Tuesday, October 4, 2022

Buy now

इस तरह छोटे से गमले में उगाएं निम्बू का पौधा, पूरा परिवार सालों भर खायेगा: तरीका जानें

गर्मियों में निम्बू का इस्तेमाल लोग रोजाना करते हैं। पर इस साल रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाला नींबू चर्चा का विषय बना हुआ है। (Grow Lemons at Home) सोशल मीडिया पर नींबू के बढ़े हुए दाम की चर्चा हो रही है। तो वहीं ट्विटर पर भी नींबू ट्रेंड कर रहा है। पूरे देश में नींबू के दाम एक साथ बढ़े हैं।

बाजार में भी सब्जी बेचने वालों के पास नींबू मुश्किल से मिल पा रहा है क्योंकि लोग दाम सुनते ही चाहते हुए भी नींबू नही खरीद रहे हैं। नींबू के बढ़ते हुए दाम को लेकर अब कई लोग अपने घर पर नींबू उगाने की सोच रहे हैं। गांव-देहात में नींबू उगाना तो आसान है पर शहर में ज्यादा जगह न होने के कारण इसे उगाना लोगों को मुश्किल दिखाई पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे की कम जगह होते हुए भी आप नींबू कैसे उगा सकते हैं।

घर पर उगाएं नींबू

अगर आप अपने घर (Growing Lemons at Home) पर नींबू उगाने की सोच रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए लाभप्रद साबित होगी। अभी के समय में जहां नींबू 300 से लेकर 350 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। ऐसे में नींबू की उपयोगिता और भी अधिक बढ़ जाती है। वहीं नींबू का एक टुकड़ा भी 10 रुपये से ज्यादा महंगा मिल रहा है। ऐसे में अगर आप अपने घर पर नींबू उगाते हैं तो यह आपके पैसों की खूब बचत करेगा।

गमले में नींबू उगाना

गांव में अधिक जगह होने के कारण नींबू आप कही भी उगा सकते हैं पर शहर में जगह की समस्या उत्पन्न हो जाती है। (Grow Lemon Tree In a Pot) पर शहर में भी आप गमले में नींबू उगाकर इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। आप अपने बालकनी या टेरेस में इसकी देखभाल भी आसानी से कर सकते हैं।

Grow lemon tree in pot

पौधों का चयन करना

अगर आप अपने घर के बालकनी में नींबू उगाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आप नींबू के पौधों का चुनाव सही ढंग से करें। (Grow Lemon Tree In a Pot) इसके लिए आप अपने आसपास के नर्सरी से अच्छे किस्म के नींबू का चयन कर सकते हैं। पौधे का चयन में एक बात का हमेशा ख्याल रखें कि नींबू का पौधा करीब 1 साल पुराना हो और उसमें फूल लगे हुए हों।

यह भी पढ़ें :- रोचक जानकारी: खाने की थाली में नहीं परोसी जाती 3 रोटियां, जानिए क्या है इसके पीछे का धार्मिक कारण

बड़े गमलों का इस्तेमाल

गमले के चयन में यह ध्यान रहे कि छोटे गमलों का इस्तेमाल न करें। (Grow Lemon Tree In a Pot) नींबू के पौधे फैलते हैं इसलिए इसके लिए बड़े गमलों का चयन करें। बड़े गमलों के कारण इनकी जड़ों को पर्याप्त जगह मिल पाएगा। जिससे यह आसानी से वृद्धि कर पाएंगे। इसके लिए आप 16 से 18 इंच के गमलों का इस्तेमाल करें।

वीडियों देखें:-

पौधों का देखभाल जरूरी

नींबू के पौधों को देखभाल करना बेहद जरुरी होता है। (Grow Lemon Tree In a Pot) अगर आप इसकी देखभाल करेंगे तो यह जल्दी विकशित होंगे और जल्दी फल देंगे। इसके लिए आप गमलों को समतल जगह पर रखें। साथ ही साथ इसको धूप भी लगने दें। एक दिन के अंतराल पर इसमें पानी डालते रहें। अधिक पानी डालना पौधों के लिए सही नही रहेगा। इसलिए पानी की मात्रा पर भी ध्यान दें।

पौधों में खाद का इस्तेमाल

अगर आपके घर में बच्चे हैं तो उन्हें इसकी पत्ती न तोड़ने की हिदायत दें। इसके पत्ती को तोड़ने से इसके पौधों में विकास नही हो पाएगा। पौधे लगाने के डेढ़ महीने के बाद इसमें उचित मात्रा में खाद का इस्तेमाल करें। उच्च किस्म के खाद डालने से यह जल्दी विकसित होंगे और आपको जल्द ही पेड़ में अच्छे-अच्छे नींबू दिखाई पड़ने लगेंगे। इस तरह कम जगह होते हुए भी नींबू को आप अपने घर के बालकनी में उगा सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो,तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles