Thursday, September 29, 2022

Buy now

जानिए भारत के एक ऐसे ‘कृत्रिम शहर’ के बारे में जहां बिना पैसा खर्च किए सामानों का लेन-देन किया जाता है

कभी-कभी हम यह सोचते हैं कि किसी ऐसी जगह पर जाएं जहां न तो धर्म का बंधन हो न किसी का सरकार की बंदिश और न ही पैसों के लेन-देन की गड़बड़ी। ऐसे में कई लोग विदेश जाने के बारे में सोचते हैं लेकिन बता दें कि ऐसी भारत में भी एक ऐसी जगह है ऐसी सभी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी।

कहां स्थित है वह जगह?

आज हम भारत में स्थित जिस जगह की बात कर रहे हैं उस टाउनशिप का नाम Auroville है, जो पुडुचेरी के विल्लुपुरम जिले में स्थित है। इस टाउनशिप में सरकार की दखलंदाजी नहीं चलती हैं तथा साथ ही यहां पैसों का लेन-देन करना भी गैरकानूनी है। Auroville भारत कर इकलौता ऐसा टाउनशिप है जहां किसी भी देश के नागरिक बिना किसी रोक टोक के रह सकते हैं।

Amazing and modern township of India auroville

इस टाउनशिप को बनाने के पीछे थी ये वजह

Auroville टाउनशिप को 28 फरवरी 1968 में मीरा अलफासा ने बसाया था और श्री अरविंदो सोसाइटी प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया था। वहीं इसका डिजाइन रोजर एन्गर (Roger Anger) ने किया था। मीरा अलफासा का यह मानना था कि ये शहर देश में बदलाव के लिए प्रेरणा बनेगा। वहीं इस टाउनशिप को बनाने के पीछे की सोच यह थी कि यहां किसी भी देश के लोग अपने धर्म और जाति को भुलाकर शांति से रह सकें।

Amazing and modern township of India auroville

हर धर्म और जाति के लोग रहते हैं यहां

इस टाउनशिप में हर जाति और धर्म के लोग रहते हैं और उनमें कोई भेदभाव नहीं होता है। इसके अलावा यहां महिला और पुरूष को एक समाना समझा जाता है और उनमें कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। Auroville टाउनशिप में एक भी मंदिर नहीं है। इस शहर में लोग योगा करने के लिए एक बड़ी बिल्डिंग में इकट्ठा होते हैं। इसके अलावा यहां के झगडों का निपटान भी वहां के बड़े-बुजुर्ग ही करते हैं।

देश के इस टाउनशिप का अपना एक ईमेल आईडी भी है। वहीं इस शहर सिर्फ बाहर से सामान लाने के लिए ही पैसें का प्रयोग होता है। किसी भी देश, जाति और धर्म के लोग आकर रह सकते हैं बशर्ते उन्हें किसी से भी भेदभाव नहीं करना होगा।

Amazing and modern township of India auroville

सारी सुविधाएं हैं उप्लब्ध

Amazing and modern township of India auroville

Auroville टाउनशिप की अपनी अर्थव्यवस्था भी है। इसके अलावा यहां पढ़ने के लिए इंस्टीटयूशन, फार्म हाउस, रेस्टोरेंट और इंडस्ट्री भी मौजूद हैं। इस टाउनशिप के बारे में कहा जा सकता है कि यह एक कूल प्लेस है जहां धर्म और राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles