Thursday, September 29, 2022

Buy now

मानसून का अच्छे से मजा लेना है जो महाराष्ट्र के इन 5 जगहों का करें टूर, मिलेगा जन्नत सा अहसास

घूमना हर किसी का शौक होता है। लोग अपनी छुट्टियां बिताने के लिए भारत के अन्य जगह पर जाकर वहां की खूबसूरती का भरपूर आनंद उठाते हैं। अगर मॉनसून की बात किया जाए तो मॉनसून में घूमने का मजा ही कुछ और होता है। वैसे गर्मियों के बाद मॉनसून आने का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। अगर आप मॉनसून में घूमने का प्लान तैयार कर रहे हैं तो आज हम आपको मानसून में घूमने के कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे जहां जाकर वहां की खूबसूरती का भरपूर आनंद उठा सकेंगे।

आज हम बात करेंगे महाराष्ट्र के उन 5 जगहों के बारे में जहां आप जाकर के मॉनसून का भरपूर आनंद उठा सकते हैं तो आईए बताते हैं वह महाराष्ट्र की कौन सी पांच खूबसूरत जगह है।

  1. लावासा (Lavasa):-

लवासा महाराष्ट्र के पुणे शहर से सटा एक हिल स्टेशन है। यहां की खूबसूरती देखने के लिए भारत के अलग-अलग शहरों से लोग आते रहते हैं। खास करके मॉनसून के दिनों में यहां काफी तादात में लोग आते रहते हैं। लावासा में आपको कई तरह की चीजें दिखाई देंगे। आपको यहां शॉपिंग मॉल, शानदार होटल, रिसॉर्ट जैसे और भी कई खूबसूरत चीजें देखनी को मिलेंगे। यहां की पर्यावरण काफी स्वच्छ मानी जाती है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसके साथ-साथ यहां पर आपको एडवेंचर एक्टिविटीज भी देखने को मिलेगा। अगर आप मॉनसून मैं घूमने का प्लान तैयार कर रहे हैं तो महाराष्ट्र के इस लावासा एक बार अवश्य आएं और यहां की खूबसूरती का भरपूर आनंद उठाएं।

  1. महाबलेश्वर (Mahabaleshwar)

महाबलेश्वर धार्मिक लोगों के लिए काफी खूबसूरत जगहों में से एक मानी जाती है। इसके साथ-साथ यहां की खूबसूरती काफी देखने लायक होती है। महाबलेश्वर एक ऐसी जगह है जहां आपको शांति और पर्यावरण की खूबसूरती देखने को मिलेगी। इसके साथ-साथ अगर आप मॉनसून में यहां घूमने जाते हैं तो यहां का मजा और भी दुगना हो जाता है। कहा जाता है कि महाबलेश्वर घूम लेने से मन में शांति का माहौल बना रहता है। यह जगह धर्म से जुड़ा हुआ है। मानसून के दिनों में यहां काफी तादात में लोग आते रहते हैं और यहां की खूबसूरती का भरपूर आनंद उठाते हैं।

यह भी पढ़ें:-16000 मीटर की रिकॉर्ड दूरी तय कर महिला कैप्टन ने रचा इतिहास, यूएस एविएशन म्यूजियम में मिली जगह

  1. लोनावला (Lonavala)

लोनावला एक छोटा हिला स्टेशन है जो मुंबई और उनके बीच स्थित है। इस छोटे से हिला स्टेशन में आपको खूबसूरती देखने को मिलेगी। यहां आपको झरने, झील तथा खूबसूरत वादियां देखने को मिलेंगे। मॉनसून के दिनों में यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है। लोनावला घूमने के लिए भारत के कोने-कोने से लोग बड़े तादात में आते रहते हैं। अगर आप मॉनसून में घूमने का प्लान तैयार कर रहे हैं तो आप भी जून से लेकर सितंबर तक यहां की खूबसूरती का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

  1. पंचगनी(Panchgani)

पंचगनी महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत जगह में से एक माना जाता है। पंचगनी का नाम साह्मद्री पर्वत के पांच पहाड़ियों से घिरा हुआ है जिसकी वजह से इसका नाम पंचगनी रखा गया। यहां का नजारा बेहद की खूबसूरत होता है। इसकी खूबसूरती मॉनसून के दिनों में देखने लायक होती है। पंचगनी को सबसे ठंडा हिल स्टेशन के नाम से भी जाना जाता है। यह हिल स्टेशन पर्यटकों के लिए काफी खूबसूरत जगह है यहां मॉनसून के दिनों में बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते रहते हैं अगर आप मॉनसून में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो महाराष्ट्र के इस पंचगनी हिल स्टेशन का भ्रमण अवश्य करें और यहां की खूबसूरती का भरपूर आनंद उठाएं

यह भी पढ़ें:-एक पैर से विकलांग होते हुए रोज 20 किमी की दूरी साइकिल और डंडे के सहारे तय कर गरीब बच्चों को पढ़ाते हैं

  1. रत्नागिरी(Ratnagiri)

रत्नागिरी महाराष्ट्र खूबसूरती को काफी बढ़ाती है। यह महाराष्ट्र का बेहद ही खूबसूरत शहर है। यह शहर समुद्र से घिरा हुआ है जो रत्नागिरी शहर को काफी खूबसूरत बनाता है। इस शहर के पास स्थित समुद्र के तट पर कई सारे बंदरगाह भी हैं। इसके साथ-साथ यहां की प्राकृतिक खूबसूरती देखने लायक होती है। मानसून के दिनों में रत्नागिरी घूमने के लिए महाराष्ट्र के आसपास के शहर से काफी लोग यहां की खूबसूरती देखने के लिए आते रहते हैं। अगर आप रत्नागिरी की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो मॉनसून के दिनों में यहां की खूबसूरती का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

महाराष्ट्र की यह पांच जगह जो बेहद ही खूबसूरत और हसीन है इन जगहों पर लोग भारत के कोने-कोने से मॉनसून के दिनों में आते रहते हैं। अगर आप भी मानसून में घूमने का प्लान तैयार कर रहे हैं तो एक बार महाराष्ट्र के इन पांच शहरों का भ्रमण अवश्य करें और यहां की खूबसूरती का भरपूर आनंद उठाएं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles