Wednesday, October 5, 2022

Buy now

जानिए मुम्बई के इस IPS अफसर के बारे में जिनपर फ़िल्म ‘सूर्यवंशी’ बनी, एक बेहद दमदार अधिकारी हैं

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की “सूर्यवंशी” मूवी को आपने देख ही लिया होगा जिसने बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ के आँकड़े को पार कर लिया है। रोहित शेट्टी द्वारा डायरेक्ट इस फिल्म में अक्षय कुमार ने DCP वीर सूर्या का किरदार निभाया है जो एक कठोर पुलिस ऑफिसर है। बता दें कि अक्षय कुमार की ये भूमिका मुम्बई पुलिस के एक वास्तविक IPS ऑफिसर विश्वास नांगरे पाटील से इंस्पायर्ड है। ऐसे में आइए जानते हैं कौन है ये IPS ऑफिसर?

26/11 टेरिस्ट अटैक में मार गिराया था एक आतंकवादी

बता दें कि विश्वास नांगरे (Vishwas Nangare Patil) मुंबई के संयुक्त पुलिस आयुक्त हैं, जो वर्ष 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के समय दक्षिण मुंबई में पुलिस जोन-1 के डिप्यूटी कमिश्नर है। नांगरे ने 26/11 हमले में एक टीम को लीड भी किया था और उस दौरान उन्हें एक आतंकवादी को मार गिराया था।

Real life suryawanshi ips vishwash nangare patil

हो चुके हैं राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित

विश्वास नांगरे (Vishwas Nangare Patil) अपने काम को बेहद इमानदारी और सख्ती से करते हैं और साथ ही अपने फिटनेस का ख्याल भी अच्छे से रखते हैं। वे मुम्बई में होनेवाले लगभग सभी मैराथन में हिस्सा लेने के साथ-साथ फिट पुलिस बल की पैरवी करते भी दिखाई देते हैं। इसके अलावा वे नासिक के कमिश्नर के पद पर भी सेवा दे चुके हैं। बता दें कि वर्ष 2015 में पाटिल को राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित भी किया जा चुका है।

Real life suryawanshi ips vishwash nangare patil

जरुरतमंदों की मदद के लिए आए थे आगे

कोरोना पैंडमिक के दौरान भी विश्वास नांगरे पाटिल लोगों की सहायता के लिए आगे आए थे। वे जरुरतमंदों की मदद करने वाली फ्रंटलाइन वर्कर्स की एक टीम को लीड भी किए थे।

Real life suryawanshi ips vishwash nangare patil

सख्त पुलिस ऑफिसर पाटिल का रोल प्ले करने वाले अक्षय कुमार का कहना है कि, “सूर्यवंशी (Sooryavanshi) के IPS अधिकारी वाले किरदार के लिए पाटिल साहब मेरी प्रेरणा थे और वे इसके लिए आदर्श शख्स हैं। वे फिट रहने के साथ ही अपने काम को अच्छे से करना बखुबी जानते हैं। पाटिल साहब को मैं कई वर्षों से जानता हूं, मैनें उनके जैसा इमानदार और मुस्तैदी से अपना काम करनेवाला ऑफिसर आज तक नहीं देखा है।”

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
- Advertisement -

Latest Articles