Thursday, September 29, 2022

Buy now

गार्डनिंग: अगर बागवानी का शौक है तो इन पौधों को अपने घर मे जरूर लगा लें, खूबसूरती बढ़ जाएगी

फूल प्रकृति का दिया हुआ एक उपहार है। जब भी हम अपने मन में फूलो के बारें में सोचते है, तो हमारी आँखों के सामने अलग-अलग रंगो के फूलों की आकृतियां प्रदर्शित होती हैं। आमतौर पर सर्दियों के मौसम में बगीचा के शौकीन लोगों के यहांँ खूब हरियाली देखने को मिलती है। बगीचे तथा फलों की यह हरियाली हमारे आस-पास के वातावरण और प्रकृति को सुन्दर बनाते है।

आज हम बात करेंगे, सर्दियों में उगने वाले कुछ फूलों तथा उससे जुड़ी सभी तरह की जानकारीयां के बारे में।

जरबेरा (Transvaal daisy )

जरबेरा का फूल सबसे ज्यादा अपनी ताजगी के लिए लोक्रपिय है। यह पेड़ से टूटने के बाद भी कई दिनों तक ताज़ा बना रहता है। यह फूल सूरजमुखी के परिवार से सम्बन्ध रखता है इसलिए इस फूल को विदेशी सूरजमुखी के नाम से जाना जाता है।

गुलाब (Rose)

गुलाब एक कंटीली फुल का पौधा होता है, जो कि बहुत हीं खुशबूदार होता है। यह हर जगह दिखने वाले फूल है, जो कि तरह-तरह के रंगों का होता है। ऐसे ज्यादातर यह लाल रंग का होता है। वैसे लाल, सफेद, गुलाबी, काले, नीले व हरे गुलाब भी अब खिलने लगे हैं। इसकी 90 से ज्यादा प्रजातियों से लोग वाकिफ हैं। अपनी खुशबू व खुबसूरती के कारण ही इसे फूलों का राजा भी कहा जाता है।

ट्यूलिपा (Tulip)

ट्यूलिप का फूल गुलाब के बाद सबसे प्रसिद्ध फूलों में से एक है, जो कि पगड़ी के अकार का होता है तथा इस फूल के पौधों का आकार 3 इंच से 7 इंच के आसपास ऊंचाई का होता है। इस फूल के पत्तों में दो से छह चौड़े, पतले पत्ते होते हैं। ट्यूलिप का फूल सूर्य की दिशा में मुड़ता और झुकता है। इस फूल को खिलने के लिए ठंडी जलवायु की आवश्यकता होती है। आमतौर पर तो यह फूल तथा इसके पौधे देखने को नहीं मिलते है लेकिन इसका उपयोग ज्यादातर सजावट के काम में किया जाता है।

ट्यूलिप का पौधा अपने प्यारें मनमोहक फूलों के लिए प्रसिद्ध है। ये देखने में अधिक प्यारे लगते हैं तथा इनका रंग सफेद, काला, लाल या पीला हो सकता है। इसके अलावा ये नीले या मिक्स कलर में भी उगते हैं। इस पौधे को गमलों में आराम से लगाया जा सकता है।

गेंदा का फूल (Marigold)

गेंद का फूल सर्दियों में उगने वाले प्रसिद्ध फूलों में से एक है। यह फूल बहुत ही उपयोगी एवं आसानी से उगाया जाने वाला फूलों का पौधा है। बता दें कि, इसकी खेती की जाती है, जिसका मुख्य मकसद सजावटी फूल के फसल के रुप में किया जाता है। यह फूल माला के लिए उगाया जाता है। इसके अलावें हम इस खूबसूरत फूल का इस्तेमाल घाव और चकते जैसी त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए कर सकते हैं।

फ्रेसिया (Freesia)

अगर फूल की सुंदरता की बात की जाए तो फ्रेसिया का अपना एक अलग ही जगह है। शायद यही कारण है कि इस पौधों को फूलों की अप्सरा भी कहा जाता है। फूलों के साथ-साथ इसका पौधा भी अपनी सुंदरता के लिए लोगों में प्रसिद्ध है। गांवों के अलावा शहरों में भी लोग इसे आम तौर पर लगाते हैं।

डहेलिया (Dahlia)

डहेलिया का फूल विभिन्न रंगो में पाया जाता है। जिसमे लाल, पीला, सफ़ेद, नारंगी, और बैंगनी रंग शामिल है। इस फूल के पौधे को घरो में शोभा बढ़ाने के लिए गमलो और बगीचों में लगाया जाता है। यह फूल देखने में बहुत ही आकर्षक और खूबसूरत होता है तथा इस फूल के विशेष रंग के वजह से तितलियां इसके तरफ आकर्षित होती है। इसकी खूबसूरती इतनी होती है कि, जब यह खिलता है, तो इसके ऊपर तितलियाँ मडराती है।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles