Thursday, September 29, 2022

Buy now

स्किन से लेकर बालों तक की 8 समस्याओं को दूर कर देता है कलौंजी का तेल: फ्री का सलाह जान लीजिए

अन्य मसालों की तरह कलौंजी भी भारतीय मसालों का एक हिस्सा है। इसका इस्तेमाल आचार, दाल, सब्जी आदि में करने से स्वाद में बढ़ोतरी हो जाती है। कलौंजी में औषधीय गुण भी पाया जाता है जिसके कारण इसका इस्तेमाल दवा के रूप में भी किया जाता है। बता दें कि सिर्फ कलौंजी ही नहीं बल्कि उसका तेल भी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं कलौंजी के तेल (Nigella Sativa Oil) होनेवाले फायदें।

Kalonji ke tel k faayde

कलौंजी के फायदें :-

सूजन में लाभकारी

कलौंजी का तेल शरीर में मौजूद Free Redicals को न्यूट्रलाइज करके सूजन में राहत दिलाता है। इसके तेल से बाल भी चमकदार होते हैं।

Kalonji ke tel k faayde

मुंहासे दूर होते हैं

कलौंजी के तेल (Nigella Sativa Oil) में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाने के कारण यह मुहांसों को दूर करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है।

Kalonji ke tel k faayde

बालों को झरने से रोके

कलौंजी में मौजूद Nigellone और Thymoquinone बालों को हेल्दी रखता है और नए बाल उगाने में सहायता करता है। इसके अलावा इसके तेल को लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

Kalonji ke tel k faayde

जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाता है

कलौंजी के तेल से घुटने की मालिश करने पर जोड़ों की दर्द से राहत मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं।

Kalonji ke tel k faayde

Scalp को स्वस्थ्य रखने में है मददगार

कलौंजी का तेल स्कलैप को स्वस्थ रखने के साथ ही बालों को कंडीशन करता है। इसके अलावा इसके तेल के इस्तेमाल से सिर में होनेवाली खुजली और डैंड्रफ से राहत दिलाता है।

Kalonji ke tel k faayde

त्वचा के संक्रमण से लड़ता है

कलौंजी के तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण हमारे शरीर के त्वचा कप हेल्दी रखते हैं । इसके अलावा यह त्वचा से सम्बंधित छोटी-मोटी बिमारियों से भी राहत दिलाता है।

Kalonji ke tel k faayde

माइग्रेन को दूर रखता है

कलौंजी के तेल (Nigella Sativa Oil) से प्रतिदिन सिर की मालिश करने से माइग्रेन की समस्या से राहत मिलती है और पुराना सिरदर्द भी खत्म होता है।

Kalonji ke tel k faayde

घाव को जल्दी ठीक करता है

घाव पर इसके तेल को लगाने से राहत मिलती है और वह जल्दी भरता है।

Kalonji ke tel k faayde

आप भी इन समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं तो कलौंजी के तेल का इस्तेमाल जरुर करें।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles