Friday, February 3, 2023

Buy now

कौशांबी के युवाओं ने अंडा उत्पादन को बनाया आत्मनिर्भरता स्रोत, 1 करोड़ से अधिक अंडे का उत्पादन

आज हमारे देश में दिन-प्रतिदिन रोजगार घटता जा रहा है और बेरोजगार की संख्या बढ़ती जा रही है। देश की सरकार युवा को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास में जुटी हुई है जिससे युवा खुद से कुछ करके आत्मनिर्भर बन सकेंगे। वैसे तो आज के जमाने में युवा वर्ग के लोग अपना खुद का व्यवसाय बनाना चाहते हैं जिससे वह खुद तो आत्मनिर्भर हो सकें, साथ ही साथ आसपास के लोगों को भी रोजगार मिल सके। आज हम बताएंगे कौशांबी में लोगों को सेहतमंद बनाने के लिए और आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवा अंडे का कारोबार कर रहे हैं जिससे उन्हें लाखों रुपयों की आमदनी हो रही है इसके साथ साथ सरकार भी इस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अनुदान दे रही है।

एक करोड़ से भी अधिक अंडे का उत्पादन

आजकल लोग खाने-पीने के चीजों को लेकर काफी शौकीन होते जा रहे हैं। जहां बात की जाए महंगाई की तो आज हर चीज में महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है। किराने के सामान से लेकर के सब्जी तक का महंगा हो चुका है और यह महंगाई लगातार बढ़ती ही जा रही है परंतु इस महंगाई में भी अंडे का भाव वही पांच रुपया ही है और अंडे की खपत धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है।

यह भी पढ़ें:-पूरी दुनिया की 800 करोड़ जनसंख्या में मात्र 45 लोगों में पाया जाता है यह ब्लड, सोने से भी महंगा है

लोग अंडा खाना काफी पसंद करते हैं और यह हमारे सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। यही कारण है कि अंडे की खपत ज्यादा हो रही है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि एक महीने में लगभग एक करोड़ अंडे का उत्पादन हुआ है लेकिन जिले में खपत कि मांग लगभग सवा करोड़ अंडे का है। यही वजह है कि कौशांबी के युवा मुर्गी पालन व्यवसाय की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इसके साथ-साथ इस फार्म में वहां के ग्रामीणों को रोजगार का भी मौका मिल रहा है।

सीबीओ रचना दीक्षित बताते हैं कि सरकार के तरफ से 10 हजार के तीन और 30 हजार की तीन कुक्कुट फार्म अनुदानित किया गया है जिसमें एक लाख 20 हजार मुर्गियों को पालकर उससे अंडे का कारोबार किया जा रहा है जिसमें इन मुर्गियों में से एक लाख से सवा लाख अंडे का उत्पादन प्रति महीने किया जाता है। इसके साथ-साथ लोग निजी पर भी अंडे का उत्पादन कर आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

यह भी पढ़ें:-Tirupati Mandir की कुल सम्पत्ति जानकर रह जाएंगे दंग, जानिए कितना है कैश और कितना सोना

दो दर्जन से ज्यादा लोगों को मिला रोजगार

इस पोल्ट्री फार्म में दो दर्जन से ज्यादा लोगों को कारोबार मिल चुका है। फैजुल अहमद बताते हैं कि मुर्गी पालन में लोगों की जरूरत पड़ती है क्योंकि इसमें मुर्गियों को देखभाल करना उसके साथ सफाई का ध्यान रखना इससे साथ-साथ अंडे को फार्म से बाजार तक पहुंचाना। इन सभी कामों में दो दर्जन से अधिक लोगों को कारोबार मिल रहा है। फैजुल अहमद ने सरकारी अनुदान से अपना पोल्ट्री फार्म स्टार्ट किया है जिसमें वे फिलहाल 50 हजार मुर्गियों में से 20 हजार अंडा का उत्पादन कर रहे हैं इस अंडे के कारोबार से इन्हें सालाना 20 से 25 लाख रुपए की कमाई हो रही है।

अंडा सेहत के लिए होता फायदेमंद

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है डॉ. पूजा विश्वास बताती हैं कि अंडा हमारे शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और रोजाना अंडे का सेवन करने से शरीर में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मिलता है इसलिए लोगों को प्रतिदिन कम से कम एक अंडे का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles