Sunday, February 5, 2023

Buy now

ग्रेजुएट चाट वाली: चाट क्वीन नाम से मशहूर ज्योति ने आत्मनिर्भर बनकर पेश किया मिसाल

आजकल महिलाएं हर चीज में आगे हो रही हैं। वे पुरुष से कम नहीं हैं चाहे वह नौकरी हो या बिजनेस। जब लड़कियां खुद को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है तो लोग कहते हैं कि यह तो पुरुषों का काम है इसे महिलाएं और लड़की कैसे कर सकती हैं परंतु आज लड़कियां उससे कदम से कदम मिलाकर चल रही है। वैसे तो हम लोगों ने ग्रेजुएट चाय वाली या फिर और भी कई ऐसे बिजनेस में जो सोशल मीडिया माध्यम से पता चलता है कि लड़कियां भी पुरुषों जैसा काम कर सकती हैं न।

आज हम अपने लेख कि जरिए एक ऐसी ग्रेजुएट चाट वाली के बारे में बताएंगे जो पैसे उधार ले कर चाट का स्टॉल खोला और आज चाट क्वीन के नाम से प्रसिद्ध हो गई हैं।

ग्रेजुएट चाट क्वीन ज्योति तिवारी

ज्योति तिवारी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की रहने वाली हैं इन्होंने गोरखपुर से बीए की पढ़ाई कंप्लीट की जिसके बाद ज्योति नौकरी के लिए एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करनी लगी। 2 साल तक जॉब करने के बाद भी ज्योति को यह नौकरी पसंद नहीं आ रही थी। ज्योति कि मन में हमेशा से ख्याल आता था कि वह इस नौकरी को छोड़कर खुद का कोई बिज़नस स्टार्ट करें और अंततः ज्योति ने ऐसा ही किया आगे चलकर इन्होंने यह नौकरी छोड़ दी।

यह भी पढ़ें:-इस जनजाति की महिलाएं होती हैं बहुत यूनिक, पहनती हैं बेहद खूबसूरत पोशाक, देखें तस्वीरें

पैसे उधार ले कर शुरु किया बिजनेस

ज्योति पहले से ही बिजनेस करने का सोच रही थी। जब इन्होंने नौकरी छोड़ी तो अपने दोस्तों से 9 हजार रुपये उधार ले कर पूर्वांचल स्पेशल फास्ट फूड के नाम से एक बिजनेस स्टार्ट किया। ज्योति ने अपने इस बिज़नेस को पूरे तन-मन के साथ कर रही थी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को टेस्टी चाट बनाकर खिला रही थी। धीरे-धीरे लोगों को ज्योति के बनाए हुए चाट काफी पसंद करने लगे। आज लोग कहते हैं कि इस ज्योति द्वारा बनाए गए चाट का टेस्ट ही कुछ देसी जैसा है जो आज से पहले लखनऊ में ऐसी चाट कोई नहीं बनाता था।

एक दिन में 1000 रुपए तक हो जाती कमाई

ज्योति बताती हैं कि हमने इस बिजनस को स्टार्ट करने के लिए दोस्तों से 9 हजार रुपए उधार लिए थे। जब हमारा यह बिजनेस धीरे-धीरे चलने लगा तो आज इस चाट से रोजाना 700 से ₹1000 तक की कमाई कर लेती हूं इन्होंने अपना फास्ट फूड का स्टॉल अलीगंज में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के पास रोजाना लगाती हैं।

यह भी पढ़ें:-कौशांबी के युवाओं ने अंडा उत्पादन को बनाया आत्मनिर्भरता स्रोत, 1 करोड़ से अधिक अंडे का उत्पादन

पूर्वांचल चाट के अलावा भी मिलता है टेस्टी फ़ूड

ज्योति तिवारी के स्टॉल पर चाट के अलावा गोलगप्पे, मोमोज, मेगी जैसे चीजें थी मिलती है इसके अलावा आगे जल्द से जल्द अपने स्टॉल पर चाय पकौड़े भी स्टार्ट करने वाली हैं। ज्योति बताती हैं कि पूर्वांचल चाट की एक प्लेट की कीमत ₹20 है। और मोमोज ₹20 में 6 पीस और गोलगप्पे 10 रुपए में 5 मिलते हैं। आज ज्योति तिवारी लखनऊ में चाट क्वीन कि नाम से मशहूर हो गई हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles