Tuesday, October 4, 2022

Buy now

ये हैं इंडिया के सबसे महंगे हॉटेल, एक दिन के किराए में विदेश घूम लीजिएगा

अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर हमारा देश किसी स्वर्ग से कम नहीं है। खुबसूरत पहाड़, नदियां, मैदान, झरने, आदि इस देश की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. जिसके दीवाने सिर्फ हम भारत के लोग ही नहीं बल्कि विदेशी भी हैं। इसका अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते हैं कि हर साल यहां करोड़ से भी ज्यादा विदेशी सैलानी घूमने के लिए आते हैं। हमारे देश की प्राकृतिक खूबसूरती के साथ हीं यहां कि लग्जरी होटल और रिजॉर्ट भी विदेशी पर्यटकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करती है। आज हम अपने देश के कुछ ऐसे हीं आलीशान होटलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके एक रात का किराया लाखों रुपए हैं, जिसे जानने के बाद आप भी चौंक जाएंगे।

तो आज हम आपको भारत के 10 सबसे महंगे होटलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने हर यात्री और कस्टमर का पूरा ध्यान रखते हैं। अपने जीवन में कम से कम एक बार आपको भी इन होटलों का अनुभव जरूर लेना चाहिए, लेकिन अपनी जेब को जरूर चेक कर लीजिएगा।

रामबाग पैलेस, (जयपुर)

most expensive hotels in india

समृद्ध सांस्कृतिक और राजस्थान के पूर्व शासकों के इतिहास का खुलासा करता ये पैलेस जयपुर के भवानी सिंह रोड पर स्थित है। इसकी स्थापना 1835 में हुई थी, जिसे बाद में होटल में तब्दील कर दिया गया। आज ये आलीशान होटल पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी है जिसे “जयपुर के गहना” के रूप में भी जाना जाता है। इस होटल में एक रात का बिताने के लिए लगभग 7 लाख चुकाने पड़ते हैं।

उम्मेद भवन पैलेस ( जोधपुर)

most expensive hotels in india

उम्मेद भवन पैलेस राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित है। जिसका निर्माण 1929 से 1943 के बीच हुआ था। चितर पहाड़ी पर होने के करण यह सुंदर महल “चितर पैलेस” के रूप में भी जाना जाता है। संगमरमर और बलुआ पत्थर से बने इस महल का दृश्य पर्यटकों को खासतौर से आकर्षित करता है। 347 कमरे का ये होटल, लग्जरी होटल, शाही परिवार निवास और संग्रहालय तीन हिस्सों में बांटा गया है। इस आलीशान होटल में एक रात ठहरने का किराया मिनिमम 21हजार से मैक्सिम 4 लाख तक है, जबकि महाराजा और महारानी सुईट में एक रात का खर्च 8 लाख से ज्यादा है। ये सिर्फ़ भारत का हीं नहीं बल्की पूरी दुनिया के सबसे बड़े निजी महलों में से एक है।

ताज लेक पैलेस ( उदयपुर)

 most expensive hotels in india

उदयपुर में पिछोला झील के इंडिगो वाटर में तैरता हुआ ताज लेक पैलेस दुनिया के सबसे आकर्षक और रोमांटिक होटलों में से एक है। इसका निर्माण 1743 में भव्य महल के रूप में राजा जगत सिंह ने करवाया था। 1963 में काले और सफेद संगमरमर के पत्थर से बने इस महल को एक लग्ज़री होटल में बदल दिया गया। इस होटल के एक रात का किराया लगभग 6 लाख रुपए हैं।

ओबेराय उदयविलास (उदयपुर)

most expensive hotels in india

उदयपुर के पिछोला झील के किनारे पर स्थित ओबेराय उदयविलास होटल दुनिया के सबसे बेहतरीन होटल में से एक है। 50 अकड़ के विशाल एरिया में फैला हुआ ओबेरॉय उदयविलास एक लग्ज़री रिजॉर्ट है जो राजस्थान के महलों से प्रेरित भव्य वास्तुकला का दावा करता है। यहां पर एक रात बिताने के लिए आपको 5 लाख रुपए चुकाने होंगे।

कुमारकोम लेक रिजॉर्ट ( केरला)

most expensive hotels in india

केरल के कोट्टायम जिले में स्थित, कुमारकोम लेक रिजॉर्ट भारत के लग्ज़री रिजॉर्ट में से एक है जो अपने मेहमानों के लिए वाटरस्पोर्ट्स की कई तरह के गतिविधियां जैसे -वाटर स्कीइंग, केला बोट, और स्पीडबोट सावरी प्रदान की है। इस रिजॉर्ट में कई स्विमिंग पूल, एक स्पा और तीन रेस्टोरेंट है। साथ हीं ये अपने मेहमानों को स्थानीय व्यंजनों से स्वागत करता है। यहां का किराया मिनिमम 12 हजार रुपए से मैक्सिमम 5 लाख तक है।

द लीला पैलेस ( न्यू दिल्ली )

most expensive hotels in india

लीला पैलेस दिल्ली के एक समृद्ध जिले चांक्यपुरी में स्थित एक सुंदर लग्ज़री होटल है। नव निर्मित, यह भव्य और प्रतिष्ठित होटल दुनिया के महान होटलों में से एक है। यह प्रधानमंत्री निवास के साथ-साथ इंडिया गेट, कुतुब मीनार, राज घाट, सहित कई एतिहासिक इमारतों के करीब स्थिति एक अचूक मील का पत्थर है जिसे डिप्लोमैटीक एन्क्लेव भी कहा जाता है। यहां का एक रात का किराया मिनिमम 11 हजार से मैक्सिमम 3 लाख तक है।

ओबेरॉय अमरविलास (आगरा)

 most expensive hotels in india

ओबेरॉय के कई होटलों की तरह, अमरविलास भी एक लग्ज़री होटल है। आगरा में स्थित ये आलीशान होटल ताजमहल से लगभग 600 मीटर की दूरी पर है। 102 कमरों के इस खुबसूरत होटल के हर एक कमरे से ताजमहल के नजारे दिखाई देते हैं। यह अपने मेहमानों के साथ – साथ बच्चों का बहुत हीं अच्छे से देखभाल करता है। अमराविलास यहां आने वाले छोटे बच्चों के लिए पालना प्रदान करता है। यहां पर एक रात बिताने खर्चा 2.5 लाख रुपए के करीब है।

ओबेरोई राजविलास (जयपुर )

most expensive hotels in india

ओबेरॉय राजविलास जयपुर के होटलों में अद्वितीय है। जयपुर में स्थित यह राजविलास 18 वीं शाताब्दी के शिव मंदिर के आस पास बनाया गया है। 32 एकड़ के लुभावने बगीचों से घिरा हुआ आज यह एक शानदार होटल है। इस होटल के एक रात का किराया मिनिमम 25 हजार रुपए से लेकर मैक्सिमम 2 लाख तक है।

ताज फलकनुमा पैलेस ( हैदराबाद )

 most expensive hotels in india

ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद के एक पहाड़ी पर स्थित है। एक नायाब ऊंचाई पर होने के कारण यहां से हैदराबाद शहर के मरोरम दृश्य दिखाई देते हैं। 1950 के दशक के इस महल को 2010 में शानदार हेरिटेज लग्ज़री के रूप में खोल दिया गया। 60 खुबसूरत कमरे और 10 सुइट के इस होटल के एक रात का किराया 24 हजार रूपए से 4 लाख रुपए के लगभग है।

लीला पैलेस ( उदयपुर )

 most expensive hotels in india

लीला पैलेस उदयपुर, अरावली पर्वत के लुभावने दृश्य के साथ पिछोला झील के किनारे पर स्थित एक भव्य लग्ज़री होटल है। 72 कमरे और 8 सुइट के साथ यह बीते युग की भव्यता और वैभव को उजागर करता हुआ झील के शांत पानी के दृश्य के पेश करता है। यहां का एक रात का किराया मिनिमम 17 हजार रुपए से मैक्सिमम 1 लाख रुपए के करीब है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles