Tuesday, October 4, 2022

Buy now

Ola S1 से लेकर Simple1 तक ये हैं देश के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, सिंगल चार्ज में चलेंगी 200km से भी ज्यादा

बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों की वजह से लोगों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों का डिमांड काफी बढ़ रहा है। लोग पेट्रोल और डीजल से संचालित होने वाले वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, क्योंकि यह उनके जेब पर भारी नहीं पड़ने वाला है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते डिमांड को देखते हुए देश में अनेकों बड़ी कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण बहुत तेजी से कर रही है। अनेकों तरह के दो पहिए वाहन हमारे बीच पेश किए जा रहे हैं। आज इस कहानी के माध्यम से हम आपको भारत में मिलने वाले सस्ते और बेस्ट ड्राइविंग रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताएंगे –

Ola S1

Cheapest Electric scooters

Ola S1 स्कूटर में 3.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, जो 11 bhp इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है। इस स्कूटर में तीन राइडिंग मोड दिया हुआ है – नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर। इसमें लगी बैटरी को पारंपरिक ऐसी चार्जर से 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है, जो 11 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल सकता है। साथ ही इस स्कूटर में रिवर्स गियर, सेगमेंट के बेस्ट अंडर सीड स्टोरेज, नैविगेशव और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मौजूद है। इसकी शुरुआती कीमत ₹100000 से भी कम है।

Ampare Magnus Ex

Cheapest Electric scooters

एम्पीयर इलेक्ट्रिक कंपनी ने हाल ही में अपना नया स्कूटर Magnus Ex लॉन्च किया है। इस नए स्कूटर की खासियत है कि यह लंबी ड्राइविंग रेंज और अनेकों नए और बेहतरीन फीचर्स के साथ लॉन्च हुई है। यह सिंगल चार्ज में 121 किलोमीटर तक चल सकती है। इस स्कूटर में मार्केट में आए सभी स्कूटर से हल्की और पोर्टेबल हाई तकनीक लिथियम बैटरी लगी हुई है। कंपनी के दावे के अनुसार इसका डिटैचैबल बैट्री सेटअप घर, ऑफिस, कॉपी शॉप या किसी प्लग-ऑन-द-वॉल चार्ज पॉइंट पर किसी भी 5-amp सॉकेट के माध्यम से आसानी से चार्ज किया जा सकता है। यह स्कूटर (एक्स-शोरूम, पुणे) में ₹68999 में मौजूद है।

Simple one scooter

Cheapest Electric scooters

सिंपल वन स्कूटर को 4.8kwh की पावरफुल बैट्री के साथ लॉन्च किया गया है। सिंपल वन स्कूटर की बैट्री क्षमता ओला स्कूटर से काफी ज्यादा है, जो इस स्कूटर को काफी खास बनाता है। इस स्कूटर की बैट्री क्षमता ज्यादा होने के कारण इसका मोटर 6 bhp का पावर और 72 Nm का पीक टॉर्क बनाता है। इसकी जबरदस्त बैट्री क्षमता होने के कारण मात्र 2.95 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर का रफ्तार पकड़ लेता है। इस स्कूटर को चलाने वाला व्यक्ति 105 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल सकता है। इस स्कूटर की सबसे खास बात यह है कि अगर इसे इको मोड पर चलाया जाए तो सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक हम चला सकते हैं। इको मोड में स्कूटर की स्पीड 40 से 50 किलोमीटर के बीच होनी चाहिए। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.9 लाख रुपए तय की गई है।

यदि आप भी त्योहारों के सीजन में स्कूटर लेने का प्लान बना रहे हैं तो यह स्कूटर्स आपके लिए बेहतर साबित होगा, क्योंकि यह बेहद कम रेंज में सभी फीचर्स के साथ मौजूद है।

Anita Chaudhary
Anita is an academic excellence in the field of education , She loves working on community issues and at the same times , she is trying to explore positivity of the world.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles