Saturday, February 4, 2023

Buy now

भारत का सबसे लंबा परिवार, इनके साईज के जूते-चप्पल मिलते नहीं बनवाने पङते हैं, लिम्का बुक में नाम दर्ज

आजकल लोग अपनी हाइट बढाने के लिए जिम या फिर मेडिसिन का काफी उपयोग करते हैं जिससे उनकी हाइट बढ़ जाए। वैसे अगर सेना में बहाली की बात की जाए तो कई लोग हाइट के कारण भी छंट जाते हैं इसलिए लोग अपनी हाइट बढ़ाने के लिए काफी मेहनत करते हैं परंतु कभी-कभी ज्यादा हाइट भी होना लोगों के लिए काफी नुकसान दायक होता है। आज हम आपको भारत में रहने वाले एक ऐसी फैमिली के बारे में बताएंगे जिनका हाइट का नाम सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे। आईए जानते हैं कुलकर्णी फैमिली के बारे में।

भारत का सबसे लंबा परिवार

भारत के सबसे लंबा परिवार महाराष्ट्र के पुणे में रहता है। यह परिवार कुलकर्णी फैमिली के नाम से जाना जाता है। आप सुनकर हैरान होंगे कि इस कुलकर्णी परिवार के सभी लोग काफी लंबे हैं परंतु ज्यादा लंबा होना भी काफी नुकसान दायक होता है क्योंकि ज्यादा लंबा होने से उनके जूते-चप्पल की साइज नहीं मिल पाते और अगर कहीं बाहर घूमने निकले तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और यह सब समस्या कुलकर्णी परिवार को झेलना पड़ता है इन लोगों को अगर जूते चप्पल खरीदने होते हैं तो वह पहले अपने साइड भेज कर बनवाने का आर्डर करते हैं।

यह भी पढ़ें:-पिता की हत्या के बाद मां को भी खोया, अपनी दृढ़ संकल्प और मेहनत से बनीं IAS अधिकारी: किंजल सिंह

कितनी है परिवार में सबकी हाइट

कुलकर्णी परिवार में सबसे ज्यादा हाइट शरद कुलकर्णी का है। इनका हाइट 7 फीट इंच है। इसके बाद इनकी पत्नी की हाइट भी 6 फीट 3 इंच है। शरद की पहली बेटी की हाइट 6 फीट 1 इंच और दूसरी बेटी की हाइट 6 फीट 4 इंच है।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

कुलकर्णी परिवार के भारत के सबसे लंबे परिवार होने के कारण इनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज किया गया है। साथ ही साथ 1989 में इन पति-पत्नी को विश्व की सबसे लंबी जोड़ी का खिताब भी मिल चुका है।

यह भी पढ़ें:-भारत में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन के बारे में जानें जो चौथे दिन पहुंचती है गंतव्य पर

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles