Thursday, September 29, 2022

Buy now

क्या कभी सोचा है? कार की विंडशील्ड तिरछी होती है जबकि ट्रक की सपाट: आज जान लीजिए

आजकल कार का फैशन सभी को है और लगभग लोगों के पास कार मौजूद भी है। कार में बैठते समय या सड़क पर गुजरते हुए आपने देखा होगा कि कार की विंडशील्ड तिरछी होती है। वहीं अपने गौर किया होगा तो देखा होगा कि ट्रक का विंडशील्ड एकदम सपाट होता है। अनेकों बार देखने के बाद भी ऐसे कम ही लोग होंगें जिन्होनें इसके पीछे का कारण जानने के विषय में सोचा होगा। खैर कोई नहीं आज हम इसके पीछे का कारण बताएंगे।

आइए जानते हैं क्या है ट्रक के विंडशील्ड को सपाट बनाने के पीछे का कारण?

ट्रक के विंडशील्ड और कार के विंडशील्ड के अंतर को देखकर कुछ लोग इसे महज एक डिजाइन मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। जी हां, इन दोनों के इस डिजाइन के पीछे वैज्ञानिक कारण छुपा हुआ है।

know Why car and truck have different windshields

क्या है कार की विंडशील्ड तिरछी होने के पीछे का कारण?

दरअसल, कार का प्रयोग हम कम समय में अधिक दूरी तय करने के लिए करते हैं। जब कार तेज चलती है तो हवा का भारी दबाव बनता है। ऐसे में कार की विंडशील्ड तिरछी होने की वजह से हवा का दबाव सीधे नहीं पड़ता और विंडशील्ड से न टकराकर ऊपर निकल जाता है। यदि विंडशील्ड तिरछी न हो तो कार को आगे बढ़ने के लिए अधिक जोर लगाने की आवश्यकता पड़ेगी। यही कारण है कि स्पोर्ट्स कारों की विंडशील्ड का डिजाइन भी सामान्य कार की तुलना में अधिक तिरछी होती है। (Why car and truck have different windshields)

इसके अलावा विंडशील्ड तिरछी होने का एक फायदा यह है कि यदि कोई मलबा का कंकड़-पत्थर कार क्व कांच से टकराता है तो वह सीधे नहीं लड़ता, जिससे अधिक नुकसान नहीं होता है। हालांकि बता दें कि कार का शीशा कांच का न होकर टेम्पर्ड गलास के दो टुकड़ों से बना होता है। इसलिए यदि वे टुटते भी हम तो अधिक तेजी से बिखरते नहीं हैं।

know Why car and truck have different windshields

ट्रक के विंडशील्ड सपाट होने के पीछे का कारण

कुछ लोगो के मन मे यह सवाल उठता है कि जब कार को स्पीड की जरुरत है तो क्या ट्रक को स्पीड की जरुरत नहीं। ऐसे में बता दें कि, ट्रक को भी स्पीड की आवश्यकता होती है लेकिन इससे भी जरुरी यह है कि ड्राईवर को बाहर की चीजें अच्छी तरह से दिखाई दें। कार के अपेक्षा ट्रक का आकार अधिक बड़ा होता है। ऐसे में यदि ट्रक के विंडशील्ड को तिरछा कर दिया जाएं तो ड्राईवर बाहर की चीजों को अच्छी तरह से नहीं देख पाएगा और दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाएगा। यही कारण है कि ट्रक और कार की विंडशील्ड के डिजाइन में अंतर होता है। ( Why Car and truck have different windshields)

know Why car and truck have different windshields

अब समझ गए न कि कार और ट्रक के विंडशील्ड के डिजाइन में अंतर महज एक फैशन के तौर पर नहीं बल्कि सुरक्षा की दृष्टि से किया गया है।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles