Tuesday, October 4, 2022

Buy now

जानिए भारतीय नौसेना का गौरवशाली इतिहास, दुश्मनों को कई बार धूल चटाए थे

सैनिक वे होते हैं, जिसकी वजह से हमारा देश सुरक्षित हैं और हम चैन की नींद से अपने घरों में सो पा रहे हैं इसलिए देश का प्रत्येक नागरिक अपनी सेना व जवानों पर अभिमान करते हैं। आज हम बात करेंगे, भारतीय नौसेना के बारे में, जिनके नाम लेने से ही दुश्मन में सिहरन उत्पन्न हो जाया करती है।

क्या है भारतीय नौसेना?

भारतीय नौसेना (Indian Navy) भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है, जो कि 400 वर्षों के अपने गौरवशाली इतिहास के साथ भारतीय सामुद्रिक सीमाओं, भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति का रक्षा करता है। भारत के राष्ट्रपति इस सेना के सेनापति होते हैं। वर्तमान में एडमिरल कर्मबीरसिंह भारत के नौसेनाध्यक्ष हैं। जून 2019 के आंकड़े के अनुसार,भारतीय नौसेना के पास 67,252 सक्रिय सैनिक और 75,000 रिजर्व सैनिक है। भारतीय नौसेना में 150 जहाजों और पनडुब्बियों का बेड़ा हैं और 300 विमान हैं।

4 दिसंबर को मनाते हैं नौसेना दिवस (Navy Day)

देश की शान भारतीय नौसेना का नौसेना दिवस (Indian Navy Day 2021) हर साल 4 दिसंबर को धूमधाम मनाया जाता है। इस दिन नौसेना के शौर्यवीरो को याद किया जाता है। पाकिस्तानी सेना द्वारा 3 दिसंबर 1971 को हमारे हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया था, जिसका जवाब भारतीय नौसेना की ओर से ऑपरेशन ट्राइडेंट’ चलाकर मजबूती से दिया था। हमले में 3 विद्युत क्‍लास मिसाइल बोट, 2 एंटी-सबमरीन और एक टैंकर शामिल हुआ था। उस समय के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना (Indian Navy) की जीत हुई थी और उसी जश्न के रूप में 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस के रुप में मनाया है।

भारतीये नौसेना से जुड़ी रोचक जानकारियां

  • भारतीय नौसेना भारत की सशस्त्र सेना की एक समुद्री शाखा है।
  • इसका नेतृत्व नौसेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में भारत के राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है। नैसेना के प्रमुख अथवा अध्यक्ष को एडमिरल कहा जाता हैं।
  • नौसेना का आदर्श वाक्य शं नो वरुणः हैं।

*सन 1613 में प्रथम बार भारतीय नेवी की स्थापना ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा इंडियन मेरिन के रूप में की गई।

*सन 1658 में इसका नाम बदलकर बम्बई मेरिन कर दिया।

*सन 1934 में पारित भारतीय नौसेना अनुशासन अधिनियम के तहत इसका नाम रॉयल इंडियन नेवी रखा गया।

  • 17वीं शताब्दी के मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी भोंसले को भारतीय नौसेना का जनक भी माना जाता है।
  • हर वर्ष 4 दिसंबर को इंडियन नेवी के मुंबई स्थित मुख्यालय में नेवी डे धूमधाम से मनाया जाता है।
  • नौसैनिक नेवी डे के दिन अपनी स्किल का प्रदर्शन कर अपना शौर्य जाहिर करते हैं। इसके साथ ही गेटवे ऑफ इंडिया बीटिंग रीट्रिट सेयरमनी का आयोजन किया जाता है।
  • देशभर में 4 दिसम्बर को नौसेना दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता हैं। नेवी अपनी तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन विशाखापत्तनम में करती हैं।
  • भारत की आजादी के बाद 1950 में नौसेना का गठन फिर से हुआ और इसे भारतीय नौसेना नाम दिया गया था।
निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles