Sunday, February 5, 2023

Buy now

भारत में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन के बारे में जानें जो चौथे दिन पहुंचती है गंतव्य पर

हमारे देश भारत का रेल नेटवर्क बहुत बड़ा है। यहां लाखों किलोमिटर दूरी तक रेल नेटवर्क फैला हुआ है। हमारे यहां के ज्यादातर आबादी रेल से ही सफर करते हैं। रेल को भारत का लाइफ लाइन भी कहा जाता है। रोजाना कई ट्रेन कई राज्यों से हो कर गुजरती है। भारत में सबसे ज्यादा कर्मचारी भारतीय रेल में ही काम करते हैं।

जिससे भारतीय रेल को देश का लाइफ लाइन भी कहा जाता है। रेल में सफर करना काफी आनंदमय होता है। इसीलिए लोग कई हजार किलोमीटर तक का सफर रेल से ही करते हैं। परन्तु क्या आपको खबर है कि अपने देश में इतने सारे ट्रेनों में से कौन सी ट्रेन है जो सबसे लंबी दूरी तय करती है। तो आईए जानते भारत में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन कौन सी है।

यह भी पढ़ें:-सचिन तेंदुलकर और अंजलि तेंदुलकर के प्रेम की पूरी कहानी, पढ़िए

देश की सबसे लंबी दुरी तय करने वाली ट्रेन

देश में लाखों लोग हर दिन ट्रेन से सफर करते हैं। चाहे दूरी ज्यादा हो या कम हो ट्रेन से सफर करने का आनन्द ही अलग होता है। इन ट्रेनों में से सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस (15906) है। जो डिब्रूगढ़ से चलकर कन्याकुमारी तक जाती है। डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी की दूरी 4150 किलोमिटर से भी अधिक है जो विवेक एक्सप्रेस (15906) 82 घण्टे में यानी की वह डिब्रूगढ़ से चलकर कन्याकुमारी चौथे दिन में तय करती है। यह विवेक एक्सप्रेस (15906) डिब्रूगढ़ से शाम को 19:25 बजे खुलती है और चौथे दिन रात 10:00 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है। इस सफर के दौरान यह ट्रेन कई राज्यों से होकर गुजरती है जिसका लोग इस चार दिनों के सफर का भरपुर आनन्द उठाते हैं।।

कई राज्यों से होकर गुजरती है

विवेक एक्सप्रेस (15906) डिब्रूगढ़ से चलकर कन्याकुमारी तक के सफर में तकरीबन 8 से भी ज्यादा राज्यों से होकर गुजरती है। विवेक एक्सप्रेस (15906) डिब्रूगढ़ से चलकर दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू बोगाईगांव कोकराझार, न्यू अलीपुरद्वार, न्यू कुचबिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, किशनगंज मालदा टाउन, वर्धमान, बालासोर कटक, भुवनेश्वर, विशाखापट्टनम, विजयवाड़ा, नेल्लोर, कोयंबटूर, एर्नाकुलम और त्रिवेंद्रम जैसे स्टेशनों से होकर कन्याकुमारी पहुंचती है। यह चार दिन का सफर काफी सुखद और आनंदमय होता है। अगर आप लोग भी कन्याकुमारी जैसे स्थानों का घूमने का प्लान बना रहे है तो इस चार दिनों के सफर का आनंद अवश्य उठाएं।

यह भी पढ़ें:-भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारे सूर्यकुमार यादव के बारे में जानें कि कैसे 4 साल पहले उनकी किस्मत पलटी

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles