कि जब वे आठवीं कक्षा में थें तो वे एक दिन अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के बारे में इंटरनेट पर जानकारी ढूंढ रहे थे, तो उन्होंने पाया कि हर खोज के लिए इंटरनेट पर विकिपीडिया पेज देखने को मिलता है, जिससे उनकी ज्ञान अर्जन करने में रुचि बढ़ती गई।

कैसे की शुरुआत ?

जब उनकी रुचि विकिपीडिया में बनी तो सबसे पहले उन्होंने अपने भाई के लिए एक पेज बनाया, जिसमे उन्होंने अपने गांव के बारे में लिखा। उस समय उनके पास स्मार्ट फोन नहीं था,वें कीपैड हैंडसेट का इस्तेमाल करते थें। कीपैड हैंडसेट में लिखने में उन्हें बहुत कठिनाई होती थी पर उन्होंने कभी हार नहीं मानी जिसके वजह से आज वें हम सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत बने हुए है।

राजू के परिवार की कहानी

राजू बताते है कि उनके पिता जी पेशे से एक किसान है। उनके पास 7.5 एकड़ जमीन थी, जिस पर खेती हुआ करती थी। उसके द्वारा बहुत दिक्कत से घर चल रहा था इसलिए उनके घरवालों ने इनसे कमाने को बोला। इसी कारण इनको अपनी पढ़ाई 10वी के बाद छोड़नी पड़ी। तब इन्होंने गांव में कारपेंटर का काम करना शुरू कर दिया। तनख्वाह के रूप में इनको 7,000 रुपए मिलते थे। वर्ष 2017 में अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए कारपेंटर की नौकरी छोड़ दी। वर्ष 2018 में उन्होंने कला संकाय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और साथ में सैकड़ों लेखो को योगदान भी दिया।

कड़ी मेहनत से मिली सफलता

राजू बताते हैं कि लेखों को अपलोड करने के लिए वे लगातार 2 सालों तक प्रयास किए परन्तु सफलता नहीं मिली। 2 वर्षो में उन्हें 3 बार ब्लॉक किया गया। इसके बाद इन्होंने यह सीखा कि किसी भी व्यक्ति और सेलिब्रिटी का प्रचार नहीं कर सकते तथा सन्दर्भो के समर्थन को आवश्यकता लेख के विश्वसनियता के लिए होती है।

बनाया नया अकाउंट

उसके बाद वर्ष 2015 में उन्होंने एक नया अकाउंट बनाया और सभी निर्देशो का पालन भी किया। राजू का बचपन से क्रिकेटर बनने को सपना था, लेकिन आर्थिक स्थिती सही नहीं होने के कारण उनका सपना पूरा नहीं हुआ लेकिन उन्होंने विकिपीडिया पर विकिप्रोजक्ट क्रिकेट परियोजना (wikiproject cricket project) शुरू किया।

1800 से अधिक लिखे लेख

उन्होंने बताया कि अब तक वे 1800 से ज्यादा लेख लिख चुके है। हिंदी विकिपीडिया पर खिलाड़ियों के बारे में बहुत कम लेख है, जिसके कारण उनका लिखा हुआ लेख बहुत पसंद किया गया।

हिंदी को मिले एक पहचान

राजू का कहना है कि आज वे अपने आस-पास के सभी गांवों को विकिपीडिया पर लाए हैं और उनका सपना है कि आगे भी सभी गांवों को भी विकिपीडिया पर लाना है। राजू के कार्यों को सराहना करते हुए हिंदी विकिपीडिया उन्हें लैपटॉप और इंटरनेट की सुविधा दी।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

हिंदी विकिपीडिया के संस्थापक का कहना है कि हाल ही में राजू एक स्पेशल प्रोजेक्ट से जुड़े हुए है, जहां स्वास्थ्य से संबंधित लेख को सही जानकारी के साथ प्रस्तुत किया जा सके।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles