Wednesday, October 5, 2022

Buy now

जापान का एक अनोखा अविष्कार: देखिए एक ऐसी बस जो सड़क पर चलने के साथ ही रेलवे ट्रैक पर भी दौड़ेगी

जापान खुबसूरती और तरक्की की मिसाल है। परमाणु हमले के बाद फिर से उसी मुकाम पर खुद को खड़ा करने के लिए जापान बाकी देशों के लिए प्रेरणा है। वहीं यह अपने आविष्कार से पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान छोड़ता है। अपने इनोवेटिव आविष्कार के वजह से छाप छोड़ने वाला जापान एक और अद्भूत आविष्कार किया है जो चर्चा का विषय बना हुआ है।

Japan made bus which runs on track and road

क्या है वह आविष्कार?

दरअसल, जापान (Japan) ने एक ऐसे बस का आविष्कार किया है जो सड़क पर चलने के साथ ही रेलवे ट्रैक पर भी चलेगी और इसका ट्रायल भी सफलतापूर्वक रहा।

बता दें कि, जापानी कम्पनी ASA Seaside Railway की तरह से संचालित किया जा रहा है। इसे सड़क पर 6 किमी और रेलवे ट्रैक पर 10 किमी तक चलाया जाएगा। एक रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बस के पहिए सड़क और रेलवे ट्रैक पर बहुत ही आसानी से चल सकते हैं।

Japan made bus which runs on track and road

पहिए को मोड बदलने में लगेगा सिर्फ 15 सेकेंड

बता दें कि जापान द्वारा आविष्कार किया गया यह अनोखा बस जब सड़क पर चलेगी तो रेलवे ट्रैक के पहिए उठ जाएंगें और जब बस रेलवे ट्रैक पर चलेगी तो सड़क के पहिए उठ जाएंगें। बस के पहिए को अपना मोड बदलने में सिर्फ 15 सेकेंड का समय लगेगा।

Japan made bus which runs on track and road

क्रिसमस के अवसर पर संचालित होगी यह बस

हालांकि, इस बस को टोक्यो ओलंपिक के दौरान ही संचालित करना था लेकिन कोरोना महामारी के वजह से यह सम्भव नहीं हुआ। क्रिसमस पर संचालित होनेवाली यह बस जापान (Japan) के दो राज्यों के रूट को तय करेगी। इस बस सामान्य नागरिकों के लिए चलाई जाएगी।

Japan made bus which runs on track and road

यात्रा के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

यह Dual Mode Bus एक दिन में अपने रूट पर 13 चक्कर लगाएगी, जिसमें एक क्रू मेम्बर के साथ-साथ 23 पैसेंजर्स यात्रा कर सकते हैं। हालांकि इस बस में सफर तय करने के लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। सूचना के अनुसार, Dual Mode Bus में सफर करने के लिए 2 दिसंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आरंभ हो चुका है।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles