Wednesday, October 5, 2022

Buy now

कभी पिता के साथ बेचते थे चाय पकौड़े, दूसरे प्रयास में बने आईपीएस अफसर

ऐसे तो हम सब भारतीय अपने जीवन में विघटित हर एक पल को अपने भाग्य से हीं जोड़कर देखते हैं लेकिन अगर बात सफलता की आए तो हम सभी को पता है कि बिना संघर्ष सफलता की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

सफलता चाहे जो भी हो वो पूरी तरह भाग्य पर निर्भर नहीं करती है। उसके लिए संघर्ष करना हीं पड़ता है। आज हम बात करेंगे एक कामयाब शख्स कि जिसने कभी अपने पिता के साथ गरीबी के समय में पकौड़ा बेचने का काम किया था लेकिन आज अपने मेहनत और संघर्ष के बदौलत सफलता हासिल की है।

कभी बेचते थे पकौड़े

हम बात कर अल्ताफ शेख (IPS Altaf Sheikh) की कर रहे हैं, जो मूल रूप से महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) के रहने वाले हैं।अल्ताफ शेख का जीवन बहुत ही गरीबी और संघर्ष से गुजरी है। शुरुआती पढ़ाई जैसे-तैसे करने के बाद उन्होंने नवोदय की प्रवेश परीक्षा पास की। उसके बाद उनका दाखिला इस्लामपुर के नवोदय विद्यालय में हुआ।

ऐसे शुरू हुई यूपीएससी की तैयारी

नवोदय विद्यालय से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फूड टेक्नोलॉजी में बी.टेक किया। उसके बाद उन्होंने अपने मेहनत और संघर्ष के बदौलत यूपीएससी की परीक्षा पास की और अपने सपने को साकार किया। ―Success story of IPS Altaf Sheikh.

पिता के साथ पकोड़े और चाय भी बेचे

शुरुआती समय में अल्ताफ शेख (IPS Altaf Sheikh) की परिवार की स्थिति ठीक नहीं थी। उनके परिवार के गरीबी का अंदाज इससे लगाया जा सकता है कि उनके पिता के लिए परिवार चला पाना मुश्किल था। उनके पिता परिवार का खर्च उठाने के लिए बारामती में चाय-पकौड़े बेचने का काम करते थे।

पाया अपना बेहतर मुकाम

उनके साथ अल्ताफ शेख भी चाय-पकौड़े बेचने का काम करते थे। धीरे-धीरे गरीबी के समय निकलते गए और अल्ताफ शेख ने अपने संघर्ष के कारण पढ़ाई में एक अच्छी मुकाम हासिल किया। ― Altaf Sheikh from maharastra become IPS Officer.

पास की यूपीएससी परीक्षा

अल्ताफ शैख (IPS Altaf Sheikh) फूड टेक्‍नोलॉजी में ग्रेजुएशन करने के बाद सरकारी एग्जाम की तैयारी करने लगे। उन्होंने वर्ष 2015 में केंद्रीय लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की, हालाँकि वो अपने रैंक से संतुष्ट नहीं थे और वर्तमान में वह उस्‍मानाबाद (Osmanabad) में इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। इसके बाद भी उन्होने UPSC की तैयारी जारी रखा।

बन गए आईपीएस अफसर

हाल ही सिविल सेवा परीक्षा-2020 (Civil Services Exam-2020) का अंतिम परिणाम जारी हुआ, जिसमें अल्ताफ शेख ने यूपीएससी परीक्षा अच्छी रैंक के साथ सफलता प्राप्त किया और भारतीय पुलिस सेवा में IPS अफसर बन गए।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles