Tuesday, October 4, 2022

Buy now

पर्यावरण संरक्षण: 21 एकड़ बंजर जमीन पर इस उद्यमी ने उगा दिया हरा-भरा जंगल, वनस्पतियों और जीवों को भी आसरा मिला

जैसा की हम सब जानते हैं कि पेड़ पौधों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। यह हमे जीवन प्रदान करते है। तो हमारा भी यह फर्ज़ बनता है, कि हम पेड़ पौधों को अपनी छोटी से छोटी जरूरत के लिए न काटे और अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाए। जिससे लेकर गवर्मेंट कही अभियान भी चला रहे हैं। लेकिन आज कल लोगो में यह ट्रेंड बन गया है। लोग अपने घरों में पेड़ पौधे लगाते तो है। परंतु सिर्फ उनकी सुंदरता के लिए और घर को डेकोरेट करने के लिए। परंतु उनमें से कुछ ही लोग ऐसे होते है जो की पेड़ पौधों से सच में लगाव रखते है। आज हम बात करेंगे सुरेश कुमार की जो की सच्चे पर्यावरण प्रेमी है।

कौन है सुरेश कुमार….

सुरेश कुमार बेंगलुरु के रहने वाले एक एंटरप्रेन्योर है। सुरेश ने 10 साल पहले कर्नाटक में 21 एकड़ जमीन खरीदी थी। सुरेश ने जब यह जमीन खरीदी तब वह बंजर थी। लेकिन आज सुरेश ने अपने प्रयास से उस बंजर जमीन को हरे भरे जंगल में बदल दिया है। उस जमीन को हरा भरा बनाने के लिए जाने-माने पर्यावरणविद अखिलेश चिपली ने सुरेश की काफी मदद की और इस जंगल को उषा किरण नाम दिया गया है जिसका अर्थ होता है, सुबह के सूरज की किरण।

कठिन प्रयास करने के बाद मिला फल….

जब सुरेश ने यह जमीन खरीदी थी तब यह बंजर थी। उनका कोई विचार नहीं था इस जमीन को जंगल में बदलने का परंतु जब उन्होंने पर्यावरणविद अखिलेश चिपली से संपर्क किया तो उन्होंने सुरेश के मन को बदलकर उस जमीन को जंगल में तब्दील करने का बना दिया। आज वह जमीन जंगल में तब्दील हो चुकी है जिसके पीछे सुरेश की 10 साल की कड़ी मेहनत है। आज उस जंगल में कई प्रजातियां मौजूद हैं। और वहां कई शौकीन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर जंगल की पिक्चर्स लेने आते है।

यह भी पढ़ें:-सस्ते घड़े बहुत काम के हैं, घड़े में पानी पीने के इन फायदों को जानेंगे तो फ्रिज को भूल जाएंगे

कई प्रकार की वनस्पतियां….

जो बंजर जमीन आज हरे भरे जंगल में तब्दील हो गई है। आज उस जंगल में कई प्रकार की वनस्पतियां है। उन्होंने बताया की जमीन को जंगल बनाने की शुरुवात में सिर्फ कुछ पौधे लगाए थे समय के साथ साथ उनका विकास होता रहा। और आज वहा कई प्रकार की वनस्पतियां उपलब्ध है। जो कि अन्य जीवो को बचाने के काम आ सकती है।

Suresh kumar Converted A Barren Land Into A Forest (2)

प्रेरणा…

सुरेश कुमार जैसे लोग अन्य लोगो के लिए प्रेरणा साबित होते है। उनका पर्यावरण के प्रति यह प्यार शब्दो में नही बताया जा सकता। उन्होंने अपनी 21 एकड़ की जमीन में पेड़ पौधे लगाए ही नही बल्कि उनकी अच्छे से देख भाल की जिसके कारण आज वह जमीन हरे भरे जंगल में बदल गई है। और काफी फायदे दे रही है। उनका यह प्रयास बहुत लोगो को प्रेरित करेगा। जिससे लोगो के मन में भी पेड़ पौधे लगाने और उनकी देख भाल करने का विचार उत्पन होगा।

यह भी पढ़ें:-जानिए एक IAS अधिकारी की सैलरी कितनी है, बंगला-गाड़ी के साथ ही मिलती है ये सभी सुविधाएं

Amit Kumar
Coming from Vaishali Bihar, Amit works to bring nominal changes in rural background of state. He is pursuing graduation in social work and simentenusly puts his generous effort to identify potential positivity in surroundings.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles