Friday, September 30, 2022

Buy now

शरीर साथ नही देता फिर भी हार नही मानी, व्हीलचेयर पर बैठकर ही सिखाती हैं डांस

किसी ने बहुत खुबसूरत बात कही है, “यदि मेहनत आदत बन जाये तो कामयाबी मुकद्दर बन जाती है।”

ये लाइन सत्य है क्योंकि मुश्किलें तो सभी के जीवन में किसी-न-किसी रूप में आती रहती हैं, जिससे कुछ हार मानकर बैठ जाते हैं तो वहीं कुछ लोग मुश्किल समय में भी अपनी एक अलग पहचान बनाते हैं। फिर चाहे रास्तें में कितनी भी चुनौतियां आए, यदि मन में लगन और जितने का जुनून हो तो सफलता कदम जरुर चूमेती है।

कुछ ऐसी ही कहानी है चेल्सी हिल (Chelsie Hill) की, जो हार नहीं मानी और व्हीलचेयर पर बैठकर दिव्यांग महिलाओं को नृत्य सिखाती हैं। आइए जानते हैं उनके बारें में पूरी जानकारी-

चेल्सी हिल का परिचय

लॉस एंजिलस (Los Angeles) की रहनेवाली चेल्सी हील (Chelsie Hill) डांस की बहुत शौकीन थी, लेकिन 17 वर्ष की उम्र में उनके साथ एक ऐसा हादसा हुआ जिसमें डॉक्टर ने कहा कि अब वे कभी चल नहीं पाएँगी।

Chelsie teaching dance sitting on wheelchair

व्हीलचेयर को बनाया पैर और करने लगी डांस

अपने साथ हुए इस दुर्घटना के बाद से चेल्सी चल नहीं पाईं, वे अभी व्हीलचेयर पर ही हैं। इतना सब होने के बावजूद भी चेल्सी ने हार नहीं मानी क्योंकि उनका कहना हैं डांस, डांस होता है और उसे कभी भी कैसे भी किया जा सकता है। चेल्सी ने अपनी कमजोरी को ही ताकत बनाकर व्हीलचेयर को ही अपना पैर बनाया और उसी के सहारे डांस करना शुरू कर दिया।

अभ्यास करते-करते उन्हें यह एहसास हुआ कि वे व्हीलचेयर की मदद से भी पहले की तरह ही डांस कर रही हैं। उसके बाद उन्होंने व्हीलचेयर डांस टीम भी बनाया। wheelchair Dancer Chelsie Hill.

Chelsie teaching dance sitting on wheelchair

माता-पिता ने दिया साथ

चेल्सी के मुश्किल घड़ी में उनके माता-पिता हमेशा साथ देते थे। आमतौर पर एक तरफ जहां दिव्यांग लोगों को बेसहारा और बेचारा समझा जाता है, वहीं चेल्सी के माता-पिता ने ऐसा कुछ भी नहीं किया। उन्होंने अपनी बेटी को हर चुनौती का सामना करने और सकारात्मक सोच के साथ जीने की शिक्षा दी।

Chelsie teaching dance sitting on wheelchair

चलाती हैं डांसिंग ग्रुप

बता दें कि चेल्सी “Rolletes” नाम से अपना एक डांसिंग ग्रुप चलाती हैं। यहां कई दिव्यांग महिलाओं को नृत्य की शिक्षा दी जाती है। चेल्सी अपने प्रयासों से महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ ही वह यह साबित करना चाहती हैं कि एक दिव्यांग व्यक्ति भी अपनी पहचान बना सकता है।

Chelsie teaching dance sitting on wheelchair

अपने-आप से किए वादे को किया पूरा

चेल्सी के साथ जब हादसा हुआ तभी उन्होंने सोच लिया था कि उन्हें ऐसा कभी कोई व्यक्ति नहीं मिलेगा जो उनसे प्यार करें। लेकिन एक इन्सान ने उन्हें अप्ने लिए स्वीकार किया और चेल्सी के साथ सात फेरे लिए। वहीं चेल्सी ने अपने आप से एक वादा किया था कि वे अपने आप को शादी से पहले इतना चलने के लायक बना लेंगी, जिससे वे पति के बराबर खड़े होकर प्यार से उनकी नजरों में देख सकें। उन्होंने अपने इस वादे को पूरा किया।

वाकई, चेल्सी (Chelsie Hill) की जुनून और हिम्मत प्रशंसनीय है। लोगों को उनसे सीख लेनी चाहिए कि जिंदगी में कितनी भी समस्याएं आ जाए कभी हार नहीं मानना चाहिए, बल्कि उन समस्याओं का सामना करते हुए आगे बढ़ना चाहिए।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles