Thursday, September 29, 2022

Buy now

चावल का मांड होता है बहुत फायदेमंद, कई बिमारियों में देता है लाभ: जान लीजिए

हम लोग अपनी सेहत को बरकरार रखने के लिए या फिर उसे स्वस्थ रहने के लिए काफी कुछ टिप्स अपनाते हैं। हम लोग घरेलू टिप्स भी काफी अपनाते हैं जिससे हमारी सेहत बनी रहे। अपनी सेहत को बनाए के लिए हम लोग जिम या फिर फ्रूट्स या खाने पीने की चीजों पर काफी ज्यादा ध्यान देते हैं। इन सबसे इतर घर में आसानी से उपलब्ध होने वाला चावल का मांड भी हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

अधिकतर घरों में चावल प्रतिदिन बनता है लेकिन चावल बनने के बाद उस पानी या मांड को हम लोग बेकार समझकर फेक देते हैं। लेकिन यही चावल का पानी यानी कि मांड हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। सेहत के साथ-साथ मांड को अपने बालों पर या फिर चेहरे पर भी लगा सकते हैं जिससे चेहरे पर निखार और बालों में साइनिंग आ जाती है। तो आईए जानते हैं चावल के मांड से हमें सेहत के लिए किन-किन चीजों में फायदेमंद होती है। चावल का मांड हमारे सेहत के लिए कई चीजों में गुण कारी होती है इसके कुछ नुस्खे हम अपने लेख के द्वारा आपको बताएंगे।

  1. बुखार में फायदेमंद

चावल का मांड बुखार लगने पर इसे पीने से हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है। अगर शरीर में कोई इंफेक्शन हो जाए या फिर बुखार रहे तो उस बीमारी को दूर करने के लिए आप चावल का मांड पी सकते हैं। इसके साथ-साथ चावल के मांड में पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है और बुखार जैसे बिमारियों को ठीक करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि मांड पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। आप इसे घरेलू नुस्खे को आसानी से आजमा सकते हैं। और यह पीने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है।

यह भी पढ़ें:-“भाड़ में जाओ” का प्रयोग सब करते हैं लेकिन इसका असली मतलब शायद हीं किसी को पता है: जानें

  1. कब्ज से राहत

हम लोग खाने-पीने को लेकर के कभी-कभी काफी लापरवाही बरतते है। जिसकी वजह से हम लोगों को कब्ज जैसे बिमारियों को झेलना पड़ता है। अगर आपको भी कब जैसी बिमारियों का सामना करना पड़ता है तो आप चावल का मांड पी सकते हैं जिससे कब्ज जैसी बिमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। चावल के मांड में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। मांड हमारी शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत करता है और इसके बैक्टीरिया को भी एक्टिव कर देता है। जिसकी वजह से कब्ज जैसी बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप मांड पिएंगे तो इस कब्ज जैसी बिमारियों से निजात मिल जाएगा।

Rice Water Benificial For Health
चावल का मांड स्वास्थ के कई चीजों में गुणकारी
  1. स्किन को ग्लो करने में काफी मदद

हम लोग अपने चेहरे को सुंदर दिखने के लिए कई तरह के क्रीम व पाउडर का इस्तेमाल करते हैं फिर भी हमारे चेहरे पर उस तरह का ग्लो नहीं आ पाता है। इसीलिए आप चावल के मांड को अपने चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा खूबसूरत होने के साथ-साथ उस पर ग्लो आना शुरु हो जाएगा। यह चावल का मांड चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक सूती कपड़े लेकर के उस मांड में डुबोकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं लगाने के बाद इसे 10 मिनट तक वैसे ही छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह सुख जाए तो पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ दिनों के बाद आपको अपने चेहरे पर काफी फर्क नजर आने लगेगा और चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा।

  1. शरीर में जल्द एनर्जी प्रदान करता है

कभी-कभी हम अपने शरीर को काफी कमजोर महसूस करने लगते हैं जिससे हमारी एनर्जी काफी कम होने लगती है अगर ऐसा है तो चावल का मांड पीने से शरीर में जल्द एनर्जी पैदा करता है। चावल में कार्बोहाइड्रेट काफी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर चावल के मांड में नमक और धी मिलाकर किया जाए तो यह शरीर की एनर्जी को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। इसके साथ-साथ यह स्वाद में भी काफी अच्छा लगता है। अगर इसका उपयोग प्रतिदिन करते हैं तो आपको फर्क नजर आने लगेगा।

यह भी पढ़ें:-एयर इंडिया के कर्मचारी ने फ्लाइट में रोती हुई बच्ची को गोद में घुमाया, वीडियो हो रहा वायरल

  1. डायरिया से करता है बचाव

डायरिया जैसी बीमारी अधिकांश लोगों को होती है। यह बच्चे, जवान या फिर बुढ़े किसी को भी हो सकती है। इस डायरिया जैसी बीमारी से बचने के लिए चावल के मांड का सेवन अवश्य करें और यह सेवन शुरुआती दौर से ही करना शुरु कर दें। जैसे ही आपको डायरिया के लक्षण दिखाई देना शुरु करें वैसे ही चावल के मांड को पीने लगे जिससे इस समय आते छुटकारा मिल जाएगा। डायरिया जैसी बीमारी के लिए चावल का पानी यानी कि मांड काफी लाभदायक होती है।

  1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार

हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या काफी देखने को मिलती है। इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं, दवाई भी खाते हैं परंतु आप घरेलू नुस्खे से इस हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप चावल के मांड का सेवन करें क्योंकि चावल में सोडियम काफी कम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं उनके लिए चावल का मांड काफी लाभदायक होता है और इसे कंट्रोल करने में काफी मदद कार करता है।

अगर आप चावल के मांड का सेवन करते हैं तो इन सारी समस्याओं से निजात मिल जाएगा। चावल का मांड पीने में काफी स्वादिष्ट और लाभकारी होता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles