Thursday, September 29, 2022

Buy now

गर्मियों में गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट है ये 5 जगहें, यहां कम बजट में होगी प्राकृतिक सौंदर्य के साथ जन्नत की सैर

गर्मियों के मौसम में बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो घूमने का शौंक रखते है। परंतु घूमना हर किसी को पसंद होता है। घूमने के लिए हमे कुछ पैसों की भी जरूरत होती है। जिसके कारण कई लोग घूम नहीं पाते क्योंकि आज कल महंगाई इतनी बढ़ गई है कि अगर आपको घूमने जाना हैं तो उससे पहले आपको एक अच्छा खासा बजट तैयार करना पड़ता है। जिसकी वजह से लोग घूम नहीं पाते है। परंतु चिंता करने की कोई बात नही है। हमारे भारत में कुछ जगह ऐसी भी है जहां कम बजट में हम लोग अच्छे से घूम सकते हैं।

  • ऋषिकेश(Rishikesh):-

यह उत्तराखंड का एक जाना माना शहर है जो कि हरिद्वार से कुछ किलोमीटर की दूरी पर है। यह उत्तराखंड के सबसे अधिक घूमने वाले शहरों में से एक है। इस शहर में राम झूला और लक्ष्मण झूला बहुत प्रसिद्ध स्थान है, क्योंकि यह दोनो स्थान ही लोगो को बहुत आकर्षित करते है। यह दोनों झूलो गंगा नदी के ऊपर बने हुए है। साथ ही गंगा नदी को पार करते हुए झूलो से जो दृश्य नजर आता है। वह लोगो को बहुत आकर्षित करता है। साथ ही साथ इस शहर में आप रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग और बंजी जंपिंग जैसे स्पोर्ट्स का पूरा आनंद ले सकते है।

  • मैक्लोडगंज (McLeodganj):-

यह हिमाचल प्रदेश का बेहद मशहूर पर्यटन स्थल है। जो कि ट्रैकिंग, कैंपिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है।पंछियों की तरह पहाड़ों के ऊपर हवा में उड़ने का रोमांच आप मैक्लोडगंज में महसूस कर सकते हैं।मैक्लोडगंज में त्रिउंड, भागसूनाथ मंदिर और झरना, मिंकियानी दर्रा, आदि घूमने की जगह है। त्रिउंड एक ऐसी जगह है, जहां श्याम के समय नजारा बेहद खूबसूरत होता है। इस जगह पर आप रात के समय में कैंपिंग भी कर सकते है।

यह भी पढ़ें:-उत्तरप्रदेश में घूमने के लिए देखें यह खूबसूरत ठिकाना, यहाँ एक ही जगह 3 झरने और प्रकृतिक खूबसूरती मिलेगी

  • मुन्नार (Munnar):-

मुन्नार केरल का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस हिल्स स्टेशन पर पहुंचकर आपको ऐसा महसूस होता हैं। जैसे आप बादलों को अपने हाथों से छू रहे हैं और हरे-भरे पत्ते नजारे को और भी खूबसूरत बना देते हैं। यहां जहां-जहां आपकी नजर घूमेगी आपको वहां-वहां हरियाली ही हरियाली देखने को मिलेगी। मुन्नार में आपको कुछ खूबसूरत झरने देखने को मिलेंगे। यहां पर एक रोज गार्डन भी है। यह एक बेहद खूबसूरत जगह है जो विभिन्न प्रकार के पौधों से भरी है। जिसमें मसाले, इलायची और वेनिला जैसी फसलें और कई अन्य फलों के पेड़ शामिल हैं।

  • देहरादून (Dehradun):-

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून एक ऐसी जगह है। जहां पहाड़ों का सुंदर दृश्य सब लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। यह शहर गुफाओं, झरनों और प्राकृतिक झरनों से भरा हुआ है। देहरादून घूमने के लिए सबसे सही समय गर्मी का मौसम होता है। क्योंकि उस समय देहरादून का मौसम सुहावना होता है। देहरादून में रॉबर्स गुफा, टपकेश्वर मंदिर, सहस्त्रधारा, माइंड्रोलिंग मठ, मालसी डियर पार्क जेसी घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगह है।

  • अमृतसर (Amritsar):-

अमृतसर के बारे में तो हम सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं। यह भारत के पंजाब राज्य का सबसे पवित्र शहर माना गया है। यह शहर सिक्ख धर्म के लोगो के साथ साथ भारत की आजादी से भी जुड़ा है। यहां की खूबसूरती और इतिहास से जुड़ी रोचक बातें सेलेनियो को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। अमृतसर में आप स्वर्ण मंदिर (जो कि हरमिंदर साहिब मंदिर के नाम से भी जाना जाता है), जलियांवाला बाग, वाघा बॉर्डर, गोबिंदगढ़ किला और सबसे मशहूर गोल्डन टेंपल घूम सकते है। यह शहर और भी बहुत सी चीजों के लिए काफी प्रसिद्ध है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles