Wednesday, November 30, 2022

Buy now

मूंगदाल और पालक से बना डिश स्वास्थ्य के लिए होता है बहुत लाभकारी, इस तरह बनाएं

जब दो पौष्टिक चीज साथ मिलाकर खाने को मिल जाए तो स्वास्थ्य के लिए उससे लाभप्रद क्या होगा। हम बात कर रहे हैं दाल और साग की। इन दोनों से बना रेसिपी हमारे लिए स्वास्थ्य वर्धक है और कितना प्रोटीन और विटामिन का स्रोत भी हैं। हम लोग के किचन में प्रतिदिन कुछ ना कुछ तरह तरह के रेस्पी बनाई जाती है जिसमें ज्यादातर लोग हेल्थी रेस्पी ही बनाते हैं जिससे शरीर में कोई नुकसान ना हो और हम लोगों का स्वास्थ बिल्कुल ठीक रहे।

सभी घर में प्रतिदिन दाल जरुर बनाई जाती है जिसमें हैं मसूर दाल, अरहर दाल, चना दाल और मूंग दाल इनमें से एक रेस्पी घर में जरुर बनता है। दाल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है इसके साथ-साथ सीजन के अनुसार जब पालक का समय आता है तो लोग इसका सेवन अवश्य करते हैं क्योंकि पालक में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे हमारे शरीर में होने वाले कई तरह के बिमारियों से लड़ने की क्षमता देता है आज हम बात करेंगे मूंगदाल में पालक मिलाकर रेस्पी बनाने और इसका सेवन करने से हमारे शरीर में कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं और स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद पोती है।

मूंगदाल

मूंगदाल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। वैसे तो सभी दाल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है क्योंकि दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है परंतु मूंगदाल को अन्य दाल के मुकाबले स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। मूंगदाल मैं मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर, पोटेशियम, आयरन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मूंगदाल में फाइबर जो हमारे शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और इसके साथ-साथ आंत से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है मूंगदाल को कई तरह के रेस्पी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-टमाटर सूप: जानें इसे बनाने की विधि और फायदे के बारे में विस्तार से

पालक

हम लोग के किचन में अक्सर हरी पत्तेदार सब्जियां बनती रहती है और यह सब्जी स्वास्थ के लिए काफी बेहतर मानी जाती है परंतु हरि पत्तेदार पालक जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में होने वाले कई बीमारियों से निजात दिलाता है इसके साथ-साथ पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है। पालक में कैल्शियम, प्रोटीन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के1, विटामिन बी9, विटामिन ई और विटामिन बी6 जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह खाने से शरीर में काफी फायदेमंद होती है और बिमारियों से लड़ने में सहयोग करती है।

आइए जानते हैं मूंगदाल में पालक मिलाकर खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं और हमारे शरीर के लिए यह क्यों लाभदायक होता है।

  1. हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों को मजबूत करने के लिए सबसे बेहतरीन रिस्पी है पालक और मूंगदाल का सेवन करना क्योंकि पालक और मूंगदाल में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, प्रोटीन और कैसे हम होता है जिसका सेवन करने से शरीर की हड्डी मजबूत होती है।

  1. स्किन के लिए फायदेमंद

आजकल देखा जाए तो लोग अपने स्किन को अच्छा और सुंदर बनाने के लिए कई तरह के क्रीम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन पालक और मूंगदाल की रिस्पी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसका सेवन करने से चेहरे पर मुंहासे और एजिंग के परेशानियों को काफी हद तक कम कर देता है। इसमें आयरन और विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है जिससे स्किन को हेल्थी और ग्लो बनाता है।

यह भी पढ़ें:-इंजीनियर की नौकरी छोड़कर शुरू की UPSC की तैयारी, 126वां रैंक लाकर बनी IAS अधिकारी: Sarjana Yadav

  1. पाचन तंत्र को हेल्दी बनाता है

हम लोग खाने-पीने के चीजों को लेकर काफी लापरवाह रहते हैं। घर से ज्यादा बाजार का खाना बेहद पसंद करते हैं, जिससे पाचन तंत्र में दिक्कत आने लगती है। इस समस्या से निपटने के लिए पालक और मूंगदाल काफी बेहतरीन रिस्पी है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज जैसी बिमारियों को भी दूर करता है।

  1. इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है

पालक और मूंगदाल में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देता है इसके साथ-साथ इसमें जिंग, केल्सियम और प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत है जो इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है।

  1. मसल्स को हेल्दी बनाता है

मसल्स को मजबूत बनाने में पालक और मूंगदाल काफी अच्छा स्रोत है इसके साथ-साथ मसल्स में होने वाली दिक्कतों को भी दुरुस्त करता है। पालक और मूंगदाल के मिश्रण में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है यही कारण है कि इसका सेवन करने से मसल्स हेल्दी रहती है

आज हमने अपने लेख के द्वारा पालक और मूंगदाल के मिश्रण को सेवन करने के फायदे के बारे में बताया है इसका सेवन करने से शरीर के कई बीमारियों से निजात मिलती है

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles