Tuesday, September 27, 2022

Buy now

खुबसूरत, बेदाग और जवां दिखने के लिए चेहरे पर लगाइए यह मिट्टी, जानिए उपयोग का सही तरीका

हम सभी लोग अपनी स्किन को लेकर अक्सर चिंता में रहते हैं। कि कैसे उसे ग्लोइंग और आकर्षित बनाया जाए।अपनी स्किन को ऐसा बनाने के लिए हम लोग रोजाना बहुत से उपाये वे घरेलू नुस्के अपनाते हैं। यही ही नही बल्कि बाजार से अनेकों प्रकार की क्रीम, फेशियल भी खरीद कर अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं। जिससे तरह तरह के दाग, धब्बे या दाने भी हो सकते है। आज हम बात करेंगे एक ऐसी चीज के बारे में जिसे हम घर बैठे किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते है, यह हमारी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने में मदद करती है और इसका कोई भी नुकसान नहीं है।
यह अनोखी चीज है मुल्तानी मिट्टी, पुराने जमाने में जब हमारे घर की औरतों को स्किन का ध्यान आता था, तब वह खूबसूरत दिखने के लिए इसी का प्रयोग करती थी। आइए अब हम जानते हैं, मुल्तानी मिट्टी के फायदे….

Benifits Of Applying Multani Mitti On Face
  • चेहरे को साफ रखना…

मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे पर जमी धूल मिट्टी, ऑयल को निकलने में मदद करती है। चेहरे को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। अगर चेहरे पर धूल मिट्टी, ऑयल रहेगा तो उससे हमारे चेहरे पर दाने हो सकते है। इसलिए सुंदरता के लिए सबसे पहले हम अपने चेहरे को हमेशा साफ रखना चाहिए। उसके लिए हमे थोड़ी मुल्तानी मिट्टी को लेकर उसे पीस लेना है। उसके बाद उसमे थोड़ा सा चंदन का पाउडर और पानी मिलाकर, उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना है। इस पेस्ट को चेहरे पर तब तक लगाकर रखना है जब तक की यह सुख न जाए। इसके सूखने के बाद इसे पानी से धो सकते है। यह हमारी स्किन को साफ रखने में और सुंदर बनाने के काम आता है।

यह भी पढ़ें:-उत्तरप्रदेश में घूमने के लिए देखें यह खूबसूरत ठिकाना, यहाँ एक ही जगह 3 झरने और प्रकृतिक खूबसूरती मिलेगी

  • झाइयों को दूर करने के लिए है, फायदेमंद….

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए हमे थोड़ी मुल्तानी मिट्टी को पीस लेना है और उसके साथ थोड़ा पुदीना पाउडर और पानी मिलाकर पेस्ट बनके चेहरे पर लगाना है। और उसके सूखने तक की प्रतीक्षा करके चेहरे को हल्के हाथों से धो लेना है। यह नुस्का चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने में आपकी बहुत मदद कर सकता है।

  • पिंपल, दाग-धब्बों से छुटकारा….
Benifits Of Applying Multani Mitti On Face

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग इनके लिए भी किया जाता है। अक्सर हम लोग देखते हैं कि चेहरे पर पिंपल होने के बाद वह निशान बनके रह जाते है जो की हमारी सुंदरता को छिपा देते है। लोग इनके लिए बाजार से कई थे की क्रीम और अन्य प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते है परंतु कोई फायदा नही हो पाता। पर इन सबसे छुटकारा मुल्तानी मिट्टी दिला सकती है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, नींबू का रस, गुलाब जल, और लॉन्ग का पाउडर व पानी मिलाकर पेस्ट बनाना है। उसके बाद इस पेस्ट को मुंह पर लगाकर उसके सूखने का इंतजार करना है। इसके सुख जाने के बाद अप चेहरे को गुन गुने पानी से धो सकते है। यह चेहरे के ऑयल और गंदगी को हटाने में मदद करता है। जिससे चेहरा साफ रहता है और गुलाब जल आपकी सुंदरता को निखारने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:-देखिए भारत की विश्वप्रसिद्ध फूलों की घाटी, गर्मी के दिनों में पहाड़ों में 500 से भी अधिक प्रजाति के फूल खिलते हैं

इन सबके अलावा मुल्तानी मिट्टी के और कई अन्य फायदे भी है। यह हमारी त्वचा को कोमल, ग्लोइंग और सुंदर बनाने के लिए सही है। बाजारों के प्रोडक्ट्स कभी कभी हमारे लिए नुकसान दायक हो सकते है। परंतु मुल्तानी मिट्टी का कोई नुकसान नहीं है। इसे आप घर बैठे कभी भी आसानी से लगा सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles