Tuesday, October 4, 2022

Buy now

एक ऐसा झरना जिसमे पानी के बीच मे जलती है आग, वैज्ञानिक भी हैं हैरान

हम सभी जानते हैं कि आग और पानी एक दूसरे के दुश्मन है, क्योंकि आग को बुझाने के लिए उसपर पानी डाला जाता है और परिणामस्वरुप आग बुझ जाती है। लेकिन रहस्यों से भरी इस दुनिया में पानी में भी आग जल सकती है। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे अनोखे झरने के बारे में बताएंगे जहां पानी के बीच में आग जलती है और जिसका रहस्य आजतक अनसुलझा है।

Eternal flame falls of new york

कहां स्थित है वाह झरना

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के चेस्टनट रिज पार्क में मौजूद ईअ अनोखे और रहस्यमयी झरने का नाम एटर्नल फ्लेम पार्क है। इस झरने मे वर्ष भी पानी बहते रहता है जिस वजह से ये कभी नहीं सूखता। इसके अलावा इस रहस्यमयी झरने के बीचों-बीच आग की लौ भी जलती है।

Eternal flame falls of new york

प्रचलित है कई कहानियां

पानी के बीच में आग कैसे जलती है इस रहस्य को वैज्ञानिक भी आजतक नहीं सुलझा पाए हैं। हालांकि इसके बारे में लोगों के बीच भिन्न-भिन्न कहानियां प्रचलित है। उनका मानना है इस घटना के पीछे दैवीय शक्ति का हाथ है तो वहीं कुछ इसे पृथ्वी के विनाश से जोड़ कर भी देखते हैं। उनका यह मत है कि झरने के बीच में जब तक आग की ये लौ जलती रहेगी तबतक हमारी धरती सुरक्षित है। ये आग महाप्रलय के दिन ही बुझेगी।

Eternal flame falls of new york

वैज्ञानिकों ने दिया ये मत

कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार, झरने के बीचों-बीच आग जलने के पीछे की वजह मिथेन गैस है। उनका यह कहना है कि इस झरने के नीचे गुफा से मिथेन गैस निकलती है, तथा किसी ने वहां कभी आग लगाई हो और उस समय से ये आग लग रही है। गुफा के नीचे से मिथेन गैस के प्रवाह के कारण यह आग नहीं बुझती है।

Eternal flame falls of new york

कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार ये हैं आग जलने की सच्चाई

हालांकि, इस नियम को भी अधिकांश वैज्ञानिक नहीं मानते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, आग लगाने के लिए निकलने वाली प्राकृतिक गैस बहुत ही प्राचीन और गर्म चट्टानों से निकलती है। लेकिन न्यूयॉर्क की ये चट्टान अधिक गर्म नहीं है कि वह ऐसा कर सके। उनके अनुसार, यह चट्टान सिर्फ एक चाय की प्याली जितनी ही गर्म है तथा साथ ही ये चट्टान बेहद अधिक पुरानी भी नहीं है।

इस तरह वैज्ञानिक आजतक इस अनसुलझे रहस्य को नहीं सुलझा पाए हैं।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles