Thursday, September 29, 2022

Buy now

जानिए भारतीय सेना के ‘स्टील मैन’ के बारे में, जिसने 250 से भी अधिक बम डिफ्यूज किए थे

राष्ट्र प्रेम तो हर भारतीय सैनिक (Indian Army) के खून में बहता है और यही वजह है कि अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपनी जान भी खुशी-खुशी कुर्बान कर देते हैं। सैनिक त्याग और प्रेम का ऐसा प्रतीक हैं जो अपने घर-परिवार, अपने बीवी-बच्चें और सगे संबंधियों को छोड़कर देश की सुरक्षा के लिए हर परिस्थिति में सीमा पर डटे रहते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे भी वीर भारतीय योद्धा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पूरा देश स्टील मैन ऑफ़ इंडिया (Steal Man of India) के नाम से जानता है।

आइए जानते हैं उस बहादुर और निर्भिक सैनिक की कहानी-

हम बात कर रहे हैं राजस्थान के पाली जिले के रहने वाले और इंडियन आर्मी के Expert Bomb Diffuser नरेंद्र सिंह चौधरी (Narendra Singh Chaudhary) की। बम को डिफ्यूज करने की कम शिक्षा हासिल करने के बावजूद भी नरेंद्र सिंह अपनी लगन और आर्मी की ट्रेनिंग के बाद एक्सपर्ट बन गए।

Indian army soldier Narendra singh chaudhary

बचाई हजारों लोगों की नाम

बता दें कि अपने करियर में नरेंद्र ने 256 बम डिफ्यूज किए थे। इतने प्रतिभावान होने के कारण अक्सर इनकी ड्यूटी ऐसे नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में होती थी, जहां नक्सली लैंड माइन बिछाकर लोगों की जान लेते थे और भारतीय सैनिक को अपना निशाना बनाते थे।

Indian army soldier Narendra singh chaudhary

बिना खाए-पिए दौड़ते थे 50 किलोमीटर

नरेंद्र के साथियों के अनुसार, नरेंद्र बिना खाए-पिए 50 किमी तक दौड़ लगाते थे। वे बेहद शाहसी सैनिक थे और बम को डिफ्यूज करने समय वे अपने टीम को दूर ही रहने के लिए बोलते थे। इसके अलावा वे भारत के कठिन इलाकों में भी आसानी से सर्वाइव कर लेते थे।

Indian army soldier Narendra singh chaudhary

अपनी मृत्यु का किए थे भविष्यवाणी

सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन यह सच है। नरेंद्र सिंह ने अपनी मौत की भविष्यवाणी किए थे और कहा था कि बम को डिफ्यूज करने समय ही उनका देहांत होगा। उनकी यह भविष्यवानी सत्य साबित हुई जब वे एक ड्रिल के दौरान बम को डिफ्यूज कर रहे थे तो वह अचानक से फट गया जिससे मौके पर ही वे स्वर सिधार गए। भारत के वीर जवान नरेंद्र सिंह चौधरी को सैन्य सम्मान के साथ अन्तिम विदाई दी गई।

Indian army soldier Narendra singh chaudhary

भारत मां के वीर सपूत नरेंद्र सिंह चौधरी (Narendra Singh Chaudhary) को हमारा शत-शत नमन।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles