Thursday, September 29, 2022

Buy now

बालों की समस्या से हैं परेशान तो लगाएं नारियल तेल, इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

हम सभी को बालों से जुड़ी समस्याएं काफी होती है। इसमें बाल टूटना या फिर डैंड्रफ सहित और भी कई समस्याएं हैं जो अक्सर होती रहती है। इसके लिए हम लोग कई तरह के चीजें अपनाते हैं या फिर बालों में कई तरह के तेल व कंडीशनर जैसी चीजें लगाते हैं परंतु फिर भी समस्याएं खत्म नहीं होती है। आमतौर पर हम लोग बालों से जुड़ी समस्याओं को डॉक्टर को भी दिखाते हैं जिसके लिए वह आयुर्वेदिक या फिर और भी कई तरह के तेल लगाने को देते हैं साथ ही दवाइयां भी खाने को दी जाती है परंतु फिर भी बालों में समस्याएं कुछ न कुछ होती ही रहती है।

आज हम आपको नारियल के तेल के बारे में बताएंगे जिससे आपको बाल से जुड़ी ऐसी पांच समस्याओं का निदान हो जाएगा। इसके साथ-साथ बालों में नारियल का तेल किस प्रकार लगाया जाता है उसके बारे में भी बताया जाएगा। तो आईए जानते हैं नारियल तेल लगाने से बालों को क्या फायदे हो सकते हैं।

नारियल का तेल (coconut oil)

नारियल के तेल में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो बालों की समस्याओं से निपटने के लिए काफी कारगर माने जाते हैं। नारियल की तेल में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरिया काफी मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को बढ़ने और टूटने जैसी समस्याओं से निपटने के लिए कारगर माना जाता है। इसके साथ-साथ हानिकारक बैक्टीरिया सोरायसिस और एलर्जी जैसी समस्याओं से भी निदान मिलता है। यही वजह है कि नारियल के तेल लगाने से बालों में होने वाली समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है। यह तेल आपको बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। आईए जानते हैं नारियल के तेल लगाने से हमें बालों में कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-कैक्टस की खेती कर कमाएं अच्छा खासा मुनाफा, कॉस्मेटिक से लेकर दवाईयां भी बनाई जाती हैं

  1. बाल बढ़ाने में मदद करता है

बाल ना बढ़ने की समस्या काफी देखा गया है। अगर बाल टूटते हैं और फिर दुबारा नए बाल नहीं आते हैं तो धीरे-धीरे सभी बाल झड़ जाते हैं और जिससे आगे चलकर सर पर एक भी बाल नहीं होते। ऐसी समस्या को गंजापन भी कहा जा सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप नारियल का तेल उपयोग कर सकते हैं। नारियल की तेल लगाने से जो बाल गिरते हैं वहां पर नए बाल आने लगेंगे। इसका लगातार यानी कि प्रतिदिन उपयोग करने से आपकी सर पर नए बाल आने लगेंगे और गंजेपन से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आपको सर पर नारियल के तेल का माल इसे अच्छे से करना पड़ेगा।

  1. ड्राई हेयर से छुटकारा

ड्राई हेयर की समस्या काफी देखा गया है। इस समस्या से बालों में ना तो शाइनिंग दिखाई देती है और ही ना चमक होती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए नारियल का तेल काफी कारगर माना जाता है। नारियल का तेल लगाने से बालों ने जो नमी होती है उसे यह पूर्ण रूपेण से लॉक कर देता है। साथ ही साथ बाल को मॉश्चराइज करने में भी काफी कारगर होता है। जिससे बालों में शाइनिंग भी आती है और चमक भी निकलती है तता बाल सुंदर और अच्छे दिखने लगते हैं। अगर आपके पास ड्राई हेयर जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है तो आप नारियल का तेल उपयोग कर सकते हैं और इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Coconut Oil Proves To Be Very Effective For Hair Problems
नारियल का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद
  1. डेंड्रफ से निजात पाना

आजकल लोगों के बालों में अक्सर डैंड्रफ देखा जाता है। डेंड्रफ से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू व कंडीशनर जैसा प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी लोगों को इस समस्या से छुटकारा नहीं मिलता है। इसके साथ-साथ अगर बालों में डेंड्रफ है तो खुजली और स्कैल्प जैसी समस्याएं होने लगती है। जिसे लोग काफी परेशान रहते हैं। डेंड्रफ से निपटने के लिए नारियल के तेल काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरिया स्कैल्प पाय जाते हैं जिसकी वजह से हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी मत अधिकार साबित होता है।

इसके साथ-साथ इस नारियल की तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जो स्क्लैप मैं नमी बनाए हुए रखता है जिसके कारण बालों में डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। अगर आप अपने बालों में डेंड्रफ जैसी समस्याओं से परेशान है तो इस नारियल का तेल का सेवन करके समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-B.Tech करने के बाद नहीं मिली नौकरी तो पानी पूरी बेचना शुरू किया, आज हर महीने 4.5 लाख रुपए कमाते हैं

  1. बालों को गिरने में मददगार

आज सभी बच्चे हों या बड़े, स्त्री हों या पुरुष सभी के बाल झड़ते जरूर हैं। बाल झङने की समस्या अक्सर लोगों में दिखाई देती है। इस समस्या से निपटने के लिए लोग कई तरह की औषधि या फिर दवाई का प्रयोग करते हैं परंतु फिर भी उन्हें समस्या से निजात नहीं मिल पाता है। इस समस्या से बचने के लिए नारियल तेल काफी उपयोगी है। नारियल के तेल में एंटीबैक्टिरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, फैटी एसिड जैसे गुणों पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने में काफी मददगार साबित होता है।

अगर आप अपने बालों में नारियल का तेल से अच्छे से मालिश करते हैं तो स्कैल्प मैं ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है जिससे बालों के जड़ों तक पोषण मिलता है और बाल काफी मजबूत हो जाते हैं। इसके कारण बालों का झड़ना धीरे-धीरे काफी कम हो जाता है। अगर बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो नारियल की तेल का मालिश अपने बालों में अच्छे तरीके से करें जिससे झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी।

  1. बालों को क्षति होने से बचाता है

बालों को टूटना और फिर वहां पर फिर से बाल ना उगना यह बहुत बड़ी समस्या है। बालों की क्षति भी काफी ज्यादा होती है। बालों की क्षति ना हो इसके लिए आप नहाने के तीन से चार घंटे पहले अपने बालों में नारियल का तेल लगा लें। नहाने के पहले नारियल की तेल लगाने से जो बाल क्षति होते हैं वह फिर से उगना शुरू कर देंगे। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो नारियल का तेल अवश्य इस्तेमाल करें और इससे निजात पाएं।

बालों की समस्या से निपटने के लिए हमारे लेख के द्वारा बताए गए नारियल के तेल का उपयोग करने से यह समस्याएं दूर हो जाती हैं और चमकता हुआ तथा शाइनिंग बाल दिखेंगे जो काफी काफी खूबसूरत लगेगा।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles