Tuesday, October 4, 2022

Buy now

अगर आप भी कर रहे हैं विदेश घूमने का प्लान तो इन 5 जगहों पर जाइए, यहां कम खर्च में ही घूम सकते हैं

आज कल भारत का हर व्यक्ति विदेश घूमने की इच्छा रखता है। जब भी हम लोगो को वह जाता देखते है या सोशल मीडिया पर विदेश की पिक्चर्स देखते है तो हम सबका मन करता है की एक दिन हम भी वहा घूमने जाए। भारत और विदेश घूमने में कई अंतर है पर उनमें से सबसे बड़ा अंतर आता है, बजट का। जहा भारत में कम पैसों में घुमा जा सकता है व्ही विदेश घूमने जाने के लिए अधिक पैसों की आवश्यकता होती है और साथ ही साथ बहुत कुछ अलग प्रक्रियाएं होती है विदेश घूमने जाने के लिए तो उन प्रिकरियाओ के लिए भी पैसों की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ विदेश इसे भी है जो कम बजट में अप घूमने जा सकते है तो आज हम उन्हीं विदेशों के बारे में बात करेंगे।

1.नेपाल……

नेपाल एक बहुत ही सुंदर देश है। और विदेश घूमने के लिए भी यह बेस्ट ऑप्शन है। अगर आप यहां 4 दिन की यात्रा करते है तो उसका खर्च लग भग 25000 रूपए तक आ सकता है। यह देश अपने पहाड़ों और हिमालयो के कारण बहुत प्रसिद्ध है। जो लोगो को बहुत आकर्षित करते है। ट्रैकिंग के लिए भी यह काफी प्रसिद्ध जगह है। नेपाल की यात्रा आप लोग ट्रेन, बस और हवाईजहाज के द्वारा कर सकते है। पोखरा, काठमांडू, नगरकोट, भक्तपुर और सागरमथ जैसी और कई अन्य जगह प्रसिद्ध है नेपाल में घूमने के लिए।

2.भूटान….

Cheap Foreign Tourism Bhutan

जब भी विदेश घूमने की बात करते है तो नेपाल, सिंगापुर जैसे ही देश याद आते है जब की भूटान एक ऐसा देश है जो कि अपनी अनोखी प्रकृति और खूबसूरत सुंदरता के लिए जाना जाता है।यहां की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। पड़ोसी मुल्क होने के नाते भूटान जाने के लिए आपको कोई ख़ास तैयारी की ज़रूरत नहीं है। न तो आपको वीज़ा की ज़रूरत है, न ही पहले से फ़्लाइट बुक कराने की टेंशन। लोग प्राकृतिक सुंदरता की वजह से यहां की यात्रा करना पसंद करते है। बुमथांग भूटान में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो अपने धर्म, आध्यात्मिकता और इतिहास के लिए जाना जाता है। इसके अलावा पर्यटक पहाड़ी पर ट्रेकिंग जैसे काम भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट है ये 5 जगहें, ठंड मौसम के साथ पहाड़ों की खूबसूरती मन मोह लेगी: Summer Trip

3.श्रीलंका….

श्रीलंका दक्षिण एशिया में हिन्द महासागर के उत्तरी भाग में समुद्री द्वीप पर स्थित एक स्वतंत्र गणराज्य है।यहां घूमने के लिए, आप अपनी दशहरे की छुट्टियां प्लान कर सकते हैं। क्योंकि श्रीलंका एक ऐसा गणराज्य है, जिसका थोड़ा इतिहास रामायण काल से जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि रामायण काल में श्रीलंका में रावण का साम्राज्य हुआ करता था।
श्रीलंका में आप यापुहवा रॉक किला, जाफना किला, श्री महा बोधि, सिगिरिया रॉक किला, नाइन आर्च, मिरिसा बीच जैसी जगह घूम सकते हैं। यहां आपको बीच के साथ साथ इतिहासिक जगह भी घूमने को मिलेंगी।

4.मलेशिया….

Cheap Foreign Tourism Malaysia

मलेशिया साउथ ईस्ट एशिया का एक देश है। मलेशिया की संस्कृति यहां आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र है।यहां की संस्कृति को मेल्टिंग पोट ऑफ कल्चर यानी पिघलने वाला बर्तन कहा जाता है। यही एक मुख्य कारण है कि दुनिया भर से भारी संख्या में लोग मलेशिया घूमने आते है। यहां प्राचीन और आधुनिक इतिहास का मिश्रण, शानदार वास्तुकला, नाइटलाइफ से लेकर समुद्र तट (Beaches) और द्वीप (Islands) हैं। इसके अलावा अद्भुत मनोरंजन पार्कों से लेकर वन्यजीवों से भरपूर राष्ट्रीय उद्यानों भी हैं जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं।

यह भी पढ़ें:-ये है विश्व में प्रसिद्ध भारत के 5 बेस्ट यूनिवर्सिटी जहां विदेशी भी पढ़ने आते हैं

5.सिंगापुर…..

सिंगापुर ऐसा देश है जो की भारत के लोगो के विदेश घूमने की सूचि में सबसे ऊपर रहता है। यह बहुत ही फेमस और बजट फ्रेंडली देश है जहा आप कम बजट में घूम सकते है। सिंगापुर में आप चाइना टाउन, सिंगापुर फ्लायर, सिंगापुर ज़ू, यूनिवर्सल स्टूडियोस़, चंघी बीच, चंघी म्यूज़ियम, ऑर्चड रोड, जैसी जगहों पर खूब एंजॉय कर सकते है।इस देश में पर्यावरण का पूरा ख्याल रखा जाता है और प्रकृति तथा विरासत संरक्षण संबंधी कई कार्यक्रम चलाए जाते हैं। यह देश घूमने के लिए एक परफेक्ट और बेस्ट देशों में से एक है। जो कम बजट में भी अच्छे से घुमा जा सकता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles