Thursday, September 29, 2022

Buy now

किसान का बेटा बना Air India जैसी बड़ी कम्पनी का चेयरमैन, जानिए Natarajan Chandrasekran की सफ़लता की कहानी

सच ही कहा है, किसी ने अगर दिल में जुनून हो और कड़ी मेहनत हो तो, दुनिया में कोई चीज ऐसी नहीं है। जिसे हम हासिल नहीं कर सकते।दुनिया में कामयाब होने के लिए जिंदगी मैं बहुत संघर्ष करने पड़ते है। आज तक हमने जितने भी कामयाब लोगो के बारे में सुना है। उनकी जिंदगी की कहानी बहुत ही संघर्ष भरी थी। तो आज हम एक ऐसे ही कामयाब इंसान की बात करेंगे , जिन्होंने ने जिंदगी में बहुत संघर्ष किए और आज वे कामयाब इंसानों में से एक है।

आइए जानते है वह कामयाब इंसान के बारे में।

हम बात कर रहे हैं नटराजन चंद्रशेखरन ( Natrajan chandrasekaran) जिनका जन्म 1963 में तमिलनाडु में नमक्कल के निकट मोहनूर में एक तमिल परिवार में हुआ था। वह एक किसान परिवार से तालुक रखते थे। एन. चंद्रशेखरान ( Natrajan chandrasekaran) लम्बी दौड़ के शौकीन है । और कई मैराथन में हिस्सा ले चुके है, इन्हे ” मैराथन मैन” भी कहा जाता है। वह बहुत ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे गरीब होने के बाद भी उन्होंने अपनी शिक्षा पर खूब ध्यान दिया। जिसका परिणाम सवरूप उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( NIT ) से एमसीए (MCA) की पढ़ाई पूरी की।

जुड़े टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (TCS) समूह से।

एन. चंद्रशेखरन(Natrajan chandrasekaran) 1987 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विस ( Tata consultancy service or TCS) से जुड़े थे। और वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विस ( TCS) के सीईओ ( CEO) भी बने। उनकी लीडरशिप में टीसीएस ने बहुत तरक्की की। और काफी सालो तक वह टीसीएस के सीईओ रह चुके है।

2017 में बने टाटा संस के चेयरमैन।

एन.चंद्रशेखरन( Natrajan chandrasekaran) 2017 में टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के चेयरमैन बने। इसके साथ वे टाटा कंसल्टेंसी सर्विस, टाटा मोटर्स , टाटा स्टील, टाटा पावर सहित 30 से कही ज्यादा व्यवसाय की देखभाल कर रहे और वह के चेयरमैन भी है।

Natarajan Chandrasekaran, Air India Chairman

कही पुरस्कारों से किया जा चुका है सम्मानित।

नटराजन चंद्रशेखरन ( Natrajan chandrasekaran) देश और दुनिया के व्यवसायिक समुदाय द्वारा दिए जानेवाले कही पुरस्कारों से नवाजे जा चुके है।जैसे,

*वर्ष 2011 में एआईमए (All India Management Association) द्वारा ‘Business Leader’ पुरस्कार।
*वर्ष 2012 में NDTV द्वारा सूचना प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए ‘Business Leader’ पुरस्कार से सम्मानित.
*संस्थागत निवेशकों (Institutional Investors) के संघ द्वारा लगातार 5 वर्षों तक ‘Best CEO’ का पुरस्कार.
*वर्ष 2014 में सीएनबीसी टीवी 18 (CNBC TV 18) द्वारा ‘Indian Business Icons’ का ख़िताब.
*लगातार तीन वर्ष 2013, 2014 और 2015 में Business Today ग्रुप द्वारा ‘Best CEO’ का पुरस्कार.

बने एयर इंडिया( Air india ) के चेयरमैन।

एन. चंद्रशेखरन ( Natrajan chandrasekaran) को अब एयर इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। सूत्रों के द्वारा सोमवार को टाटा समूह की बोर्ड बैठक पर एयर इंडिया के अध्यक्ष पद पर मोहर लगाई।

यह भी पढ़ें:-Google की नौकरी छोड़ इस युवक ने उठाया जल संरक्षण का ज़िम्मा, अबतक 39 झीलों और 48 तालाबों को पुनर्जीवित कर चूके हैं

टाटा समूह ने पिछले साल 8 अक्टूबर को कर्ज में डूबी एयर इंडिया( Air India) की बोली जीती और 18,000 करोड़ मैं उससे खरीद लिया।

प्रेरणा
अपनी कड़ी मेहनत और संघर्ष से आज एन.चंद्रशेखरन (Natrajan chandrasekaran) एक कामयाब इंसान में से एक है। आज इन्होंने अपनी कामयाबी से यह बात साबित कर दिया । कि एक गरीब परिवार मैं जन्म लेने के बाद भी , उन्होंने सपने देखे और उससे पूरा भी किया । हमे इनसे सीख लेनी चाहिए की जो इंसान गरीबी से हार मान जाते है। और जिंदगी में खुद को असफल समझते है। वास्तव में उनकी यह कहानी उनके लिए प्रेरणा बनेगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles