Tuesday, September 27, 2022

Buy now

मोबाइल चार्जर पर बने इन Signs के बारे में जान लीजिए, आपके बहुत काम की चीज़ है

मोबाइल (Mobile) हमारे जीवन एक अहम हिस्सा हो गया है। यदि पांच मिनट के लिए भी मोबाइल हमसे दूर हो जाए तो लगता है जैसे कोई कीमती चीज कहीं खो गई है, पूरा दिन लगता है कोई काम ही नहीं है, दुनिया नीरस हो चुकी है। इसके अलावा यदि हम और आप कहीं जा रहें हैं तो एक बार के लिए दूसरी महत्वपूर्ण चीजें छुट सकती हैं लेकिन मोबाइल और चार्जर नहीं छुट सकता है। छुटे भी कैसे, मोबाइल में हम सब की जान बसती है और मोबाइल की जान उसका चार्जर है।

मोबाइल चार्ज में लगाते या चार्ज से निकालते समय आपने गौर किया होगा कि उसपर कुछ डिटेल और निशान (Square On Charger) बने होते हैं। बता दें कि ये निशान और डिटेल चार्जर के बारे में ही बताते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

Know meaning of square sign on mobile charger

क्या बताते हैं चार्जर पर लिखी डिटेल और डबल स्क्वायर निशान?

बता दें कि मोबाइल चार्जर पर चार्जर की पूरी डिटेल्स लिखी होती हैं जिससे चार्जर के फीचर और टेक्निकल डिटेल के बारे में जानकारी मिल जाती है। वहीं चार्जर पर कई तरह के लोगों और निशान बने होते हैं, जो उसके टेक्निकल फीचर के बारे में बताते हैं। इसके अलावा चार्जर पर बने लोगो, निशान और स्क्वायर का अर्थ उसका पूरी डिटेल होता है जो यह जानकारी देता है कि चार्जर को किसी भी प्रकार के सेफ्टी कनेक्शन और अर्थींग की आवश्यकता नहीं है।

Know meaning of square sign on mobile charger

यह ये भी बताता है कि DC आउटपुट तार इनपुट के साथ आइसोलेटेड होता है। डबल स्क्वायर चार्जर (Square On Charger) यह बताता है कि चार्जर डबल इन्सुलैट है। इसका अर्थ है कि चार्जर बिजली से दोगुना अधिक सुरक्षित है। दूसरे शब्दों में, इसे क्लास सेकेंड सिंबल (Class Second Symbol) भी कहा जाता है।

बता दें कि ये सभी जानकारी जिस भी चार्जर पर दिया रहता है उससे इलेक्ट्रिक शॉक लगने का डर कम रहता है। वहीं चार्जर पर दिए गए पूरी डिटेल का अर्थ होता है कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग को लेकर चार्जर एकदम सुरक्षित है।

Know meaning of square sign on mobile charger

मौजूदा हालत में मोबाइल और चार्जर का महत्व काफी बढ़ गया है। ऐसे में इनदोनों का अच्छा होना जरुरी है। इसके लिए यह आवश्यक है कि जब भी मार्केट से मोबाइल का चार्जर खरीदने जाएं तो ध्यान रखें कि चार्जर डबल स्क्वायर है या नहीं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छे लगी तो शेयर जरुर करें।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles