Saturday, February 4, 2023

Buy now

RBI ने लॉन्च किया Digital Rupee, जान‌ लीजिए इसके उपयोग के तरीके

आज पूरी दुनिया धीरे-धीरे डिजिटल होती जा रही है। इसमें भारत भी पीछे नहीं है। भारत का हर नागरिक आज अपने पैसों का लेन-देन डिजिटल तरीके से करता है। इसमें लोगों को समय की बचत के साथ-साथ परेशानी भी कम उठानी नहीं पड़ती है।

हर छोटे-बड़े व्यापारी या फिर दुकान मॉल जैसे किसी सामान को खरीदने जाते हैं तो हम लोग Phone pe, Google pay,Paytm जैसे डिजिटल ऐप कि माध्यम से पेमेंट करते हैं आज पूरी दुनिया आधुनिक चीजों से घिरी हुई है इसी बीच भारत के सबसे बड़ी बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डिजिटल रुपया लांच किया है और यह डिस्टर्ब रुपया भारत में पहली बार लांच किया गया है तो आए जानते हैं डिजिटल रुपया क्या है और इसकी खासियत के बारे में।

डिजिटल रुपया(Digital Rupee)

हमारे देश में पहले से ही Phone pe, Google pay, Paytm जैसी डिजिटल लेन-देन की जा रही है जिससे लोगों को अपनी पॉकेट में कैश रखना काफी कम हो गया है। इसी बीच आरबीआई (RBI) ने डिजिटल रुपया लांच कर दिया है जो डिजिटल रुपए को UPI से भी जोड़ा जाएगा।यह डिजिटल पेमेंट एक मीडियम पेमेंट होगा, जिसमें हर तरह के बिजनेसमैन सरकार, नागरिक या फिर अन्य लोगों के लिए लीगल टेंडर के जरिए जारी किया जाएगा इस डिजिटल रुपया का वैल्यू वर्तमान में लीगल टेंडर नोट के बराबर होगा।

यह भी पढ़ें:-इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर हार्ट को सुरक्षित करने तक आंवला के 7 जबरदस्त फायदे: जान लीजिए

इसका इस्तेमाल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस डिजिटल रुपया लांच करने का मकसद है कि लोग इससे बड़े से बड़े अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं। इससे साथ-साथ इसमें एक और खासियत यह कि अभी जिस तरह नेट बेंकिंग पेमेंट चार्ज लेता है इस डिजिटल रुपया में कोई चार्ज देना नहीं पड़ेगा। पैसा कैश टू कैश ट्रांसफर होगा। जिस प्रकार अभी ऑनलाइन पैसा चेक करते हैं ठीक उसी प्रकार E-Rupee को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिजिटल रुपया लाने का मकसद

इस डिजिटल रुपया लांच करने का विशेष मकसद यह है कि वर्तमान में जो रुपया है उसके बदलने के बजाय उसे डिजिटल रुपया में बदल दिया जाए और उपयोगकर्ता को भुगतान के लिए अतिरिक्त विकल्प मिलेगा। डिजिटल रुपया का सर्कुलेशन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम द्वारा किया जाएगा। इस डिजिटल रुपया को आने से वर्तमान में जो भुगतान प्रणाली है उसमें कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का बिल्कुल सेफ और भारत को पूरी तरह डिजिटल बनाने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें:-घर पर जैविक तरीके से उगाएं मूली, इन बातों का रखना होगा ध्यान

इसमें 9 प्रमुख बैंक शामिल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इस अनोखे आइडिया में 9 प्रमुख बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, एचएसबीसी बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक को शामिल किया गया है जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तहत काम करेगी।

भारत में यह डिजिटल रुपया का इस्तेमाल पहली बार किया जाएगा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा यह भारत के लिए और भारत के नागरिकों के लिए एक अच्छा पेमेंट या फिर अमाउंट ट्रांसफर की सुविधा है। जो बिल्कुल सुरक्षित होगी।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles