Thursday, September 29, 2022

Buy now

यह कम्पनी शवों को पेड़ों में बदलकर उनकी यादों को सँजो के रखेगी, जानिए इस विशेष शुरुआत के बारे में

हम जानते है कि, सभी धर्मों में मृत शरीर का अंतिम संस्कार अलग-अलग तरीके से किया जाता है। कहीं शवों को जलाया जाता है तो कहीं शवों को गुफा में रखा जाता है, और कहीं-कहीं तो गिद्धों को खाने के लिए छोड़ दिया जाता है। लेकिन सबसे ज्यादा प्रचलित तरीका की बात करें तो शव को दफनाना या फिर उसे जलाना होता है।

आज हम बात करेंगे, कैप्सुल मुंडी (Capsula Mundi) नामक एक कंपनी की, जो अंतिम संस्कार के तरीकों को बदलने की तैयारी में है।

मृत व्यक्तियों के शरीर को पेड़ों में बदलने की तैयारी

कैप्सुल मुंडी (Capsula Mundi) नामक यह कंपनी मृत व्यक्तियों के शरीर को एक खास तरह के पॉड में डालकर उसे पेड़ों में बदलने की तैयारी कर रही है। उस पॉड का नाम ऑर्गेनिक बरियल पॉड्स है, जो अंडाकार कैप्सूलनुमा है और यह पूरी तरह से कार्बनिक है।

अंडाकार कैप्सूल में रखा जाएगा मृत शरीर

कंपनी के माने तो, व्यक्ति के मृत शरीर को अंडाकार कैप्सूल में ऐसे रखा जाएगा जैसे भ्रूण स्त्री के गर्भ में रहता है। कंपनी इसको बीज के तौर पर देखती है, जिसके ऊपर एक पेड़ होगा।

मृत व्यक्ति के सगे-संबंधी पेड़ के जरिए करेंगे व्यक्ति को याद

कंपनी का मानना है कि, यह अंडाकार कैप्सूल स्टार्च प्लास्टिक से बना रहेगा, जो जमीन में 100% गल जाएगा और पॉड के गलने के साथ ही साथ मृत शरीर भी गलकर पूरी तरह से जमीन में मिल जाएगा। शरीर के गलने से उसमें से निकलने वाले पोषक तत्व ऊपर लगे पेड़ का विकास करेंगे। जब पेड़ विकसित हो जायेगा तो मृत व्यक्ति के चाहने वालें उस पेड़ के जरिए उस व्यक्ति को याद करेंगे।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles