Wednesday, October 5, 2022

Buy now

बाजार में आया तम्बुनुमा AC जो सिर्फ़ आपके बेड को करेगा ठंडा, साथ ही बिजली की भी बचत होगी

उच्च तापमान से बचने के लिए आज कल के समय में अधिक से अधिक लोग अपने अपने घरों में एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल कर रहे है इसके लिए वातावरण को कितनी बड़ी कीमत को चुकानी पड़ती है इसकी किसी को कोई अंदाजा नही है। आप सभी अगर AC को चालाना चाहते है इस बढ़ती तापमान के कारण और इसके साथ- साथ पर्यावरण की सुरक्षा भी करना चाहते है तो आज आप सभी को इस इस खूबसूरत आविष्कार के बारे में जानना चाहिए। रवि पटेल ने अपनी कंपनी Tupik के माध्यम से इन सारे बातो को ध्यान में रखते हुए एक ऐसा air conditioner बनाया है इसके बारे में हमें अवश्य जान लेना चाहिए।

जैसे- जैसे लोग air conditioner का उपयोग अधिक मात्रा मे किया जा रहा है वैसे- वैसे वातावरण पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है क्योंकि air conditioner से निकलने वाली बड़ी मात्रा में जो गैस होती है वह इस पूरे वातावरण को प्रदूषित करती है और इसी के कारण हि जो हवा की गर्मी होती है वह बढ़ जाती है, इसके साथ लोगों को बिजली बिल की भारी मात्रा में सामना करना पड़ता है। इन सभी बातों के बावजूद भी लोग इसका उपयोग बहुत ज्यादा अधिक मात्रा में कर रहे हैं।

इसी मुसीबत से बचने के लिए तुपिक के संस्थापक रवि पटेल ने एक छोटी सी एयर कंडीशनर का आविष्कार किया ये सिर्फ आपके जो बेड वाला जगह है उसको ठंडा करता है यह एयर कंडीशनिंग की तुलना में कम से कम 60-65 प्रतिशत कम बिजली का खपत करता है। इसके साथ ही साथ यह वातावरण के लिए भी बहुत अच्छा हैं।

Ravi Patel Tupik AC

इसमें बिजली की खपत कितना होता है

हम आपको बता दे कि लगभग 400 वाट बिजली की खपत इस छोटे एयर कंडीशनिंग में है। मतलब कि यह 3 बाल्ब के बराबर होता है और इसी तरह ये बिजली कि खपत से हमें बचाता है।

इसकी साईज कितनी है

सामान्य एयर कंडीशनिंग की तुलना में यह 11 इंच लम्बी और 18 इंच गहरी एयर कंडीशनिंग है। यह AC कहीं भी फिट हो जाता है क्योंकि यह साईज मे छोटा होता है और इसी के कारण यह बहुत आकर्षित दिखता है।

यह भी पढ़ें:-देशी जुगाड़: प्लास्टिक के पानी टंकी से इस शख्स ने बनाया कूलर, वीडियो देखें

इसकी वजन सिर्फ 13 किलोग्राम है

एक तम्बू की तरह इस tupik air contioner ka बनावट होता है जो सिर्फ आपके बेड के एरिया को ठक के रखती है जिसमे आप सोते है सिर्फ उसी को ठंड करने पर केंद्रित रहती है। आपको यह बात दिमाग में बैठाना होगा की अगर आप यह AC खरीद रहे है तो तम्बू के साथ खरीदना परेगा ।

जब रवि से पूछा गया कि यह रेगुलर AC से कैसे अलग है तो इस बात पे उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी अंतर आपका बिजली बिल है।

इसकी विशेषता क्या है

  • इस Tupik AC का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी हवा और ठंडक एक ही जगह पर केंद्रित रहती है।
  • इस की वजह से बेड एरिया हमेशा कूल रहता है।
  • इसके अलावा इस एसी को खुद से लगाया जा सकता है, इसके लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • तंबुनुमा एसी को कोई भी 5 एम्पीयर वाले सॉकेट के जरिए आसानी से चलाया जा सकता है।
  • यह 1KVA क्षमता वाले इंटवर्टर की मदद से भी चलता है।

रवि ने यह भी बताया है कि इस ऐसी को लगाने के बाद उनके पास लोगो की लगातार कॉल आते हैं जो इस बात पर विश्वास नहीं कर पाते हैं की कोई ऐसा उत्पाद भी मौजूद हैं। आंध्रप्रदेश के रहने वाले एक ग्राहक को इस को लेकर आशंका था, लेकिन जब वो इसे खरीदे तो बहुत ज्यादा खुश हुए और उनसे सकारात्मक प्रतिक्रिया भी मिली।

Tupic AC {Bed AC}

2016 में इस उत्पाद को बनाया गया था परंतु टीम ने अपने प्रगति और शोध के लिए एक और साल का समय लिया ताकि उत्पाद को 2017 में व्यवसायिक रूप से लांच कर सकें।

रवि के द्वारा यह बताया गया है कि 2000 से अधिक ग्राहक उनके पास है साथ ही साथ उनका यह दावा भी है की 2,000 मेगावॉट से अधिक उनके एयर कंडीशनर ने ऊर्जा बनाने में मदद की है।

यह भी पढ़ें:-मिट्टी की बनी एक ऐसी AC जिसमें न बिजली की ज़रूरत और ना ही पैसे का खर्च, जानिए इसकी खसियत

रवि को यह आशा है कि बहुत जल्द ही वे इसे अन्य शहरों में स्थापित और विस्तार करने के लिए पैसा जुटा पाएंगे।

आप भी अगर इस एयर कंडीशनर को मंगाना चाहते है तो रवि से hello@tupik.in पर उनसे संपर्क कर सकते हैं। साथ ही साथ हम आपको ये भी बता दे कि इस एयर कंडीशनिंग यूनिट के साथ एक रिमोट, एक टेंट, एक स्ट्रक्चर सेट, एक ड्रेन पाइप और एक इंस्टॉलेशन मैनुअल भी मिलेगा।

अगर आप इसकी कीमत की बात करें तो जो डबल बेड वाले एयर कंडीशनर है उसकी कीमत 19,000 रुपए और सिंगल बेड के लिए एयर कंडीशनर 17,900 रुपए में हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles