Thursday, September 29, 2022

Buy now

योगा करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जान लेना है जरूरी: Yoga Tips

शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योगा बहुत मदद करता है। कहते हैं कि रोजाना योगा करने से शरीर और मन को शांति मिलती है। यह एक शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है तथा यह तनाव और चिंता को भी दूर करने में मदद करता है। आपको बता दें कि भारत में योग का इतिहास नया नहीं है, यह पिछले 5000 सालों से चला आ रहा है। जानकारों की मानें तो एक योग करने वाला शख्स योग न करने वाले व्यक्ति की तुलना में ज्यादा स्वस्थ और खुश रहता है। – Eat these things before and after doing yoga, you will get benefit from it.

योग से होने वाले फायदे

योग करने के बहुत से लाभ हैं, जैसे कि इससे आपको आंतरिक खुशी मिलती है, आनंद की अनुभूति होती है और मन को सुकून मिलता है। योग के दौरान ध्यान लगाया जाता है, जिससे शरीर और मस्तिष्क को मिलने में मदद मिलती है। योगा करने के दौरान बहुत से बातों का खयाल रखना बहुत जरूरी है, जैसे कि आसन को सही तरीके से करना तथा उस दौरान खाने का भी खयाल रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि आपको योग करने के पहले और बाद में क्या खाना चाहिए। – Eat these things before and after doing yoga, you will get benefit from it.

Know about Important Yoga diet tips

एनर्जी के लिए कैलोरी का सेवन करें

योग करने से ढाई घंटे पहले हल्का नाश्ता करें, नाश्ता वही करें जिसमें कैलोरी स्वस्थ मात्रा में हो, इससे आपको पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलेगा। इस दौरान आप सब्जियां, सलाद या सूप ले सकते हैं, जो आसानी से पच सके। साथ ही यह ध्यान रखें कि इस दौरान नॉनवेज का सेवन ना करें।

Know about Important Yoga diet tips

शरीर को हाइड्रेट रखना है जरूरी

अगर आप योग करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपका शरीर हाइड्रेट रहे क्योंकि किसी भी तरह का व्यायाम करते वक्त शरीर से काफी पसीना निकलता है। इस दौरान आपका शरीर पानी में मौजूद इलेक्ट्रोसाइट्स का इस्तेमाल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए करता है, जिससे आप अच्छे से व्यायाम कर पाएंगे। ऐसे में आपके शरीर को पर्याप्त पानी की जरूरत होती है।

Know about Important Yoga diet tips

केले के सेवन से होता है लाभ

आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा केले में पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है। यही वजह है कि केला आपके वर्कआउट को बेहतर बनाने में मदद करता है और केले में मौजूद मैग्नीशियम आपको मसल्स क्रैंप से बचाने में मदद कर सकता है।

Know about Important Yoga diet tips

खा कर योग करने से हो सकती है समस्याएं

योग करने के दो घंटे पहले से कुछ न खाएं क्योंकि अगर आप खा कर योग करेंगे तो इससे पेट में दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

Know about Important Yoga diet tips
  • Eat these things before and after doing yoga, you will get benefit from it.
प्रियंका ठाकुर
बिहार के ग्रामीण परिवेश से निकलकर शहर की भागदौड़ के साथ तालमेल बनाने के साथ ही प्रियंका सकारात्मक पत्रकारिता में अपनी हाथ आजमा रही हैं। ह्यूमन स्टोरीज़, पर्यावरण, शिक्षा जैसे अनेकों मुद्दों पर लेख के माध्यम से प्रियंका अपने विचार प्रकट करती हैं !

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles