Friday, September 30, 2022

Buy now

देशी जुगाड़: प्लास्टिक के पानी टंकी से इस शख्स ने बनाया कूलर, वीडियो देखें

भारत में तरकीब की कोई कमी नहीं हैं क्योंकि यहां के लोग मुसीबतों का सामना अपनी तरकीब से ही ढूंढ लेते हैं।

भारत के लोग कभी- कभी ऐसे तरकीब लगा देते हैं कि जिस काम को मशीन और वैज्ञानिक नहीं कर पाते उन्हे ये अपनी तरकीब से कर देते हैं। हम आपको इसी क्रम में एक ऐसी वायरल वीडियो की तरकीब बताने जा रहे हैं, जिसमें कम संसाधनों का प्रयोग करके एक बेहतर तकनीक निकाला गया है

गर्मी आने के पूर्व ही देशी तकनीक का हुआ आविष्कार

हमारे देश में अभी का मौसम कुछ ऐशा है कि कहीं- कहीं अब गर्मी आना शुरू हो गया है लेकिन बहुत सारे ऐसे जगह है जहां अभी भी ठंड का मौसम है। भारत में अगले महीने सेउठाहीं गर्मी पूरी तरह से आ जाएगी। गर्मी से बचने के लिए कुछ लोग अभी से हीअलग- अलग उपाय सोचना शुरू कर दिए हैं। गर्मी के इस भयानक रूप से बचने के लिए, एक भारतीय ने तरकीब लगाया है,जिसका वीडियो पूरे सोशल मीडिया पर काफी तेजी से फैल रहा है।

हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोटी रकम में कूलर और AC नहीं खरीद सकते है क्योंकि उन्हें ये खरीदने के लिए उनके पास पैसा नहीं है। ऐसे में एक भारतीय ने देशी तरकीब का इस्तेमाल करके पानी की टंकी से कूलर का निर्माण कर दिया है।

यह भी पढ़ें:-मिट्टी की बनी एक ऐसी AC जिसमें न बिजली की ज़रूरत और ना ही पैसे का खर्च, जानिए इसकी खसियत

देशी तकनीक कूलर पानी की टंकी से बनाया

आप जो सोशल मीडिया पे वीडियो वायरल हुआ है उसमे आप यह देख सकते हैं कि यह कूलर एक आदमी पानी की टंकी से बना रहा है। वायरल वीडियो में आप सभी अपनी नजरों से देख सकते हैं कि गर्मी से छुटकारा पाने के लिए उस आदमी ने पानी की टंकी में एग्जॉस्ट लगाकर उसे कूलर का रूप दे दिया। इसके अलावा इसको ठंडा करने के लिए इसमें घास भी लगाया गया है।

इस आदमी के द्वारा बनाया गया इस तकनीक को लोग अधिक से अधिक मात्रा में अपने- अपने उपयोग में ला सकते हैं। यह कूलर उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है जो भयानक गर्मी से राहत पाने के लिए आधुनिक्ल सुविधाओं का लाफ नहीं उठा पाते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles