Tuesday, September 27, 2022

Buy now

English से MA करने के बाद भी नही मिली नौकरी फिर बनी ‘MA चायवाली’, चाय से लोगों का दिल जीत रही है

आज के समय में बेरोजगारी देश की सबसे बड़ी समस्या बन गई है। युवा अच्छी-खासी डिग्रियां हासिल करके रोजगार के तलाश में दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। ऐसे ही कुछ कहानी कोलकाता की रहने वाली टुकटुकी दास (Tuktuki Das) की है।

कोलकाता (Kolkata) की रहने वाली टुकटुकी दास (Tuktuki Das) ने बहुत मेहनत करके अंग्रेजी से एमए किया था लेकिन लगातार प्रयासों के बाद भी उनको नौकरी नहीं मिली। दरअसल, टुकटुकी के माता -पिता चाहते थे कि, उनकी बेटी पढ़-लिख कर एक शिक्षिका बने लेकिन ये संभव नहीं हो पाया।

एक समय टुकटुकी ने इंटरनेट पर एक ‘एमबीए चायवाला’ की कहानी पढ़ा और उसी से प्रेरित होकर चाय की दुकान खोलने का फैसला किया।

दुकान का नाम रखा ‘एमए अंग्रेजी चायवाली’

टुकटुकी दास (Tuktuki Das) के बहुत प्रयास किए जाने के बाद भी उनको नौकरी नहीं मिली तो उन्होंने एक चाय दुकान खोलने का फैसला लिया और उत्तर 24 परगना के हाबरा स्टेशन में एक चाय दुकान खोल चाय बेचना शुरू किया और उस दुकान का नाम ‘एमए अंग्रेजी चायवाली’ रखा।

पहले तो उनके माता-पिता उनके इस फैसले से सहमत नहीं थे हालांकि टकटुकी के बार-बार समझाने के वजह से वे मान गए।

‘एमबीए चायवाला’ से हुई प्रेरित

चाय दुकान खोलने के पहले टुकटुकी सोशल मीडिया पर अक्सर एक्टिव रहती थी, उसी दौरान उन्होंने एक ‘एमबीए चायवाला’ की कहानी पढ़ी। चाय वाले के कहानी से उनको ये महसूस हुआ कि कोई काम छोटा -बड़ा नहीं होता है तथा उस कहानी से प्रेरित होकर उन्होंने चाय दुकान खोलने का फैसला लिया और अपने दुकान का नाम भी ‘एमए अंग्रेजी चायवाली’ रख दिया।

शुरुआत में करना पड़ा परेशानियों का सामना

कई बार शुरुआत में असफलता हाथ आती है लेकिन यदि आप वक्त के साथ कदम बढ़ाते रहते हैं तो एक न एक दिन सफलता आपके पास जरूर पहुंचती है। ठीक वैसे ही टुकटुकी (Tuktuki Das) को शुरुआत में पैसों की कमी को लेकर या दुकान के लिए सही जगह न मिलने को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ा हालांकि उनके दृढ़ निश्चय और खुद पे विश्वास के बदौलत बाद में सब ठीक हो गया।

सोशल मीडिया पर वीडियो खूब हुए वायरल

चाय दुकान के साथ ही साथ टुकटुकी (Tuktuki Das) सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहती हैं। यूट्यूब पर उन्होंने खुद का चैनल बनाया है और उसपर वीडियो भी खूब डालती हैं। हाल ही में उनके बहुत सारे वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए हैं।

इस वीडियो को देखने के बाद लोग उनसे (Tuktuki Das) शादी के लिए खूब रिश्ते भी ला रहे हैं। बता दें कि, कुछ दिन पहले इनके माता पिता को इस बात की चिंता थी कि उनकी बेटी को चाय दुकान चलाते देख कोई शादी नहीं करेगा लेकिन फिलहाल उनके यहां रिश्तों के बौछार लगे हुए है। अब उनके घर पर सब बहुत खुश है और उनके माता-पिता बेटी की प्रशंसा करते नहीं थक रहे हैं।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles