Wednesday, October 5, 2022

Buy now

इस आईलैंड की मिट्टी मसालों की तरह खाई जाती है, जानिए इस अनोखे जगह के बारे में

दुनिया में अनेकों खूबसूरत और दर्शनीय स्थल है, जिसे देखने के लिए हम हमेशा ही उत्साहित रहते हैं। कई ऐसी जगहें हैं जिसके बारे में हम कभी शायद ही सुने होंगे, जैसे आइलैंड की मिट्टी। यहां की मिट्टी को मशालों की तरह खाया जाता है। आइए जानते हैं इसका पूरा रहस्य –

Rainbow Island

स्थानीय लोग बड़े चाव से खाते हैं यहां की मिट्टी

बेहद हैरान करने वाली बात है कि ईरान (Iran) के हार्मोज द्वीप (Hormuz Island) अर्थात रेनबो द्वीप (Rainbow Island) की मिट्टी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। विश्व का यह एकलौता द्वीप है जहां की लाल मिट्टी को वहां के स्थानीय लोग सॉस की तरह ब्रेड या किसी अन्य चीज के साथ खाना पसंद करते हैं।

इस खास सॉस को सुरखा कहा जाता है। खाने के अलावा लाल मिट्टी का प्रयोग कई अन्य तरीकों से बगी किया जाता है। जैसे, पेंटिंग, रंगरोन, कॉस्मेटिक और सिरेमिक आदि।

Rainbow Island

क्या है इस पहाड़ के मिट्टी की खासियत?

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस पहाड़ के मिट्टी को गिलैक मिट्टी कहा जाता है। इसे लाल मिट्टी के नाम से भी जाना जाता है। इसके बारे में कहा जाता है कि यह मिट्टी हिमैटाइट नामक लौह अयस्क से तैयार होता है, जो आग्नेय चट्टानों से मिलकर बनी होती है।

Rainbow Island

खाने के साथ व्यापार के भी काम आता है यहां की मिट्टी

रेनबो द्वीप की मिट्टी का प्रयोग खाने के साथ ही व्यापार के लिए भी होता है। कहा जाता है कि हार्मोज के पश्चिम दिशा में कई ऐसे नमक के पहाड़ स्थित हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है।

Rainbow Island

स्थानीय लोग देना चाहते हैं पर्यटक को बढ़ावा

हालांकि, इसके बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं होने के कारण यहां पर्यटकों की अधिक भीड़ नहीं लगती है। लेकिन यहां के स्थानीय लोग इस कोशिश मे हैं कि पर्यटक को बढ़ावा मिलें।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles