Thursday, September 29, 2022

Buy now

घर पर अनार, पपीते, चुकन्दर और ड्रैगन फ्रूट से बनाएं नेचुरल लिप बाम और होंठ को बनाएं गुलाबी: जानें विधि

आजकल फैशन का जमाना है र लोग खुद को खूबसूरत और आकर्षक दिखाने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। उन्हीं में से एक चीज है लिप बाम। में तो बाजारों में कई तरह के लिप बाम उपलब्ध हैं। जिसे लोग अपने लिप्स पर लगाकर अपने लिप्स को गुलाबी बनाना चाहते हैं। पर आज हम आपको लिप बाम बनाने के कुछ नुस्खे बताएंगे। जिससे आप घर बैठे लिप बाम बना सकते हैं। और उसे अपने होठों पर लगाकर के अपने होठ गुलाबी कर सकते हैं।

बजारों में मिलने वाले लिप बाम केमिकल युक्त होता है। इससे होंठ तो गुलाबी होती है। परंतु इससे नुकसान भी होता है। केमिकल युक्त लिप बाम लगाने से होठ खराब हो जाते हैं। जिससे आगे चलकर काफी समस्या झेलनी पड़ती है। परंतु आज जो हम आपको लिप बाम बनाने के घरेलू नुस्खे बारे में बताएंगे वह पूरी तरह से आपके होठों को गुलाबी कर देगा। और इससे आपके होठों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। हम आज आपको फ्रूट से बने लिप बाम के बारे में बताएंगे।

  1. अनार से बनाए लिप बाम:-

अनार हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। अनार से हमें भरपूर विटामिन भी मिलती है। परंतु हम आपको अनार से बने लिप बाम के बारे में बताएंगे। जो आप घर बैठे इस अनार से आप लिप बाम आसानी से बना सकते हैं। अनार से लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले हमें सामग्री की आवश्यकता होती है। इसमें हम 1 कप अनार का दाना, छलनी, घी और डबल बॉयलर की आवश्यकता होती है।

बनाने की विधि:-

सबसे पहले हम अनार के दाने को छलनी में डालेंगे। इसके बाद चम्मच की सहायता से अनार के जूस को एक कटोरी में निकाल लेंगे। फिर हम इस जूस को डबल बॉयलर में रख देंगे। इसके बाद हम घी को गर्म करके आधा चम्मच घी को अनार के जूस में डाल देंगे। उसके बाद हम लगभग 2 मिनट तो तक दोनों को अच्छे से मिलाएंगे। घी और अनार के जूस दोनों अच्छे से मिल जाने के बाद इसे हम किसी बर्तन में डाल देंगे। और फिर 15 मिनट के लिए फ्रीज में रख देंगे।

यह भी पढ़ें:-जानें पानी में तैरते इस होटल की खासियत, दिखेंगे कई खूबसूरत नजारे: The Arctic Bath

15 मिनट के बाद इसे इसे निकालकर के स्टील के बर्तन में रखकर गैस पर धीमी आंच में गर्म करेंगे। और इसे चलाते रहेंगे। इसे तब तक चलाते रहेंगे जब तक कि यह पेस्ट के रूप में ना बन जाए। फिर हम इसमें दो चम्मच घी और दाल देंगे। फिर एक मिनट तक चलाते रहेंगे। इसके बाद हम इसे उतारकर के फिर से 20 मिनट के लिए फ्रीज में रख देंगे। 20 मिनट के बाद इसे फ्रीज से निकालकर के आप अपने होठों पर लगा सकते हैं। और अपने होंठ पूरी तरह से गुलाबी कर सकते हैं।

  1. चुकंदर से बनाएं क्लिप बाम

आप चुकंदर से भी घर बैठे लिप बाम बना सकते हैं। और अपने होठों को गुलाबी कर सकते हैं। चुकंदर से लिप बाम बनाने के लिए कुछ अवयव की आवश्यकता होती है। चुकंदर से लिप बाम बनाने के लिए आपको चुकंदर, 1 चमच्च वैसलीन, एक चम्मच एलोवेरा जेल और छलनी की आवश्यकता पड़ती है।

Make lip balm by adopting this home remedy
चुकंदर का पेस्ट

बनाने की विधि

चुकंदर से लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को छील लें। और फिर से छोटे-छोटे टुकड़ों में काटने इसके बाद इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। पीस लेने के बाद इसे एक कटोरी में छलनी से छानकर इसका जूस निकाल लें। फिर चुकंदर के पेस्ट को गैस पर उबाल ले। इसे तब तक उबालें जब तक कि यह पेस्ट अच्छे से गाढ़ा ना हो जाए। इसके बाद इसे गैस से उतार कर इसे ठंडा होने दें। फिर इसे एक बर्तन में निकालें और इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच वैसलीन मिलाए फिर इसे अच्छे से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 30 मिनट के बाद फ्रीज से निकालकर के अपने होठों पर लगाएं। और नेचुरल गुलाबी होंठ पाएं।

  1. ड्रैगन फ्रूट से बनाएं लिप बाम

हम लोग ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल सिर्फ खाने में करते हैं। परंतु आज इस ड्रैगन फ्रूट लिप बाम कैसे बनाए जाता है। वह बताएंगे। अगर ड्रैगन फ्रूट से लिप बाम बनाते हैं। तो इसे लगाने से फोटो पर काफी नमी रहती है। ड्रैगन फ्रूट से बनाने के लिए सबसे पहले हमें ड्रैगन फ्रूट, छलनी और वैसलिन की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें:-करोड़ों की घङियां, दर्जनों आलीशान बंग्ला, अरबों की कार, कुछ ऐसी है क्रिस्टियानो रोनाल्डो की लग्जरी लाइफ

बनाने की विधि

ड्रैगन फ्रूट से लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले हम ड्रैगन फ्रूट को काट लेंगे। कटे हुए ड्रैगन फ्रूट को छलनी मे डाल देगें। और एक चम्मच की सहायता से इसका रस निकाल लेंगे। इसके बाद एक कटोरी में गर्म पानी डालेंगे। और गर्म पानी वाले कटोरी ऊपर एक और कटोरी रखेंगे। ऊपर वाले कटोरी में एक चम्मच वैसलिन डालकर इसे पिघला लेंगे। फिर वैसलिंग को ड्रैगन फ्रूट के रस में मिला देंगे। इसके बाद इसे फ्रीज में थोड़ी देर के लिए रख देंगे। कुछ देर के बाद फ्रीज से निकाल लेंगे। फिर इसे होठों पर लगाएंगे।

  1. पपीता से बनाएं लिप बाम

पपीते से लिप बाम बनाकर होठों पर लगाने से उठने नेचुरली गुलाबी दिखती है। पपीते से बना लिप बाम की खास बात यह है कि इसे लगाने से होठ फटते नहीं है। पपीते से लिप बाम बनाने के लिए इसमें पपीता, घी और छलनी की आवश्यकता पड़ती है।

Make lip balm by adopting this home remedy
पपीते का पेस्ट

बनाने की विधि:-

पपीते से लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को छील लें। फिर से अच्छे से पीस लें उसके बाद पीसे हुए पपीता को छलनी में डाल लें। फिर एक कटोरी में एक चम्मच घी डालें। इसके बाद ही वाले बर्तन में चम्मच कि सहायता से पपीते का रस निकाले। फिर से अच्छे मिक्स कर देने के बाद एक मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 1 मिनट हो जाने के बाद इसे फ्रीज से निकाल लें और इसे थोड़ी देर के लिए उबाल लें। उबाल लेने के बाद इसे फिर से 2 मिनट के लिए फ्रिज में फिर से रख दें। 2 मिनट के बाद इसे फ्रीज से निकालकर के आप अपने होठों पर लगा सकते हैं और इस लगाने से आपके होठ गुलाबी हो जाएंगे।

आप इस विधि और सामग्री से अपने घर पर ही लिप बाम बना सकते हैं और नेचुरली अपने होटों को गुलाबी कर सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles