Sunday, February 5, 2023

Buy now

भारत के इन रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान, कोई बिना नाम का तो कहीं पर वीजा की जरूरत

इंडियन रेलवे पूरी दुनिया में दूसरा और एशिया में पहला स्थान पर आता है। भारतीय रेल की शुरुआत 16 अप्रैल 1853 ईस्वी को हुई थी और साल 1950 ई. में भारतीय रेल का राष्ट्रीयकरण हुआ था। देश में यूं तो कई स्टेशन्स हैं लेकिन आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे स्टेशनों के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे या हंसने लगेंगे। आइए जानते हैं…

  1. बेनाम (Nameless) रेलवे स्टेशन:-
Nameless Railway Station (Burdwan)

हम लोग सफर के दौरान छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन से होकर गुजरते हैं। आपने कभी सुना है कि बिना नाम का भी रेलवे स्टेशन होता है.? जी हां यह सच है और यह बिना नाम का रेलवे स्टेशन भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के वर्धमान जिले में स्थित है वर्धमान से लगभग 35 किलोमीटर दूर बिना नाम का रेलवे स्टेशन है जब साल 2008 में इस रेलवे स्टेशन का निर्माण किया गया था उस समय इस रेलवे स्टेशन का नाम रैनागढ़ रखा गया था परंतु रैना गांव के लोग इस रैनागढ़ नाम का काफी विरोध जताया था। गांव के लोग ने इस नाम को लेकर रेलवे से शिकायत भी की थी परंतु अभी तक इस रेलवे स्टेशन का नाम पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। इसलिए यह स्टेशन बिना नाम का ही है।

यह भी पढ़ें:-8000 वर्ग फुट में फैला किसी अजूबे से कम नहीं है अल्लू अर्जुन का शानदार बंग्ला, जानिए क्या-क्या है खास

  1. भवानी मंडी:-
Bhawani Mandi Railway station

भारत का एक अनोखा रेलवे स्टेशन जो अपने आप में काफी चर्चा में रहता है, यह रेलवे स्टेशन भारत के दो राज्यों के सीमाओं पर बना हुआ है। यह रेलवे स्टेशन राजस्थान और मध्य प्रदेश के सीमा पर स्थित है। इस रेलवे स्टेशन की खास बात यह है कि जब ट्रेन स्टेशन पर खड़ी होती है तो ट्रेन का आधा हिस्सा राजस्थान में रहता है और आधा हिस्सा मध्य प्रदेश में और तो और अगर इस स्टेशन पर टिकट लेने जाएंगे तो टिकट लेने वाला राजस्थान में और टिकट देने वाला कर्मचारी मध्य प्रदेश में होता है। यह अनोखा रेलवे स्टेशन राजस्थान के झालावाड़ जिले के भवानी मंडी रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है। इसके साथ-साथ सीमा पर बसे दोनों राज्यों के लोगों के बीच काफी भाईचारा देखने को मिलता है और दोनों सीमाओं के लोगों को किसी भी काम के लिए भवानी मंडी ही आना पड़ता है इसके साथ-साथ दोनों राज्यों का बाजार भी एक है जिससे दोनों के बीच काफी प्रेम बना रहता है।

  1. अटारी रेलवे स्टेशन:-
Attari Railway Station

कभी आपने सुना है कि खुद की देश में जाने के लिए वीजा की जरुरत पड़ती है परंतु यह सच है भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन भी है जहां जाने के लिए वीजा की जरुरत पड़ती है। अगर आप बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। यह रेलवे स्टेशन भारत के पंजाब में स्थित है परंतु इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा की जरूरत पड़ती है। अपने आप में यह रेलवे स्टेशन काफी अनोखा है।

यह भी पढ़ें:-मूंगदाल और पालक से बना डिश स्वास्थ्य के लिए होता है बहुत लाभकारी, इस तरह बनाएं

  1. नवापुर रेलवे स्टेशन:-
Navapur Railway Station

नवापुर रेलवे स्टेशन के पीछे एक अलग ही इतिहास है पहले महाराष्ट्र और गुजरात दोनों एक ही राज्य थे और नवापुर रेलवे स्टेशन मुंबई में पढ़ता था परंतु साल 1961 ई. में महाराष्ट्र और गुजरात दोनों राज्य में बंटवारा हो गया जिसके बाद यह नवापुर रेलवे स्टेशन दोनों राज्यों के सीमाओं के बीच पड़ गया। इस रेलवे स्टेशन की खास बात यह है कि यहां अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और गुजराती भाषा में अनाउंसमेंट किया जाता है।

  1. अनोखा रेलवे स्टेशन:-
Anokha Railway Station (Jharkhand)

यह अनोखा रेलवे स्टेशन झारखंड में है जो रांची से टोरी जाने वाली रेलवे लाइन के रास्ते में पड़ती है। कहा जाता है कि साल 2011 में यहां पहली बार रेल चलाई गई थी जिसके बाद रेलवे के तरफ से इस स्टेशन का नाम बड़कीचांपी रखने का फैसला लिया गया परंतु वहां के कमले गांव के लोगों ने इस नाम से काफी विरोध करना शुरु कर दिया। गांव वाले का कहना था कि इस रेलवे को बनाने के लिए हम लोगों ने अपनी जमीन दी है इसलिए इस स्टेशन का नाम कमला स्टेशन रखा जाए परंतु अभी तक यह मामला फंसा हुआ है। जिसके बाद इस स्टेशन का कोई नाम अभी तक नहीं रखा गया है।

यह भी पढ़ें:-इंजीनियर की नौकरी छोड़कर शुरू की UPSC की तैयारी, 126वां रैंक लाकर बनी IAS अधिकारी: Sarjana Yadav

हम अपने लेख के द्वारा आपको भारत के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताए हैं जहां पर जाने के लिए वीजा की जरुरत पड़ती या फिर कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन जिसका कोई नाम ही नहीं है या फिर ऐसा रेलवे स्टेशन जो दो राज्यों के सीमाओं पर बसा हुआ है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles