Friday, February 3, 2023

Buy now

इस स्टेशन से चली थी भारत की पहली ट्रेन, इतने लोगों ने किया था पहली बार सफर

भारतीय रेलवे दुनियां का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क में से एक है। भारतीय रेल से प्रतिदिन ढाई करोड़ से भी ज्यादा लोग सफर करते हैं। लोगों का यह सफर काफी आरामदायक और आनंदमय होता है। देश के ज्यादातर लोग रेलवे से ही सफर करना चाहते हैं चाहे वो दूरी लंबी हो या कम।

आज के दौर में सरकार रेलवे को और भी डिजिटल बना रही है जिससे यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिल सके। वैसे भारतीय रेलवे की शुरुआत 1845 ईस्वी में की गई थी परंतु आज हम अपने लेख कि जरिए बताएंगे कि देश की पहली ट्रेन कौन से स्टेशन से चली थी और इस रेल में कितने यात्रियों ने सफर किया था।

यह भी पढ़ें:-दो ऐसे मसाले जो एक ही पेड़ में उगते हैं, हर घर के कई कार्यों में किया जाता है प्रयोग

इस स्टेशन से चली थी पहली ट्रेन

भारतीय रेलवे आज पूरी दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। अगर बात की जाए की देश में कब और कहां पहली बार रेल का परिचालन शुरू किया गया था तो रेल का पहली बार परिचालन 25 किलोमीटर की दूरी तय की थी। यह ट्रेन 1837 ईस्वी में रेड हिस्से चिंताद्रिवेट पुल तक चला था। इस ट्रेन को चलाने का पूरा श्रेय सर ऑथर कॉटन को दिया गया था परंतु अगर बात की जाए भारतीय रेलवे ने पब्लिक के लिए पहली ट्रेन कब चलाई थी तो यह ट्रेन 16 अप्रैल 1853 ईस्वी को बोरी बंदर (मुंबई) से ठाणे तक चलाया गया था जिसमें 400 यात्रियों ने सफर किया था।

भारत का पहला रेलवे स्टेशन

भारत का पहला रेलवे स्टेशन मुंबई के बोरी बंदर है। इस स्टेशन से पहली बार रेलवे चलाया गया था। साल 1888 में बोरी बंदर का नाम बदलकर विक्टोरिया टर्मिनस कर दिया गया।

यह भी पढ़ें:-ये है दुनिया के सबसे महंगे शराब, 1 बोतल की कीमत इतनी कि उसमें आप गाड़ी, बंग्ला सबकुछ खरीद सकते हैं

पहला रेलवे ट्रैक का निर्माण

देश में पहली बार रेलवे ट्रैक 56 किलोमीटर तक की बिछाई गई थी जिसकी शुरुआत 21 अगस्त 1847 ईस्वी को किया गया था। इस ट्रैक का निर्माण जेम्स जॉन वर्कले ने किया था जिसके बाद इस ट्रैक पर 1853 ईस्वी में पहला पैसेंजर ट्रेन को चलाया गया था।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles