Tuesday, October 4, 2022

Buy now

तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं तो गत्ते से बने बॉक्स बनाने का शुरू करें बिजनेस: जानें पूरी डिटेल

पैसा कमाना हर किसी के जिंदगी का एक अहम हिस्सा होता है। हमलोगों ने एक कहावत सुना होगा की ‘बाप बड़ा न भईया सबसे बड़ा रूपइया’, स्पष्ट रुप से इस कहावत का मतलब यह है कि इस दुनिया में पैसा के बिना कुछ भी संभव नहीं है और सबसे महत्वपूर्ण पैसा है।

आईए हम आज बात करते हैं तेजी से पैसा कमाने के लिए एक कारोबार के बारे में जो की हमे धीरु भाई अंबानी से भी ज्यादा तेजी से पैसा कमाने में कारगर साबित हो सकता है। तो आईए जानते हैं इस कारोबार से जुड़ी सभी जानकारियां-

Corrugated Box (गत्ते का डब्बा) बनाने का करे बिजनेस

आज हम बात करेंगे Corrugated Box यानी कि गत्ते से बने बॉक्स बनाने वाले कारोबार के बारे में, जिसका आजकल के समय में काफी डिमांड है। हमे पता है कि आजकल बाजारों में मिलने वाले सभी तरह के समान जैसे इलेक्ट्रॉनिक, कपड़े, कांच एवं चीनी मिट्टी के समान, खाद्य पदार्थ तथा अनेकों घरेलू सामान, जूते, कागज के सामान, ऑटोमोबाइल, रबड़ आइटम, रसायन, तंबाकू आइटम या अन्य कोई भी तरह का व्यवसाय हो उन्हें अपने आइटम की पैकेजिंग के लिए गत्ते के डब्बों का उपयोग किया जाता है। आजकल के समय में इसका काफी डिमान्ड है इसलिए इस कारोबार में मन्दी आने की कोई संभावना ही नहीं है।

यह भी पढ़ें:-इन 7 तरीकों से आप अपने बच्चों को सिखाएं जिम्मेदारी निभाना, लापरवाह होने से बचाएं

कैसे करे शुरुआत?

Corrugated Box यानी कि गत्ते से बने बॉक्स को बनाने के लिए हमे सबसे पहले इसके लिए उपयुक्त जगह का चुनाव करना होगा, इसके बाद इससे जुड़े सभी तरह के आवश्यक कागजातों को पूरा करने के बाद हमे इसके लिए मशीन का भी सिलेक्शन करना होता है। समान्य तौर पर दो तरह की मशीने चलती है, जिसमे पहला सेमी ऑटोमेटिक मशीन होता है तथा दूसरा ऑटोमेटिक मशीन होता है। इसके बाद हमें कच्चा समान को खरीदना होता है जिसके सहारे समान का मैन्युफैक्चरिंग किया जा सके।

वीडियो देखें:-👇👇

लागत क्या है

अगर हम इस कारोबार से जुड़े लागत की बात करें तो वो हमें कैसा प्रोडक्ट बनाना है, इस बात पर भी निर्भर करता है। जितने अलग-अलग तरह के डिजाइन्स में प्रोडक्ट्स बनेगा उतना ही आपका माल मार्किट में बिकेगा और इसके लिए आपको कुछ अच्छी मशीनों की जरुरत होती है जिसका खर्च भी ज्यादा होता है। अगर आप Semi Automatic Machine से बिजनेस की शुरुआत करना चाहेंगे तो इसकी लागत लगभग 20 से 25 लाख रूपये होगी। वहीं अगर आप Automatic Machine से व्यवसाय करना चाहेंगे तो इसकी लागत 35 से 40 लाख रूपये होगी।

मार्केट में है डिमांड

मार्केट में इसकी काफी डिमांड है, यूं कहें तो इसकी डिमांड सालो भर रहती है। गत्ते के डिब्बे का उपयोग करके हम किसी भी समान के पैकिंग करके एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से भेज सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-ऐसे शुरू करें नॉन वोवन बैग्स बनाने का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

फायदे हीं फायदे

आजकल का समय में E-Commerce उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिसमे पैकिंग के लिए हमे गत्ते की जरूरत लगती है। ऐसा माना जा रहा है कि Packing Material for E-Commerce के क्षेत्र में अगले दशक तक Corrugated Carton Boxes की Demand बहुत ज्यादा रहेगी। इसी कारण यह कारोबार आजकल खूब चर्चे में रहता है। अगर इस कारोबार को किया जाए तो यह फायदे का सौदा होगा। यह नया कारोबार है इसलिए आजकल के समय में इस व्यवसाय में कम्पटीशन भी कम देखने को मिलगा इसलिए इस बिज़नस से हर महीने 8 से 10 लाख रुपये आसानी से कमाया जा सकता है।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles