Thursday, September 29, 2022

Buy now

कैक्टस की खेती कर कमाएं अच्छा खासा मुनाफा, कॉस्मेटिक से लेकर दवाईयां भी बनाई जाती हैं

आजकल किसान अपनी खेती में बढ़ोतरी करने के लिए अलग-अलग तरीके का प्रयोग करते हैं जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो सके। किसान अब धीरे-धीरे पारंपरिक खेती को छोड़ रहे हैं और नए तरीके से खेती कर रहे हैं। जिससे किसानों की आमदनी धीरे-धीरे लगातार बढ़ती जा रही है और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है।

आज हम एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे जिससे आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है। कैक्टस की खेती जिसे लोग फालतू समझ कर छोड़ देते हैं परंतु कैक्टस की खेती करने से किसान काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कैक्टस कई चीजों में काम आती है। ज्यादातर इसे पशु को खिलाया जाता है। साथ ही साथ इससे चमड़े भी बनाने का उपयोग किया जाता है। और तो और इससे दवाइयां के साथ-साथ इंधन भी तैयार किया जाता है तो आइए जानते हैं कैक्टस की खेती करने से क्या फायदे हैं और इससे हम कैसे अपनी आमदनी दुगुनी कर सकते हैं।

कैक्टस की खेती (Cactus Farming)

कैक्टस का पौधा वैसे तो हर जगह देखने को मिलता है। परंतु कभी आपने सुना है कि इसकी खेती भी की जाती है। लोग कैक्टस को फालतू समझ कर छोड़ देते हैं। परंतु यह बड़े काम की चीज है जिससे आप कई तरह के व्यवसाय शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। कैक्टस की खेती करना बेहद ही आसान है। इस खेती में किसी भी प्रकार की मेहनत करने की जरुरत नहीं पड़ती है। साथ ही साथ इसमें सिंचाई करने की भी कोई टेंशन नहीं होती है। कैक्टस को लोग आमतौर पर नागफनी के नाम से भी जानते हैं। इसके पौधे में काटें नहीं होते हैं। कैक्टस की खेती करने के लिए आपको लागत काफी कम लगती है। कम लागत के बाद भी इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:-कीवी की खेती आपको कर देगा मालामाल, जानिए कम लागत में अधिक मुनाफा कैसे कमाएं

बरसात की दिनों में की जाती है रोपाई

कैक्टस की खेती प्रायः बरसात के दिनों में की जाती है। ताकि इसमें सिंचाई ना करनी पड़े। यह खेती जून-जुलाई से लेकर के नवंबर तक की जाती है। कैक्टस की खेती करने के लिए इसका पौधा पांच से छह महीने में तैयार हो जाता है। इसके साथ-साथ इसके खेती करने के लिए खारी मिट्टी काफी बेहतर मानी जाती है। जब कैक्टस पौधा पूर्ण रुप से तैयार हो जाता है। इसकी कटाई करने के लिए पौधे को एक मीटर की ऊंचाई हो जाती है, तब इसकी पहली कटाई शुरु की जाती है। कैक्टस का पौधा पांच से छह महीने में एक मीटर तक आसानी से बढ़ जाता है। जिसके बाद आप इसे काट कर के इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कैक्टस बनाई जाते हैं चमड़े

हम लोग जो जूते-चप्पल या बेल्ट जैसे लेदर की चीजें पहनते हैं वह सब पशु के चमड़े के बने होते हैं। जिससे पर्यावरण काफी दूषित होता है और पशु को भी नुकसान उठाना पड़ता है। परंतु कभी आपने यह सुना है कि कैक्टस से चमड़े बनाए जाते हैं। जी हां यह सच है और कैक्टस से बने चमड़े का डिमांड काफी ज्यादा है। कैक्टस के चमड़े से न तो पर्यावरण का नुकसान होता है और ना ही पशु का नुकसान उठाना करता है। कैक्टस की डिमांड अंतरराष्ट्रीय लेवल के फैशन इंडस्ट्रीज में काफी होती है जिससे वह कैक्टस के चमड़े से बहुत सारी चीजें बनाती हैं। कैक्टस की खेती किसानों के लिए काफी लाभदायक है और धीरे-धीरे इसका डिमांड अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर भरता जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-नन्ही बच्ची को गोद में लेकर खाना डिलीवरी करने पहुंची यह महिला, वीडियो हो रहा वायरल

कैक्टस से कर सकते हैं व्यवसाय

कैक्टस की खेती करने के लिए इतना आसान है कि इसमें आपको सिंचाई की कोई झंझट नहीं होती है। इसकी खेती ज्यादातर रेगिस्तान में की जाती है। अगर कैक्टस के व्यवसाय करना चाहते हैं तो यह किसानों के लिए काफी अच्छी होती है। इससे लोशन, तेल, साबुन, शैंपू जैसी कई चीजें जो आप अपने घर में निरंतर उपयोग करते हैं इस कैक्टस से बनाई जाती है। कैक्टस पशु के लिए काफी लाभदायक होता है। इसे पशु को खिलाकर के उसे गर्मी और डिहाइड्रेशन से बचाया जाता है।

अगर आप खेती से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप कैक्टस की खेती कर सकते हैं। इस खेती करने से न तो ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और ना हीं ज्यादा लागत लगानी पड़ती है। इसके साथ-साथ इससे दुगुना मुनाफा भी होता है। किसानों के लिए इसकी खेती करना काफी लाभदायक साबित हो सकता है। अगर आप अपनी आय दुगनी करना चाहते हैं तो कैक्टस की खेती कर सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles