Tuesday, September 27, 2022

Buy now

टमाटर सूप: जानें इसे बनाने की विधि और फायदे के बारे में विस्तार से

हम सभी के घरों में टमाटर का उपयोग होता ही है। इसे सब्जी में डालकर या फिर कई प्रकार के रेश्पी में इस्तेमाल करते हैं। टमाटर की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा होती है लोग इसे अपने गार्डन या फिर बालकनी में भी उगाते हैं। क्या आप जानते हैं टमाटर के सूप बनाकर पीने से शरीर में कई तरह के फायदे करता है। टमाटर का सूप काफी फायदेमंद होता है जो शरीर के कई तरह के बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है। आज हम अपने लेख के जरिए आपको बताएंगे कि टमाटर के सूप पीने से क्या फायदे होते हैं तथा टमाटर के सूप बनाने की विधि क्या है।

टमाटर का सूप सेहत के लिए फायदेमंद

टमाटर का सूप हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। टमाटर के सूप में कई सारे पोषक तत्व के गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसने विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम, फाइबर, सेलेनियम, केल्सियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ-साथ शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है टमाटर के सूप पीने से शरीर में होने वाले कई बीमारियों से निजात दिलाता है। टमाटर का सूप काफी टेस्टी और हेल्दी होती है तो आईए जानते हैं टमाटर का सूप कैसे बनाया जाता है और इसे सेवन करने से कौन-कौन से शरीर में होने वाले बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है।

टमाटर के सूप बनाने का तरीका

टमाटर का सूप बनाना काफी आसान है। टमाटर के सूप बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, नमक, मिर्च और लहसुन को एकत्रित करें। इसके बाद एक बर्तन में पानी डाल कर उसने टमाटर, मिर्च और लहसुन को डाल दें। ऊपर से थोड़ा नमक भी डाल कर इसे अच्छे से उबाल लें। जब यह तीनों चीजें अच्छे से उबल जाए तो इन तीनों को मिक्सर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब कड़ाही में दो चम्मच तेल और एक चम्मच मैदा डालकर भूनें इसे तब तक भूने जब तक मैदा हल्का लाल ना हो जाए जब मैदा लाल हो जाए तो उसने टमाटर लहसुन और मिर्च का बना पेस्ट डाल दें और इसे 9 से 10 मिनट का छ्ह से पकने दें। इसके बाद इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें:-कभी 400 रूपये में क्रिकेट खेलने वाले हार्दिक पांड्या आज करोड़ों के मालिक, जानिए कुल संपत्ति और लाइफ स्टाइल

इन बिमारियों में फायदेमंद होता है टमाटर का सूप

  1. वजन को कम करने में

आजकल लोगों की बहुत बड़ी समस्या वजन बढने की है। जिससे लोग अपने शरीर के वजन को कम करने के लिए कई तरह के नुस्खे या फिर दवाईयां का इस्तेमाल करते हैं परंतु टमाटर का सूप पीने से वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है। अगर टमाटर का सूप ऑलिव ऑयल में बनाते हैं तो यह वजन कम करने में काफी मददगार साबित होगा क्योंकि इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती है अगर वजन जैसी समस्या से परेशान हैं तो टमाटर के सूप का सेवन अवश्य करें

  1. रक्त संचार को बढ़ाए

टमाटर का सूप पीने से हमारे शरीर के रक्त संचार को बढ़ाता है क्योंकि टमाटर में सेलेनियम होता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर करने में काफी मदद करता है इसके साथ-साथ एनीमिया के खतरे को भी कम करने में मददगार साबित होता है।

  1. मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है

टमाटर का सूप दिमाग को भी दुरुस्त करने में काफी मदद करता है। टमाटर के सूप का सेवन करने से नर्वस सिस्टम को ठीक करने में मदद करता है क्योंकि टमाटर में पोटेशियम और कॉपर जैसी मिनरल होते हैं जो दिमाग के सेल्स को काफी मजबूत करने में मदद करता है। टमाटर का सूप पीने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो जाता है।

यह भी पढ़ें:-गुलाबी रंग का ड्रैगन फ्रूट जो सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानिए उसकी खेती और गुणों के बारे में

  1. भरपूर मात्रा में विटामिन

हमारे शरीर में हर दिन 16% विटामिन ए और 20% विटामिन सी की जरुरत होती है। अगर टमाटर का सूप पीते हैं तो शरीर को विटामिन ए और विटामिन सी की कमी को दूर करता है क्योंकि टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसके साथ-साथ विटामिन ए टिश्यू के विकास और विटामिन सी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है अगर शरीर में विटामिन ए और विटामिन सी की कमी है तो टमाटर के सूप का सेवन कर सकते हैं।

  1. हड्डियों के लिए फायदेमंद

टमाटर का सूप हड्डियों के लिए काफी बेहतर होता है क्योंकि इसमें विटामिन K और केल्सियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ-साथ टमाटर में अधिक मात्रा में लाइकोपिन होता है जो हड्डियों में लाइकोपिन की कमी को दूर करता है। हड्डियों को मजबूत बनाने में टमाटर के सूप काफी बेहतर साबित होता है।

  1. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

जिन्हें ब्लड शुगर की समस्या है वह टमाटर के सूप का सेवन कर सकते हैं क्योंकि टमाटर के सूप में क्रोमियम होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण करने में काफी मददगार साबित होता है।

हमने अपने लेख में टमाटर के सूप बनाने और इससे शरीर में होने वाले फायदे के बारे में बताया है अगर आप इन बीमारियों से निजात पाना चाहते हैं तो टमाटर के सूप का सेवन अवश्य करें।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles