Thursday, September 29, 2022

Buy now

बीजों से नहीं बल्कि पत्तों से उगाएं कई पौधे, क्लिक कर जानें जरूरत पड़ने वाली सामग्रियों और विधि के बारे में

आज लोगों का रूझान होम गार्डेनिंग की ओर बढ़ा है। लोग आज अपने घर में इन्डोर और आउटडोर में फूल व अन्य पौधे लगाकर घर की खूबसूरती को बेहतर आयाम दे रहे हैं। अक्सर यह देखा जाता है कि गमले हों या जमीन हमें किसी पौधे को लगाने से पहले या तो उसके बीज की जरूरत होती है या फिर उसके छोटे पौधे की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आपको बताएं कि हम पौधों की पत्तियों से भी पौधे उगा सकते हैं तो यह आश्चर्यचकित करने वाली बात होगी। जी हां आज हम आपको कुछ ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जिनकी पत्तियों की मदद से आप कई पौधे उगा सकते हैं। आईए जानते हैं उन पौधों और उसे उगाने के लिए जरूरत पड़ने वाली सामग्रियों के बारे में…

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट एक ऐसा पौधा है, जो बहुत ही आसानी से लग जाता है इसलिए इसे इजी टू ग्रो प्लांट भी कहते हैं। यह एक ऐसा पौधा है जिसे आप कम रौशनी वाले जगह पर भी लगाया सकता है। स्नेक प्लांट को लगाने के आपको ना तो बीज की जरूरत होती है और ना हीं किसी नए पौधे की। इसे लगाने के लिए महज आपको इसकी पत्तियों की आवश्यकता पड़ेंगी।

पत्तियों को कैसे लगाएं?

आपको इसे लगाने के लिए स्नेक प्लांट के एक पत्ते को तोड़ना है। इसके बाद इसके पीछे वाले हिस्से को एक साइज में काट लेना है। इतना करने के बाद पत्ते के पीछे वाले भाग को एक साइज में कट करके उसके साइज के हिसाब से दो फिर तीन हिस्सों में कर लेना है। यह ध्यान रखें कि पत्ते कम से कम इंच तक होना चाहिए जिससे कि इसे गमले में लगाने में कोई दिक्कत ना हो।

एलोवेरा का पौधा (Aleovera Plant)

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जिसकी महत्ता के बारे में अधिकतर लोग जानते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण इसकी मौजूदगी आपको लगभग हर घर में मिलेगी। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो एलोवेरा की सब्जी भी बनाते हैं। वहीं बहुत से लोग इसे स्किन केयर के रुप में भी इस्तेमाल करते हैं।

कैसे लगाए एलोवेरा का पौधा?

एलोवेरा भी उन पौधों में से एक है जिसे उसकी पत्तियों की मदद से लगाया जा सकता है। इसे बहुत आसानी से लगाया जा सकता हैं्। यह पौधा औषधीय गुणों के साथ ही साथ दिखने में भी काफ़ी खूबसूरत लगता है। इसे आप घर के अन्दर और बाहर दोनों जगह पर लगा सकते हैं।

मनी प्लांट (Money Plant)

मनी प्लांट को भी पत्तियों की सहायता से उगाया जाता है। इसे आप अपने बालकनी में या घर में किसी भी जगह लगा सकते है। इसे सही तरीके से ग्रो करने के लिए रौशनी वाले जगहों पर रखना आवश्यक होता है। मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र के हिसाब से शुभ पौधा माना जाता है। यह कहा जाता है कि यह पौधा घर में लगाने से भाग्य बढ़ता है।

रबर प्लांट (Rubber Plant)

रबर प्लांट एक सदाबहार और खूबसूरत पौधा है। इस पौधे को अधिकतर लोग घरों में सजावट के तौर पर लगाते हैं। यह पौधा घर की खूबसूरती बढ़ने के साथ ही साथ वातावरण को भी स्वच्छ करता है। रबड़ प्लांट को लगाने के लिए भी बीज और पौधों की जरूरत नहीं होती है। इसे भी पत्तियों के द्वारा ही लगाया जाता है।

पत्तियों से पौधे उगाने के लिए निम्नलिखित सामाग्री की जरूरत पड़ती है…

सामग्री

• मिट्टी
• गमला
• खाद
• पानी
• पौधों की कटिंग

पौधे लगाने की विधि

अगर आपको पौधे पत्तों की मदद से उगाना है, तो इसके लिए आपको एक बड़े से गमले की आवश्यकता होगी।

• गमले में आपको 50% कोको-पीट और 50% केंचुआ खाद एवं गोबर (वर्मीकम्पोस्ट) डालना है फिर उसे लेकर दोनों को मिक्स कर लें और इसके बाद गमले में डालें।

• अब कटिंग की हुई पौधें लेकर गमले में लगाए।

• इतना करने के बाद पौधें में पानी डाले। इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि पौधें में पानी उचित मात्रा में होना चाहिए। इस तरह हम बिना बीज के भी पौधे उगा सकते हैं।

Vinayak Suman
Vinayak is a true sense of humanity. Hailing from Bihar , he did his education from government institution. He loves to work on community issues like education and environment. He looks 'Stories' as source of enlightened and energy. Through his positive writings , he is bringing stories of all super heroes who are changing society.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles