Thursday, September 29, 2022

Buy now

कमल के पौधे को घर में लगाने के लिए क्या-क्या करना होगा, यहां जान लें पूरा तरीका

फूलों का आकर्षण और खूबसूरती तो सबके लिए मोहक होती है। आज लोग अपने घर से लेकर गार्डन में तरह-तरह के खूबसूरत फूलों की बागवानी करते हैं। अपने घरों को को फूलों के पौधे से आच्छादित करते हैं। जब इन पौधे में फूल आते हैं तो घर वाकई जन्नत सरीखा हो जाता है।

अलग-अलग फूलों को लगाने के लिए विभिन्न तरह के चीजों और जगहों की जरूरत होती है। फूलों में कमल के फूल को बहुत हीं अद्भुत और अलौकिक व माना गया है। कमल के फूल ज्यादातर तालाबों में दिखाई देते हैं या यूं कहें तो ज्यादा अंतर कमल के फूल तालाबों में ही उगाएं जाते हैं। ऐसे में बङा प्रश्न यह है कि क्या कमल के फूल को घर पर भी उगाया जा सकता है.? अगर हां, तो कमल के फूल को उगाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।।

तालाब में तो पानी का फैलाव बृहद तौर पर होता है लेकिन ऐसे में घर में सीमित जगह में कमल के फूल को उगाने के लिए क्या करना होगा। आज इस लेख में हम आपको कमल के फूल को घर पर उगाने हेतु सभी आवश्यक चीजों और विधि के बारे में बताने वाले हैं। आईए जानते हैं…

आवश्यक सामग्री

कमल के फूल को घर पर ही उगाने के लिए कई सामानों की जरूरत पड़ती है। कमल के बीज, दो गमले, गिलास, चिकनी काली मिट्टी, पानी का टैंक एवं गोबर से बनी खाद। इन सभी चीजों की सहायता से हम घर पर कमल के फूल को आसानी से उगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-फ्लाइट में घुसते ही बच्चे ने किया कुछ ऐसा कि लोग हो गए मोहित: देखें वीडियो

यूं तो फूल के पौधों को लगाने के लिए दो तरीकों का उपयोग किया जाता है एक तो पहले से तैयार छोटे पौधों को बाजार से खरीद कर हम अपने गमलों में लगाते हैं और दूसरा हम घर पर ही बीज से पौधा तैयार करते हैं। कमल के पौधे लगाने के लिए हम बीज से पौधा उगाने वाला तरीका अपनाएंगे। कमल के बीज से पौधा उगाने के लिए सबसे पहले तो अच्छे नर्सरी या बाजार से हम सही बीज को खरीदेंगे।

बीज का करें अंकुरण

अब उन बीजों को ऊपरी परत को हल्का हटा देंगे और किसी कांच के गिलास में उसे 24 घंटे के लिए पानी में डाल देंगे ताकि नमी से उसके बीज का अंकुरण हो सके। ग्लास में इसके बीज रखने के क्रम में एक बात का ध्यान रखना होगा कि ग्लास का पानी 24 घंटे के बाद अगले 15 दिनों तक बदलते रहें। 15 दिन बीत जाने के बाद आप देखेंगे कि इसमें छोटे-छोटे जड़ निकलना शुरू हो गया है।

Know tips for planting lotus flowers in your garden
अंकुरित कमल के बीज की बुआई

इस तरह करें कमल के बीजों की बुआई

बीजों की बुआई के लिए हमें गमले और उसकी मिट्टी तैयार करनी होगी। गमले में सबसे नीचे लगभग 2 इंच मोटी गोबर की खाद बिछा दें। उसके ऊपर से 6 इंच मिट्टी की परत डालें। ध्यान रहे यदि आपके पास काली चिकनी मिट्टी हो तो वह कमल के पौधे के लिए उपयुक्त होगी। अब बीजों को भिंगोकर मिट्टी में उसे अंदर तक दबा दें और ऊपर से हल्का पानी डाल दें। अब एक बड़ा साइज का टब जिसमें पानी भरकर गमले को उस में रख दें। यहां पर एक बात बहुत महत्वपूर्ण है कि टब के पानी को हर 15 दिन के बाद आप को बदलना होगा।

कमल के पौधे में फर्टिलाइजर का प्रयोग

जैसा कि हम जानते हैं कि किसी भी पौधे को बेहतर ग्रोथ के लिए उसमें फर्टिलाइजर की आवश्यकता होती है। कमल के फूल के बेहतर ग्रोथ के लिए एनपीके फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक साफ कपड़ा में दो चम्मच एनपीके फर्टिलाइजर डालें और इसे अच्छी तरह बांध दें और फिर उसे गमले की मिट्टी में थोड़े अंदर की ओर दबा दें।

यह भी पढ़ें:-अब घर बैठे Phonepe से कमाएं पैसे, तरीका बहुत आसान

यदि कमल के पौधे के अच्छे विकास के लिए धूप लगाना बहुत आवश्यक होता है। यदि कुछ पत्तियां पीली हो गई हों या सङ गई हों तो उसे छांटकर हटा दें। कमल के पौधों में निराई-गुड़ाई भी जरूरी होती है ताकि पौधे को बेहतर ग्रोथ मिल सके। कमल के पौधों में को कीड़ों से बचाव के लिए उसमें हम हल्दी या नीम ऑयल का भी स्प्रे कर सकते हैं।

इन बातों का ख्याल रखकर हम कमल के फूल घर पर ही आसानी से उगा सकते हैं। हमारे द्वारा बताई गई विधि आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles