Thursday, September 29, 2022

Buy now

हिमालय में पाए जाने वाले बुरांश के पौधे की खासियत जानकर आप रह जाएंगे दंग, कई रोगों में लाभकारी

हमारी प्रकृति में कई ऐसी चीज होती है, जिसके बारे में बहुत कम हीं लोग जानते हैं। हमेशा से हिमालय को जड़ी-बूटियों का खजाना माना जाता रहा है। इसके जरिए बनाई जाने वाली औषधियां कई बिमारियों में कारगर है। इन औषधीय गुणों में से एक है बुरांश का पौधा। बुरांश का पौधा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है। बुरांश औषधीय गुण और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। – Benefits from buransh flowers to our body.

बुरांश के फूलों का जूस होता है फायदेमंद

आपको बता दें कि बुरांश के फूलों से जूस बनाया जाता है और इसकी पंखुड़ियों में क्विनिक एसिड पाया जाता है। यह ना केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि फायदेमंद भी होता है। आज हम आपको बुरांश के फूलों से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। अक्सर सही आहार न लेने के कारण मनुष्य में खून की कमी हो जाती है। यह समस्या ज्यादतर महिलाओं में पाया जाता है।

Benifits of Buransh Plant

बुरांश के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है

खून की कमी होने के वजह से एनीमिया जैसे रोग होते है। ऐसे में आपको बता दें कि बुरांश के सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके फूलों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है और इसके सेवन से एनीमिया जैसे रोग से छुटकारा मिलता है। – Benefits from buransh flowers to our body.

Benifits of Buransh Plant

बुरांश में कैल्शियम मौजूद होता है

एक उम्र के बाद हर किसी की हड्डियां कमजोर हो जाती है और जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में बुरांश काफी मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद कैल्शियम जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। खाने में गङबङी होने की वजह से त्वचा पर, गले या पेट में जलन होने लगती है। ऐसे में बुरांश के फूलों से बना जूस आपकी काफी मदद कर सकता है।

Benifits of Buransh Plant

डायबिटीज के रोगियों के लिए बुरांश के फूल है लाभकारी

आपको बता दें कि बुरांश में एंटी-हिपेरग्लिसेमिक गुण पाया जाता है, जो कि शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए बुरांश के फूलों का जूस पीना फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में बुरांश को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। यह कैल्शियम, जिंक, आयरन और कॉपर का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। बुरांश के फूलों का जूस शरीर में न्यूट्रीशन की कमी को दूर करता है और हमे अंदर से मजबूत बनता है। – Benefits from buransh flowers to our body

प्रियंका ठाकुर
बिहार के ग्रामीण परिवेश से निकलकर शहर की भागदौड़ के साथ तालमेल बनाने के साथ ही प्रियंका सकारात्मक पत्रकारिता में अपनी हाथ आजमा रही हैं। ह्यूमन स्टोरीज़, पर्यावरण, शिक्षा जैसे अनेकों मुद्दों पर लेख के माध्यम से प्रियंका अपने विचार प्रकट करती हैं !

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles