Tuesday, October 4, 2022

Buy now

बहुत कम लोगों को पता है अखबार के पन्नों पर लाल, पीले, नीले और काले रंग के बिन्दू का मतलब: ये है वजह

आज भले ही दुनिया बहुत तरक्की कर चुकी है और इंटरनेट की मदद से किसी भी चीज के विषय में जानकारी चुटकी बजाते मिल जा रही है। फिर भी हमारे दैनिक जीवन में अखबार की एक अलग ही भूमिका है। क्योंकि जिनको अखबार पढ़ने की लत है वो अगर इसे सुबह ना पढ़े तो खाली सा महसूस करते हैं, अगर वही इसे पढ़ लें तो उनका दिन निकल जाता है। अखबार में कुछ ऐसी चीजें अंकित होती हैं जिनका अर्थ ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। उनमें से एक है अखबार के अंतिम पृष्ठ के सबसे नीचे डाले गए चार अलग-अलग रंग के बिन्दू।

हलांकि इस कोरोना वैश्विक महामारी ने बहुत से लोगों के इस अखबार के पढ़ने के चाहत को खत्म कर दिया था क्योंकि लोग संक्रमण फैलने के कारण अखबार लेना बंद कर दिए थे। हलांकि अब धीरे-धीरे स्थिति सम्भल रही है और लोग इसे अपने सुबह की रूटीन में शामिल कर रहे हैं।

वैसे लोग रोज इसे पढ़ते तो हैं लेकिन इसमें कुछ ऐसी चीजें भी होती है जिन्हें लोग नहीं जानते हैं। अगर आपने अखबार पढ़ी होगी तो ये जरूर देखा होगा कि उसके लास्ट पेज के सबसे नीचे कुछ चिन्ह होते हैं। वो चिन्ह 4 डॉट्स होते हैं जो अलग-अलग कलर के होते हैं।

अगर आप भी जानना है कि आखिर ये अखबार पर बने डॉट्स का मतलब क्या है?? तो हमारे इस लेख को अवश्य पढ़े, इसमें हम आपको ये जानकारी देंगे जिससे आप ये जान लेंगे कि आखिर ये लास्ट पेज के नीचे क्यों बना होता है।

Know about colorful dots on newspaper

अखबार में बने चार डॉट्स का मतलब

अगर आप प्रतिदिन अखबार पढ़ते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपने इस बात पर जरूर फोकस किया होगा कि अखबार पर 4 डॉट बने होते हैं। इसका मतलब अखबार की प्रिंटिंग से जुड़ी हुई है। अखबार में जो 4 रंग के 4 डॉट बने होते हैं वह अखबार है कि यह दर्शाता है कि अखबार को किस प्रिंटिंग के जरिए छापा गया है। इस खास तरह की प्रिंटिंग को सीमवाईके (CMYK) प्रिंटिंग कहते हैं।

4 रंगों का फूलफॉर्म

इन 4 रंगों के डॉट का फूलफ़ॉर्म कुछ इस तरह हैं। C for Cyan जिसका मतलब हल्का आसमानी होता है। M For Magenta जिनका मतलब होता है मजेंटा। Y For Yellow जिसका मतलब पीला होता है। वही B फ़ॉर Black जिसका मतलब काला होता है।

Know about colorful dots on newspaper

आखिर किस आधार पर दर्शाया जाता है इन्हें

किसी भी इमेज को प्रिंट करते समय इन 4 कलर की प्लेटों को एक पेज पर अलग कर रखा जाता है। गर छपाई के दौरान फोटो धुंधली होने लग रही है तो ये समझा जाता है की प्लेट्स सही से नहीं लगे हैं। इस प्रेंटीग के कारण इसे प्रिंटर इजीलि पकड़ता है। इस कारण CMYK को “प्रिंटर मार्कर या पंजीकरण मार्क्स” भी कहा जाता है। ऐसा नहीं है की ये सिर्फ अखबार के प्रिंट के दौरान ही होता है बल्कि बुक को प्रिंट करने के दौरान भी ये कार्य होता है। वही जब पेज काट दिए जाते हैं तो इन प्लेट्स को हटा दिया जाता है।

Know about colorful dots on newspaper

CYMK प्रिंटिंग प्रक्रिया की विशेषता

इस प्रक्रिया मे जो चार रंग लिए जाते हैं वो प्रिंट के लिए अच्छा साधन होने के साथ बहुत सस्ता भी होता है। क्योंकि ये डिजीटल प्रिंटिंग के अपेक्षा बेहद सस्ती एवं टोनर आधारित भी होते हैं। जिस प्रिंटर की मदद ये प्रक्रिया कार्य करती है उसमे ये जानकारी मिलती है कि आखिर कितने अखबार प्रतिदिन प्रिंट हुए। कलरफुल डॉट्स ” प्रिंटर के मार्कर “ के तौर पर भी कार्य करते हैं।

Khushboo Pandey
Khushboo loves to read and write on different issues. She hails from rural Bihar and interacting with different girls on their basic problems. In pursuit of learning stories of mankind , she talks to different people and bring their stories to mainstream.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles