Tuesday, September 27, 2022

Buy now

गुलाबी रंग का ड्रैगन फ्रूट जो सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानिए उसकी खेती और गुणों के बारे में

हमलोग प्रतिदिन सुबह-सुबह डाइट में कई प्रकार के फल खाते हैं जिससे हमारी सेहत बनी रहें और स्वस्थ भी ठीक रहे। कई ऐसे फल है जिसे हमलोग सलाद में भी उपयोग करते हैं उन्हीं फल में से एक है ड्रैगन फ्रूट। ड्रैगन फ्रूट का उपयोग हमलोग ज्यादातर सलाद में करते हैं। यह हमलोगों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, खनिज जैसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है।

ड्रैगन फ्रूट खाने से शरीर के कई सारी बिमारियों से छुटकारा मिलता है। ड्रैगन फ्रूट को पिताया या स्ट्रॉबरी पीयर के नाम से भी जाना जाता है। आप लोग ड्रैगन फ्रूट तो देखें ही होंगे। परन्तु कभी कांटेदार गुलबी ड्रैगन फ्रूट देखें हैं अगर नहीं देखे हैं तो हम अपनी लेख के जरिए इस गुलाबी ड्रैगन फ्रूट के बारे में बताएंगे और यह भारत के कौन-कौन से राज्य में पाया जाया है। इसकी उपज कैसे की जाती है, इसकी भी पूरी जानकारी आपको देंगे ।

ड्रैगन फ्रूट (Dragon fruits)

ड्रैगन फ्रूट हम लोग अपने गार्डन में लगाते हैं इसके साथ-साथ इसकी खेती भी बड़े पैमाने पर की जाती है। वैसे तो इसका उत्पादन विदेशों में काफी की जाती है। संयुक्त राज्य अमेरिका, वियतनाम, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड जैसे देशों में काफी मात्रा में इसका पैदावार किया जाता है। भारत में ड्रैगन फ्रूट की खेती 1990 के दशक में शुरू किया गया था। पहले इसे लोग अपनी गार्डन में ही लगाते थे परंतु धीरे-धीरे किसान ने इसकी खेती करनी शुरू कर दी और यह आगे चलकर भारत के कई राज्यों में इसकी खेती बड़े पैमाने पर की जाती है।

यह भी पढ़ें:-सितम्बर महीने में करें होम गार्डेनिंग तो पौधों का होगा बेहतर ग्रोथ, इन बातों का रखें ध्यान

ड्रैगन फ्रूट की खेती करना काफी आसान है और इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए इसमें सिंचाई की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है। यह काम पानी में भी आसानी से खेती की जा सकती है। इसके साथ-साथ कहीं पर भी इसकी खेती की जा सकती है। ड्रैगन फ्रूट को सलाद के रूप में काफी उपयोग किया जाता है और यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है।

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट, खनिज, विटामिन, फाइबर जैसे गुल पाए जाते हैं। इसे खाने से हमारे शरीर का पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसके साथ-साथ हमारे शरीर के सूजन को भी कम करने में काफी मददगार साबित होता है। ड्रैगन फ्रूट को कमलम के नाम से भी जाना जाता है। इसकी बनावट और यह देखने में काफी सुंदर लगता है। ड्रैगन फ्रूट लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आइए जानते हैं गुलाबी ड्रैगन फ्रूट की कुछ विशेषता और यह भारत के किन किन राज्यों इसकी खेती की जाती है।

How to grow pink dragon fruit and its benefits
ड्रैगन फ्रूट की खेती अधिक लाभकारी

1.ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए इसमें ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है अगर बारिश ना हो तो भी इसकी खेती में कोई फर्क नहीं आता है। इसके साथ-साथ अगर आपके खेत के मिट्टी की गुणवत्ता कम हो गई है तो भी इस पर कोई असर नहीं पड़ता है। ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए इसे 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी इस की खेती आराम से की जाती है। इसके साथ-साथ अगर एक साल में 50 सेंटीमीटर बारिश होती है तो इसकी खेती पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। ड्रैगन फ्रूट की खेती करना काफी आसान है।

2.अगर ड्रैगन फ्रूट को अपने गार्डन या फिर खेतों में लगाते हैं तो इसे बार-बार लगाने की जरुरत नहीं पड़ती है। यह एक सीजन में तीन बार फल देता है और एक पौधे से लगभग 50 से 60 फल निकलते हैं। अगर इसकी वजन की बात की जाए तो इसके एक फल का वजन 400 ग्राम का होता है। इसकी खेती करने से किसान काफी अच्छा मुनाफा कमा सकता है।

यह भी पढ़ें:-एक बुजुर्ग ने बस और टैक्सी की तरह हाथ देकर रूकवाई ट्रेन, सोशल मीडिया पर वीडियो मचा रहा है धूम: देखें

3.ड्रैगन फ्रूट हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है इसके साथ-साथ यह हार्ट जैसे पेसेंट के लिए काफी फायदेमंद होती है। ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, खनिज, विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है। इसके साथ-साथ यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल को भी काफी कम करता है। अगर कोई हार्ट या फिर डायबिटीज से परेशान है तो वह ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4.ड्रैगन फ्रूट की भारत में खेती के बारे में बात की जाए तो यह भारत के कुछ राज्यों में बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है। यह भारत के कर्नाटक, गुजरात, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, अंडमान निकोबार, तमिलनाडु केरल जैसे राज्यों में इसकी खेती की जाती है। धीरे धीरे ड्रैगन फ्रूट का डिमांड काफी तेज से बढ़ रहा है जिसकी वजह से इसका पैदावार मैं भी पहले से काफी तेजी आई है।

अगर आप अपने हेल्थ को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप भी डाइट में ड्रैगन फ्रूट का सेवन अवश्य करें। इसके साथ-साथ आप अपने गार्डन में आसानी से ड्रैगन फ्रूट उगा सकते हैं। अगर आप इसके बारे पैमाने पर खेती करना चाहते हैं तो इस ड्रैगन फ्रूट की खेती से काफी बेहतर मुनाफा भी मिलता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles