Tuesday, October 4, 2022

Buy now

भारत के 8 बेहद घातक कमांडो फोर्स जिनके सामने दुश्मन पल भर में टेक देते हैं घुटने

भारतीय सेना हमारे देश की रक्षा की सबसे बड़ी प्रणाली के रूप में जानी जाती है। यह एक सुरक्षा कवच की तरह हमारे देश की सेवा करते है और दुश्मनों से हमारी रक्षा करते हैं। सेना में केवल बहादुर और साहसी लोगों की ही भर्ती होती हैं, उसके बाद उन्हें कठिन ट्रैनिंग दी जाती है।

वह केवल देश के लिए जीते है और देश के लिए मरने को भी तैयार रहते हैं। भारत में कई ऐसे कमांडो है, जो किसी भी स्थिति में देश की रक्षा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आज हम भारत के कुछ स्पेशल कमांडो के बारे में बताएंगे। – Some special commandos of India who are ready to protect the country in every situation.

पैरा कमांडो (Para commando)

Para Commando भारतीय सेना की सबसे उत्कृष्ठ स्पेशल फोर्सेस में से एक हैं। इस फोर्स में केवल उन्हीं कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया जाता है, जो शारीरिक रूप से फिट, मानसिक रूप से मजबूत, बुद्धिमान और देश के लिए कुछ भी कर गुजरने का जज्बा रखते हैं। वह साल 1971 और 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाए थे। इसके अलावा 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टार को भी उन्होंने अपने अकलमंदी से अंजाम दिया था।

8 indian commando forces an example of bravery

मरीन कमांडो (Marine Commando)

मरीन कमांडो को MARCOS भी कहा जाता है। यह इंडियन नेवी की सबसे घातक स्पेशल फोर्स है। मार्कोस भारतीय जल सेना के स्पेशल कमांडो के तौर पर जाने जाते है। उन्हे जल, थल और वायु में लड़ने की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है।

8 indian commando forces an example of bravery

SPG कंमाडो (SPG Commando)

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के जवान अक्सर PM के साथ नजर आते है। SPG के जवान बहुत ही ज्यादा चुस्त और समझदार होते हैं इसलिए उनपर PM की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। SPG का गठन स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुआ था।

8 indian commando forces an example of bravery

NSG कंमाडो (NSG Commando)

नेशनल सिक्युरिटी गार्ड (NSG) का गठन 1968 में किया गया था। तीनों सेनाओं, पुलिस और पैरामिलिट्री के सबसे अच्छे जवान को ही NSG में शामिल किया जाता है।

8 indian commando forces an example of bravery

गरुड़ कमांडो फोर्स (Garud Commando Force)

गरुड़ कमांडोज (Garud Commando Force) के जवानों को भारतीय वायुसेना कड़ी ट्रेनिंग देकर तैयार करती है। गरुड़ जवान पानी, हवा और रात में भी मार करने की अनोखी क्षमता रखते हैं। अगर इंडियन एयरफोर्स के किसी बेस पर आतंकी हमला होता है, तो यह टीम तुरंत रिसपॉन्स करती है।

8 indian commando forces an example of bravery

स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (Special Frontier Force)

यह एक पैरामिलिट्री स्पेशल फोर्स है, जिसका गठन 1962 (भारत-चीन युद्ध) में किया गया था। Special Frontier Force विशेष टोही अभियान, सीधी कार्रवाई, बंधकों का बचाव, आतंकवाद का मुकाबला, अपरंपरागत युद्ध और गुप्त अभियानों के लिए जाना जाता है। यह RAW के साथ तालमेल बैठाकर अपने अभियानों का सामना करती है।

8 indian commando forces an example of bravery

फोर्स वन (Force One)

फोर्स वन (Force One) कमांडो केवल महाराष्ट्र सरकार के लिए काम करती है। साल 2010 में हुए मुंबई पर आतंकवादी हमलों के बाद इसका गठन हुआ था। फोर्स वन कंमाडो राज्य में हर खतरे से रक्षा करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहते हैं। इसके अलावा उनपर नेताओं और हस्तियों की सुरक्षा का भी जिम्मेदारी होती है।

8 indian commando forces an example of bravery

कोबरा कमांडो (Cobra Commando)

भारत के स्पेशल कमांडो में पहले नंबर पर है कोबरा कमांडो। COBRA का पूरा नाम Commando Battalion For Resolute Action है। यह CRPF (Central Reserve Police Force) की एक स्पेशल यूनिट है। कोबरा कंमाडो को इस प्रकार तैयार किया जाता है कि गुरिल्ला युद्ध और जंगलों के खतरनाक वातावरण में भी वह सर्वाइव कर लेते है। इन कमांडो को नक्सलियों से निपटने के लिए तैयार किए जाते हैं। आपको बता दें कि कोबरा कंमाडो से ट्रेनिंग लेने कई देशों के आर्मी के जवान आते हैं।

8 indian commando forces an example of bravery
  • Some special commandos of India who are ready to protect the country in every situation.
प्रियंका ठाकुर
बिहार के ग्रामीण परिवेश से निकलकर शहर की भागदौड़ के साथ तालमेल बनाने के साथ ही प्रियंका सकारात्मक पत्रकारिता में अपनी हाथ आजमा रही हैं। ह्यूमन स्टोरीज़, पर्यावरण, शिक्षा जैसे अनेकों मुद्दों पर लेख के माध्यम से प्रियंका अपने विचार प्रकट करती हैं !

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles