Friday, September 30, 2022

Buy now

स्वर साम्राज्ञी लता मंगेश्कर पंचतत्व में विलीन, मुंबई के शिवाजी पार्क में इन हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के निधन पर पूरा देश शोक में डूबा हुआ है। नियति का यह ऐसा खेल है कि इस साल जिस दिन मां सरस्वती की विदाई हुई और साथ ही एक जीती जागती स्वर कोकिला की भी विदाई हुई। आपको बता दें कि मुंबई के शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर पंचतत्व में विलीन हो गई हैं। इन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए नरेंद्र मोदी भी पहुंचे थे। इनके साथ ही बॉलीवुड से लेकर क्रिकेटर तक इन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया।

करीब 29 दिनों से उनका मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital) में इलाज चल रहा था। आपको बता दें कि वें करोना संक्रमण की शिकार हो गई थीं। अपनी बीमारी से लड़ते हुए उन्होंने 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा । लता मंगेशकर के निधन पर 2 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है, इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन रविवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital) में हुआ। खबरों की मानें तो वे कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थी। इसके बाद 8 जनवरी को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आपको बता दें कि उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। वहां डॉक्टर प्रतीत समदानी और और डाक्टरों की टीम की देखरेख में उनका इलाज चल रहा था।

Lata Mangeshkar passed away celebrities paid their tributes

उनकी छोटी बहन का क्या कहना?

उनकी छोटी बहन उषा मंगेशकर (Usha Mangeshkar) ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘लता अब नहीं रही उनका सुबह निधन हो गया। वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी और उन्हें बीमारी के मामूली लक्षण थे। जिसके बाद 8 जनवरी को उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital) में भर्ती कराया गया। धीरे-धीरे उनके हालत में सुधार आई और उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया था परन्तु शनिवार को उनका स्वास्थ्य फिर से बिगड़ गया और रविवार की सुबह उनका निधन हो गया। उनके निधन से पूरा देश शोकाकुल है।

लता मंगेशकर के इलाज करने वाले डॉक्टर प्रतीत समदानी ने कहा कि उनका निधन मल्टी ऑर्गन फेल्‍योर के कारण हुआ है। उनके मुताबिक लता मंगेशकर ने रविवार सुबह 8:12 बजे अंतिम सांस ली। उन्हें जनवरी में निमोनिया और कोरोना संक्रमण हुआ था।

13 साल की उम्र में उन्होंने की थी कैरियर की शुरुआत

लता मंगेश्कर (Lata Mangeshkar) ने अपनी करियर की शुरुआत छोटी सी उम्र से ही कर दी थी। वे भारतीय सिनेमा के एक बेहतरीन गायिकाओं में से एक थी। उन्होंने 1942 में अपनी कैरियर की शुरुआत किया था, उस समय वे मात्र 13 वर्ष की थी। उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं में अब तक करीब 30,000 से अधिक गाने गाए है। 7 दशक की अपने कैरियर में उन्होंने कई ऐसे गाने गाए हैं जो आज भी लोगों के दिलों में बसे हुए हैं। इनमें अजीब दास्तां है, प्यार किया तो डरना क्या और नीला आसमां सो गया जैसे बेहतरीन गाने शामिल है।

Lata Mangeshkar passed away celebrities paid their tributes

लता मंगेशकर को कई अलग-अलग सम्‍मानों से नवाजा गया है-

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेश्कर को कई अलग-अलग सम्‍मानों से नवाजा गया है। उन्हें भारत की ‘सुर साम्राज्ञी’ के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान जैसे भारत रत्न से नवाजा जा चुका है। इसके अलावा उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहेब ठाकरे आदि पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।

Lata Mangeshkar passed away celebrities paid their tributes

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने के लिए मुंबई पहुंचे।

लता मंगेशकर के निधन पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी जताया शोक।

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार मुंबई के शिवाजी पार्क में राजकीय सम्मान के साथ किया गया।

हृदयनाथ मंगेशकर जो लता मंगेश्कर के बड़े भाई है, उनके बेटे आदित्य ने स्वर कोकिला को मुखाग्नि दी। स्वर कोकिला को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दिया गया।

स्वर कोकिला लता मंगेशकर पंचतत्व में विलीन हुई। आपको बता दें कि पूरा हिंदुस्तान इन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी।

अभिनेता शाहरुख खान अथवा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी मुंबई के शिवाजी पार्क में भारत की कोकिला लता मंगेश्कर को दी श्रद्धांजलि।

राज्यमंत्री आदित्य ठाकरे एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी मुंबई के शिवाजी पार्क में लता मंगेश्कर को दी श्रद्धांजलि।

शिवाजी पार्क में कौन कौन हुए शामिल?

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए शिवाजी पार्क पहुंचे शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ ही बॉलीवुड के और भी दिग्गज हस्ती शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हुए शामिल।

भारत रत्न लता मंगेशकर के अंतिम यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी एवं महाराष्ट्र सरकार के मंत्री आदित्य ठाकरे भी मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles